what is project in hindi

2 PROJECT (TT)

___PROJECT ऑपरेशन का प्रयोग किसी रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) से कुछ निश्चित एट्रीब्यूटस (Attributes)/कॉलम्स (Columns) के साथ रिकॉर्डस (Records) को एक्सट्रैक्ट (Extract) करने के लिए किया जाता है।

जहाँ SELECT ऑपरेशन, कन्डीशन (Condition) क्राइटेरिया (Criteria) से मिलते-जुलतेरोज़‘ (Rows) ट्यूपल्स (Tuples) रिकॉर्ड्स (Records) को ही सेलेक्ट (Select) करता है और शेष रिकॉर्ड्स (Records) को डिस्कार्ड (Discard) कर देता है, वहीं PROJECT ऑपरेशन किसी रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) से केवल और केवल निदिष्ट किए गए एट्रीब्यूट्स (Attributes)/कॉलम्स (Columns) को डिस्कार्ड (Discard) करता है। अतः जब आपको किसी रिलेशन (Relation)/ टेबल (Table) से कुछ निश्चित एट्रीब्यूट्स (Attributes) कॉलम्स (Columns) को एक्सट्रैक्ट (extract) करना हो तो आप उन एट्रीब्यूट्स (Attributes) कॉलम्स (Columns) के ऊपर किसी रिलेशन (Relation)/ टेबल (Table) को प्रोजेक्ट (Project) करने के लिए PROJECT ऑपरेशन का प्रयोग कर सकते हैं। PROJECT एक यूनरी ऑपरेशन (Unary Operation) है और मैथमैटिकली (Mathematically) इसे ग्रीक लेटर (Greek Letter), पाई (Pi) TT से डिनोट (Denote) किया जाता है। सिनटैक्स (Syntax)

Tu<attributelist >(R) जहां सिम्बॉल (symbol)-T, PROJECT ऑपरेशन को डिनोट (Denote) करता है तथा <attributelist> किसी रिलेशन (Relation) R से एक्सट्रैक्ट (Extract) की जाने वाली एट्रीब्यूट्स (Attributes) की एक सूची (List) होती है।

DROTECT ऑपरेशन का परिणाम <attributelist) में निर्दिष्ट किए गए एट्रीब्यूटस (Attributes) होते है आर उनका क्रम (Order) वही होता है जिस क्रम में ये लिस्ट (List) में लिखे गए होते हैं। अतः परिणाम के रूप में प्राप्त हुए रिलेशन (Relation) की डिग्री (Degree) अर्थात रिलेशन (Relation) में कॉलम्स (Columns) की संख्या <attributelist> में निर्दिष्ट किए गए कॉलम्स (Columns)/एट्रीब्यूट्स (Attributes) की संख्या के समान होती है। उदाहरण 7

मान लीजिए कि आप EMPLOYEE रिलेशन के सभी कर्मचारियों के नाम उनके सम्बन्धित विभाग के साथ देखना चाहते हैं तो आप PROJECT ऑपरेशन का प्रयोग इस तरह कर सकते हैंTlName, Department(EMPLOYEE)

MISSYA

65

उदाहरण 8

मान लीजिए कि आप EMPLOYEE रिलेशन के उन सभी कर्मचारियों के नाम और इम्प्लाई कोड (Employee Code) को देखना चाहते हैं जो “Store” विभाग में कार्य करते हैं तो आप क्वैरी (Query) को इस तरह लिख सकते हैं

TUEmpCode, Name (O Department = “Store”) (EMPLOYEE)

Leave a Comment