Bonus System in hindi-बोनस सिस्टम क्या है?

हेल्लो दोस्तों ! आज इस पोस्ट में जावा Bonus System in hindi क्या होता है यह किस लैंग्वेज से बना होता है इसके फीचर क्या क्या होते है आज इस पोस्ट में बताया जायेगा  तो चलिए जावा java को समझते है

प्रणाली (Bonus System)

ऐसे उद्योग अथवा उपक्रम, जहाँ सतत प्रक्रम (Continuous processes) या (Assembly line) पर कार्य होते हैं और श्रमिकों के एक समूह द्वारा कार्य किये जाते हैं, वहाँ एक श्रमिक द्वारा किये गये कार्य का आँकलन नहीं किया जा सकता। इसलिए श्रमिकों को सामूहिक रूप से बोनस देने की प्रणालियाँ बनाई गई है।

(Methods)

बोनस प्रणाली द्वारा प्रोत्साहन देने की निम्न विधियाँ हैं_

1. सामूहिक बोनस प्रणाली (Collective Bonus System)

यह प्रणाली प्राय: बड़े उपक्रमों में अपनायी जाती है जैसे राजकीय परिवहन, विद्युत परिषद, वाहन उत्पाद प्रतिष्ठान आदि।

इस प्रणाली द्वारा बड़े प्रतिष्ठानों अथवा उपक्रमों सभी कर्मचारियों एवं श्रमिकों को सामूहिक बोनस दिया जाता है जोकि एक या अधिक माह का वेतन हो सकता है। यदि प्रतिष्ठान का मुनाफा अधिक हो तो बोनस की अदायगी छमाही (Six monthly) या वार्षिक (Annually) हो सकती है।

2. ग्रुप बोनस प्रणाली (Group Bonus System)

इस प्रणाली के अन्तर्गत प्रतिष्ठान के विभिन्न विभागों या उप-विभागों में निश्चित अन्तराल पर अथवा प्रति इकाई कार्य पर सभी को एक निश्चित बोनस की अदायगी होती है यदि कार्य को निर्धारित समय से पहले ही कर लिया गया हो या मानक उत्पादन से अधिक उत्पादन किया गया हो। इस प्रकार का बोनस विभाग के फोरमैन तथा श्रमिकों में निश्चित अनुपात में बाँट लिया जाता है।

Some Other Important Incentive Schemes

कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रोत्साहन योजनायें, जो विशेष परिस्थितियों तथा विशेष उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु प्रयोग में लायी जाती हैं, निम्न प्रकार हैं

इसे भी पढ़े –what is planning in hindi-नियोजन क्या होता है ?

1. उत्पादन बोनस (Production Bonus)—यह बोनस सामान्यत: उन विभागों के कर्मचारियों को दिया जाता है जो निर्धारित उत्पादन लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं। इसके अन्तर्गत प्रतिष्ठान के व्यवस्थापक स्वयं निर्णय लेकर प्रबन्धकों, पर्यवेक्षकों तथा श्रमिकों को एकमश्त धनराशि की अदायगी करते हैं। इससे विभागों में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धात्मक माहौल बनता है तथा लक्ष्यों को प्राप्ति हेतु अधिक उत्साह से कार्य किया जाता है।

2. गणवत्ता बोनस (Quality Bonus)-उत्पाद की गुणवत्ता उच्च बनी रहे, इस आशय से यह बोनस दिया जाता है। कार्य-दर विधि (Piece-rate method) में निर्मित माल की गुणवत्ता गिरने की सम्भावना, श्रमिक के अधिक मजदूरी पाने की लालसा के कारण बनी रहती है। इससे माल और श्रम की हानि तो होती ही है, साथ ही प्रतिष्ठान की साख (goodwill) को भी नुकसान पहुंचता है। इसे रोकने के लिए बेकार माल (scrap) की एक प्रतिशत सीमा निर्धारित की जाती है। इस सीमा से अधिक स्क्रैप करने पर श्रमिक को पेनल्टी दी जाती है जबकि इससे कम स्क्रैप करने पर पारितोषिक स्वरूप बोनस दिया जाता है जिसे गुणवत्ता बोनस कहते हैं। यह बोनस चार्जमैन, मशीन सैटर, फोरमैन आदि को भी उनके विभागीय प्रगति के आधार पर दिया जाता है।

3. उपस्थिति बोनस (Attendance Bonus)-इस बोनस का प्रयोग उपस्थिति की नियमितता एवं समयबद्धता (regularity and punctuality) सुनिश्चित करने के लिए दिया जाता है। इस बोनस का महत्व तब और बढ़ जाता है जब कार्य की अधिकता हो, श्रमिकों की कमी हो अथवा समय का अभाव हो। कर्मचारी के अनुपस्थित रहने से जहाँ उत्पादन लक्ष्य प्राप्त करने में कठिनाई आती है वही समयबद्धता न रहने से उपक्रम में अनुशासनहीनता को बढ़ावा मिलता है। बोनस का भुगतान नकद अथवा सवदन अवकाश के रूप में किया जा सकता है।

4. विषम शिफ्ट बोनस (Odd Shift Bonus)-एक शिफ्ट में कार्य करने के बाद दूसरी या तीसरी शिव की प्रेरणा प्रदान करने के लिये बोनस दिया जाता है। इससे अन्य शिफ्टों में काम करने का प्रलोभन बना रहता को भी अपना लक्ष्य पूरा करने में मदद मिलती है। यह बोनस निम्न प्रकार किसी भी रूप में दिया जा सकता

1. तीन से पाँच घण्टे प्रति सप्ताह की अतिरिक्त मजदूरी।

2. विश्राम काल की अवधि का भी सामान्य दर से भुगतान।

 3. प्रति घण्टे अतिरिक्त दर से भुगतान।

4. दूसरी शिफ्ट में 72 घंटे कार्य करने पर 8 घण्टे की पूरी मजदूरी तथा तीसरी शिफ्ट में 7 घंटे का ___ की पूरी मजदूरी।

5. दीर्घ सेवा अवधि बोनस (Long Term Service Bonus)-सेवा की निरन्तरता को बनाये रखने के लिए परिवर्तन की प्रवृत्ति को कम करने के लिए इस योजना को लागू किया जाता है। उदाहरण के लिए पाँच वर्ष की निर अवधि के पश्चात् 3% अतिरिक्त बोनस तथा पाँच वर्ष की निरन्तर सेवा अवधि के पश्चात् 3% अतिरिक्त बोनस तथा की सेवा के पश्चात् 5% अतिरिक्त बोनस की अदायगी। यह बोनस नकद के अतिरिक्त संवेदन अर्जित अवकाश में वति । रूप में भी प्रदान किया जाता है।

र्य करने पर 8 घंटे रखने के लिए तथा श्रमपाँच वर्ष की निरन्तर सेवा के

6. लागत प्रीमियम (Cost Premium)-उसके अन्तर्गत लागत-लेखा (Cost-accounting) की सहायता से विभिन्न विभागों, प्रक्रियाओं अथवा इकाई उत्पादनों की मानक लागत (Standard cost) स्थिर कर दी जाती है। यदि उत्पाद की वास्तविक लागत मानक लागत से कम आती है तो इससे प्राप्त बचत को श्रमिकों एवं नियोक्ता के मध्य अनुपातिक रूप से वितरित कर दिया जाता है।

यह बोनस भी श्रमिक एवं विभागीय अधिकारियों दोनों को दिया जाता है। श्रमिकों के लिए केवल श्रम लागत को आधार बनाया जाता है जबकि पर्यवेक्षक तथा अन्य अधिकारियों के लिए प्रत्यक्ष श्रम, अप्रत्यक्ष श्रम, अनुरक्षण, स्टोर्स की खपत, औजार तथा बेकार-माल के परिमाण को आधार बनाया जाता है। इससे लागत में कमी आती है। अनावश्यक विभागीय खर्चों में कमी आती है, लाभ में वृद्धि होती है तथा व्यवसायिक प्रतिस्पर्धा में मदद मिलती है।

पर्यवेक्षकों के लिए प्रोत्साहन (Incentives for Supervisors)

पर्यवेक्षक स्टाफ को उस कार्य निष्पादन (Output) पर प्रोत्साहन का भुगतान किया जा सकता है जिसके लिए वह उत्तरदायी होता है। ऐसे अनेक कारक सम्भव होते हैं जिन पर प्रोत्साहन आधारित होता है। एक पर्यवेक्षक (Supervisor) को दिये जाने वाला बोनस निम्न पर आधारित हो सकता है

(a) प्रतिदिन अथवा प्रति सप्ताह उसके खण्ड/विभाग द्वारा उत्पादित किये जाने वाले स्वीकार्य एवं संतोषजनक उत्पादों का

संख्या पर,

(b) समान कार्य निष्पादन (Same Output) को प्राप्त करने में बचाये गये कार्य घण्टों की संख्या के आधार पर,

(c) व्यर्थ तथा बर्बादी (स्क्रेप) में कमी लाने के आधार पर,

 (d) संगठन (Organisation) के लिए शुद्ध लागत में कमी लाने के आधार पर,

(e) कर्मचारी/श्रमिकों के अभीष्ठतम सदुपयोग (Optimum Utilization) के आधार पर, तथा

(f) आदेशों (Orders) की संख्या के आधार पर, जिनकी केस डिलीवरी समय पर की गई।

reference-https://www.merriam-webster.com/dictionary/bonus%20system

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(Bonus System in hindi) या post अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये और -अगर कोई topic से संबधित प्रश्न(Bonus System in hindi) हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(Bonus System in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment