How to compile and run a java program-कोम्पिले और रन जावा प्रोग्राम

हेल्लो दोस्तों ! आज इस पोस्ट में जावा How to compile and run a java program क्या होता है यह किस लैंग्वेज से बना होता है इसके फीचर क्या क्या होते है आज इस पोस्ट में बताया जायेगा  तो चलिए जावा java को समझते है

How to compile and run a java program

किसी भी जावा प्रोग्राम को रन करने के 2 तरीके होते है. मै जब java सिख रहा था तो हमे लैब में IDE का use करना मना था हमे सारे प्रोग्राम notepad में बनाने होते थे और console से उन्हें रन करवाना होता था. यदि आपके साथ भी ऐसा है तो आप console से जावा प्रोग्राम रन करवाना सिख लीजिये। लेकिन आपको दोनों तरीके पता होने चाहिए।

1. Through IDE (Integrated Development Environment)
2. Through  Console

1. Through IDE

IDE से किसी भी प्रोग्राम को रन करवाना आसान होता है बस आपको प्रोग्राम टाइप करना है और रन बटन पर क्लिक करना है. सभी IDE जैसे की Eclipse, NetBeans आदि बटन प्रोवाइड करते है. जब हम इस बटन  पर क्लिक करते है तो IDE Java Compiler को execute करता है. मै आपको सलाह दूंगा की आप एक IDE जरूर डाउनलोड करे.
How to compile and run a java program

2.Through Console

Console से जावा program रन करवाने के steps निचे दिए हुए है.
1. Run में cmd टाइप कीजिये और command prompt ओपन कीजिये।
How to compile and run a java program

2.Command prompt ओपन करने के बाद आप उस drive में जाइये जिसमे जावा install है और जावा के bin folder को locate कर लीजिये।
How to compile and run a java program

3.अब आपको ये चेक कर लेना चाहिए की जावा ठीक तरह से काम कर रही है या नहीं इसके लिए आप javac कमांड टाइप कीजिये और enter प्रेस कीजिये आपको निचे की image जैसा कुछ शो होगा।
How to compile and run a java program

4.जो प्रोग्राम आप रन करवाना चाहते है उसे बिन फोल्डर में .java extension से सेव कर लीजिये जैसे MyProgram.java.  इसके बाद कमांड prompt में javac command टाइप करिये और इस फाइल का नाम लिख दीजिये। जैसे की javac MyProgram.java और फिर enter प्रेस कीजिये। यदि आपके प्रोग्राम में कोई errors होगी तो वो शो जाएगी नहीं तो आप दूसरी लाइन में आ जायेंगे। ये कमांड हमारे प्रोग्राम की executable file क्रिएट करती है.
How to compile and run a java program

5.अब आप java कमांड के आगे अपनी फाइल का नाम लिख दीजिये और एंटर प्रेस कीजिये। जैसे java MyProgram. अब आपका प्रोग्राम रन हो जायेगा।
How to compile and run a java program

reference-https://www.tutorialspoint.com/How-to-run-a-java-program

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(How to compile and run a java program) या post अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये और -अगर कोई topic(How to compile and run a java program) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे“आपका comments हमारे लिए बहुमूल्य है “   *_*धन्यवाद

Leave a Comment