what is advantage of dbms in hindi-dbms के लाभ और हानि

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको advantage of dbms in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Advantages of DBMS

डेटावेस मैनेजमेन्ट सिस्टम (DBMS) के निम्नलिखित लाभ हैं

डाटा  का प्रचुरता को कम करना (Reducing Data Redundancy)

डेटा की प्रचुरता (Data Redundancy) का कारण Database में Data Duplicacy होती है। Data को एकमात्र Storage Location में DBMS के नियंत्रण(control) के अधीन स्टोर करने के कारण Data Duplication नहीं होता है

अतः डेटा (Data) को स्टोर करने में अपेक्षाकृत कम Storage Space की आवश्यकता होती है DBMS  द्वारा  Database में Data Duplication नहीं होने देने के कारण Data Inconstancy भी समाप्त हो जाती है।

 Data Sharing

DBMS किसी Database में संग्रहीत Data को अपने नियंत्रण के अधीन ही Users एवं Applications Programmes के बीच  Share करने की अनुमति देता है। किसी Database को Authorized Users द्वारा डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (DBA) द्वारा उन्हें Assign किए Permissions के अनुसार अपने बीच Share किया जा सकता है।

A Multiuser DBMS एक साथ और एक ही समय में एक से अधिक Users एवं Applications को किसी Database को Access करने की अनुमति देता है। इसके लिए DBMS में एक Concurrency Control Software अंतर्निर्मित होता है।

Ensuring Data Integrity

Data Integrity का तात्पर्य किसी Database में संग्रहीत डेटा की शुद्धता (Accuracy) एवं Consistency से होता है। इसे प्राप्त करने के लिए DBMS, Users को यह सुविधा उपलब्ध कराता है कि वह किसी Database में Enter किए जाने वाले Data के लिए Validation Controls स्थापित कर सके। विदित हो कि Validation Controls को Checks भी कहा जाता है

, जो DBMS द्वारा User को Data को Validate करने के लिए उपलब्ध कराया जाता है। इसके अतिरिक्त करीब-करीब सभी DBMS द्वारा कुछ Integrity Rules उपलब्ध कराए जाते हैं जिनका उल्लंघन (Violation) किसी भी Database द्वारा नहीं किया जा सकता है।

Data को Enter करते समय Validate करने के लिए Constraints को एक अथवा एक से अधिक Fields अथवा Records पर Apply किया जा सकता है। उदाहरणस्वरूप, Employee नामक Database में किसी कर्मचारी की BasicSalary, 5000 से 20,000 के बीच ही Enter की जानी चाहिए।

Securing Data

Data किसी भी संस्था के अमूल्य संसाधन होते हैं, जो संस्था के लिए अतिगोपनीय होते हैं। अतः Data को Unauthorized व्यक्तियों द्वारा Access करने से बचाने के लिए DBMS, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (DRA) को आवश्यक प्रोसीजर्स (Procedures) या Authorization Method एवं Checks को कार्यान्वित (Implement) करने की अनुमति देता है।

विभिन्न प्रकार के Data एवं उन पर किए जाने वाले Operations को डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (DBA) द्वारा सुरक्षा के विभिन्न स्तरों पर कार्यान्वित किया जाता है।

 Data Independence

Data Independence के दो पहलू होते है

फिजिकल (Physical) और लॉजिकल (Logical)

Physical Data Independence

किसी Database File के Organization के  Conceptual View में बिना कोई परिवर्तन किए ही डेटाबेस file में परिवर्तित करने की अनुमति देता है अत: database file structure में परिवर्तन करने लिए application program में परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं होती है

Logical Data Independence

-इस बात की पुष्टि करता है कि यदि किसी Records में एक या एक से अधिक Fields को Add जाता है, तो Application Program में परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं होती है एवं साथ ही Application Program के लिए डेटाबेस में Unused Fields को Delete करने पर Application Program में परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Disadvantages of DBMS

डेटाबेस मैनेजमेन्ट सिस्टम (DBMS) के प्रमुख दोष निम्नलिखित हैं

  • बड़े Size के Application Program एवं उससे सम्बन्धित Database Files को स्टोर करने के लिए अधिक  Workspace एवं Storage Space की आवश्यकता होती है। Workspace का तात्पर्य किसी Application Program का Execute करने के लिए मेन-मेमोरी (Main-Memory) अर्थात् RAM में उपलब्ध कराये जाने वाले आवश्यक Space से होता है।
  • डेटा की Sharing, Integrity और Security को DBMS में Implement अर्थात कार्यान्वित करने के कारण सिस्टम का  (Performance), Slow हो सकता है।
  • Database Environment में Backup and Recovery Operations को Implement अर्थात कार्यान्वित करना काफी जटिल (Complex) कार्य होता है।

advantage of dbms in hindi

reference-https://www.tutorialspoint.com/Advantages-of-Database-Management-System

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(advantage of dbms in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(advantage of dbms in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment