what is co-ordinating in hindi-समन्वय क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको co ordinating in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

समन्वय (Co-ordinating)

“समन्वय’ का अर्थ है व्यक्तिगत प्रयासों में तालमेल बैठाकर कम्पनी के उद्देश्यों की प्राप्ति करना।

Alan C. Reiley तथा James D. Money के अनुसार, “सामूहिक प्रयासों की क्रमबद्ध व्यवस्था जो समान उद्देश्य की प्राप्ति हेतु किये जाने वाले प्रयासों में एकजुटता बनाती है, समन्वय कहलाती है।”

 (a) समन्वय की आवश्यकता (Need of Co-ordination)

समान उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए अधीनस्थों के मध्य टीम भावना बनाना तथा प्रयासों में एक जुटता बनाना ही “समन्वय’ है। किसी उपक्रम में विभिन्न कार्य केन्द्रों पर बहुत से व्यक्ति कार्य करते हैं जिनमें अनेक अपने कार्य के विशेषज्ञ भी होते हैं। प्रबन्धक का यह कार्य है कि वह देखे कि प्रत्येक व्यक्ति एक टीम की भाँति कार्य करे। प्रबन्धन द्वारा समन्वय बनाने की आवश्यकता विशेषतया निम्न कारणों से होती है।

इसे भी पढ़े –What is controlling in hindi-नियंत्रण क्या होता है

(i) कार्य पर अनेक व्यक्ति,

(ii) कार्य की जटिलता एवं पुर्नविभाजन (Subdivisions),

(iii) अधिकारों एवं दायित्वों का विकेन्द्रीकरण,

(iv) कार्यपालक (executive) तथा विशेषज्ञ (specialist) में मतभेद की आशंका

(v) मानवीय प्रकृति एवं उसकी समस्यायें,

(vi) संगठन के आकार में वृद्धि।

(b) समन्वय के प्रकार (Types of Co-ordination)

(i) आन्तरिक समन्वय (Internal coordination)- किसा उपक्रम के विभिन्न विभागों, ब्राँच, सेक्शन तथा अन्य भागों में समन्वय, आन्तरिक समन्वय कहलाता है। यह विभिन्न सुपरवाइजरों, प्रबन्धकों तथा अन्य कर्मियों के मध्य समन्वय भी आन्तरिक समन्वय कहलाता है।

(ii) बाहरी समन्वय (External coordination)-व्यापार से सम्बन्धित ग्राहकों, सप्लायर्स, समाज, सरकार अन्य बाह एजेन्सियों के मध्य समन्वय बाहरी समन्वय कहलाता है। ___(iii) ऊर्ध्वाधर समन्वय (Vertical coordination)-प्रबन्धन के शीर्ष स्तर से लेकर निम्नतम स्तर तक के मध्य समन्वय की भावना, ऊर्ध्वाधर समन्वय कहलाता है।

(iv) क्षैतिज समन्चय (Horizontal coordination)–विभिन्न विभागों जैसे क्रय, विक्रय, लेखा, वित्त आदि के मध्य समन्वय क्षैतिज समन्वय कहलाता है।

co-ordinating in hindi

reference-https://www.collinsdictionary.com/dictionary/english/co-ordinate

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(co ordinating in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(co ordinating in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment