What is basic database terminology in hindi-बेसिक डेटाबेस टर्मिनोलॉजी क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको basic database terminology in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

basic database terminology

Data File

एक समान प्रकार एवं सम्बन्धित Records के एक समूह का एक data file कहा जाता है

उदाहरण के लिए, किसी संस्था के सभी कर्मचारियों के Records से सम्बंधित एक file को  Employee फाइल कहा जा सकता है। इसी प्रकार किसी विश्वविघालय के सभी छात्रो के records से  सम्बन्धित एक फाइल को Student फाइल कहा जा सकता है।

जिसका डायग्राम आपको निचे दिया जा रहा है

डायग्राम

एक डेटाबेस फाइल किसी व्यापार के Inventory एवं Accounting को सुचारु रूप से संचालित कर सकता है तथा इसकी Files में संग्रहीत सूचनाओं के आधार पर विभिन्न प्रकार की Reports तैयार की जा सकती हैं एवं Estimating तथा Forecasting भी की जा सकती है।

डायग्राम में दिखाया Data File एक Flat Database File है। Flat Database उस Database को कहा जाता है, जिसमें एक ही Table होती है। एक Table एक Two-Dimensional Array होती है, जो Rows अर्थात् पंक्तियों तथा Columns अर्थात् स्तम्भों से निर्मित होती है।

किसी Database में एक से अधिक Tables हो सकती हैं और वे एक-दूसरे से Related हो सकती हैं। किसी Database की दो अथवा दो से अधिक Tables के बीच Relation स्थापित करने के लिए उनमें एक Common Field का होना आवश्यक होता है, जिसे Key-Field कहा जाता है।

Database के Data को एक General Purpose Software द्वारा manage अर्थात प्रबंधित किया जाता है जिसे database management system –DBMS कहते है dBase, FoxBase, FoxFro, Sybase, Access, Ingress, SOL Server तथा Oracle Mg Database Management Systems-DBMS हैं

Data

Characters/Bytes के एक Logical Group को Data कहा

उदाहरणस्वरूप, किसी व्यक्ति का नाम; जैसे—Manesh, किसी संस्था का नाम; जैसे—Ravi Pocket Books, Maan किसी उत्पाद का नाम; जैसे-HP Laserjet 1020 Plus, किसी उत्पाद का मूल्य; जैसे ₹ 25.00 आदि।

Data Item

किसी Database में Information की सबसे Smallest Unit को Data-Item कहा जाता है। एक Data Item, Database का सबसे छोटा और स्वतत्र रूप से Access किया जाने वाला भाग होता है। इस Data Item का उपयोग पृथक् रूप से करने के साथ-साथ समूह में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, डायग्राम में दिया गया में दी गयी Data File के Record के पहले Cell में लिखा गया Data Saumya एक Data Item है

Field, Record, Entity and Attribute

यह Characters का एक ऐसा समूह होता है, जिसका अर्थ Database में पूर्व-परिभाषित होता है और यह Data-Item की Value को स्टोर (Store) करके रखता है। प्रत्येक Field किसी Entity के विशिष्ट Attribute को Store करता है।

उदाहरण के लिए, उपरोक्त डायग्राम  में Student एक Entity तथा Saumya नामक छात्रा, एक  Entity का एक Instance है। इस टेबल में Name, Roll No, Address, DateofBirth और courseCode, Student Entity के Attributes हैं, जिनकी Values को इन्हीं  Fields में Store किया गया है।

सम्बन्धित Fields या Data Items के एक समूह को एक Record कहा है। एक Record एक Entity के विषय में जानकारी देता है।

Entity का आशय इस संसार की किसी वास्तविक वस्तु या विचार से है, जिसका अपना स्वतन्त्र

अस्तित्व में होता है  Database के सन्दर्भ में एक Record एक Entity को अभिव्यक्त करता है और एक  Field किसी विशिष्ट  Entity के एक Attribute को अभिव्यक्त करता है।

basic database terminology in hindi

reference-http://etutorials.org/SQL/Postgresql/Part+I+General+Postgre

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(basic database terminology in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(basic database terminology in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(basic database terminology in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment