What is MS Word in hindi-एमएस वर्ड का परिचय

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको What is MS Word in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

 एमएस वर्ड का परिचय (Introduction to MS Word)

माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft corporation)कॉरपोरेशन द्वारा विकसित नए ऑफिस सुइट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2003 के अन्तर्गत दिया गया वर्ड प्रोसेसर(word processor) है, एमएस वर्ड 2003 (MS Word 2003)। इसका प्रयोग कार्यालयों में सामान्यतः उपयोग में आने वाले सभी प्रकार के डॉक्यमेण्टस को बनाने के लिए किया जा सकता है।

इसका प्रयोग पत्र-लेखन में, मेल-मर्ज करने में, मेमो बनाने में, जटिल रिपोर्टों को बनाने में तथा ई-मेल भेजने में किया जाता है। इन सबके अतिरिक्त एमएस वर्ड में सरलतापूर्वक बायोडेटा, विभिन्न प्रकार की तालिका तथा वेब पेजेज़ को भी बनाया जा सकता है। एमएस वर्ड एक अत्यन्त समृद्ध एवं शक्तिशाली वर्ड-प्रोसेसर है। यह MS Office के एप्लीकेशन प्रोग्राम्स में प्रमुख स्थान रखता है।

 एमएस वर्ड की विशेषताएं (Features of MS Word)

एमएस वर्ड(MS Word) एक शक्तिशाली वर्ड प्रोसेसर है और वर्ड-प्रोसेसर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की श्रेणी में आता है, जिसका प्रयोग करके अति सरलतापूर्वक टैक्स्ट को टाइप करने से लेकर उसे फॉरमेट करने, स्पेलिंग तथा ग्रामर सम्बन्धी अशुद्धियों को जांचने, उन्हें शुद्ध करने तथा अन्त में उसे प्रिन्ट करने तक के लिए किया जाता है। एमएस वर्ड के इस नए संस्करण की निम्नलिखित विशेषताएं हैं

(1) MS Word में दी गई ऑटोकरेक्ट सुविधा का उपयोग शब्दों की स्पेलिंग, व्याकरण तथा कैपिटलाइजेशन की त्रुटियों को पहचानने और सुधारने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि हम टाइप करते समय the के स्थान पर teh टाइप करते हैं, तो वर्ड स्वतः ही इसे the में परिवर्तित कर देता है

इसे भी पढ़े –Office automation tools syllabus-OAT syllabus

अथवा यदि हम this is the house टाइप करते हैं, तो वर्ड स्वतः ही इसे this is the house में परिवर्तित कर देता है। ऑटोकरेक्ट सुविधा का उपयोग करके हम अपने डॉक्यूमेण्ट में विशेष चिन्हों का प्रयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, (c) टाइप करते ही यह © में परिवर्तित हो जाता है। वर्ड के इस नए संस्करण के अन्तर्गत ऑटोकरेक्ट में सामान्यतः शब्दों की त्रुटियों को पहचानने और सुधारने की अधिक शक्ति है। हम विभिन्न भाषाओं के लिए पृथक्-पृथक् ऑटोकरेक्ट सूची रख सकते हैं। अनचाहे शब्दों के सुधार से बचने के लिए ऑटोकरेक्ट अपवाद सूची (Exception List) का प्रयोग किया जा सकता है।

(2) एमएस वर्ड में दी गई ऑटो फॉरमेट सुविधा का उपयोग करके हम अपने टैक्स्ट को शीघ्रता से फॉरमेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, डॉक्यूमेण्ट में हेडिंग्स का प्रयोग करना, टैक्स्ट को बुलेटिड अथवा क्रमांक के साथ प्रदर्शित करना, दो हाइफन्स (–) को एक em डैश (-) में परिवर्तित करना आदि अनेक कार्य हम इस सुविधा के उपयोग से कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग टैक्स्ट को टाइप करने से पूर्व तथा टैक्स्ट को टाइप करने के उपरान्त दोनों ही परिस्थितियों में किया जा सकता है।

(3) MS Word में दी गई ऑटो कम्पलीट सुविधा का उपयोग करके हम अपने टैक्स्ट को टाइप करते समय बचे हुए शब्द, दिनांक तथा ऑटोटैक्स्ट आदि को पूरा करने के लिए वर्ड से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और केवल Enter ‘की’ को दबाकर इसे पूरा कर सकते हैं।

 (4) एमएस वर्ड में अनेक नए एडिटिंग टूल्स का समावेश किया गया है, जिनका प्रयोग करके हम अपना कार्य अधिक तीव्रट गति से सम्पन्न कर सकते हैं। कुछ प्रमुख नए एडिटिंग टूल्स निम्नलिखित हैं

(1) क्लिक और टाइप (Click and Type)

किसी डॉक्यूमेण्ट के रिक्त स्थान में टैक्स्ट, ग्राफिक, टेबिल अथवा अन्य आइटम भरने के लिए क्लिक और टाइप का उपयोग किया जा सकता है। जब हम दो बार क्लिक करते हैं, तो क्लिक और टाइप स्वतः ही आइटम को स्थान प्रदान करने के लिए आवश्यक फॉरमेट प्रयोग करता है।

(ii) ऑफिस क्लिपबोर्ड (Office Clipboard)

वेब ब्राउज़र सहित समस्त प्रोग्राम्स के सभी ऑब्जैक्ट्स को संग्रह करने के लिए नए ऑफिस क्लिपबोर्ड का उपयोग किया जा सकता है। ऑफिस क्लिपबोर्ड पर हम अधिकतम् 24 ऑब्जैक्ट्स को स्टोर कर सकते हैं, इनमें से वांछित ऑब्जैक्ट की जब भी आवश्यकता महसूस करें, उसे अपने डॉक्यूमेण्ट में पेस्ट कर सकते हैं।

(iii) टाइप करने के साथ ही स्वतः स्पेलिंग और व्याकरण की जांच करना (Checking Spelling and Grammar with Typing)

-डॉक्यूमेण्ट में टैक्स्ट टाइप करते समय ही शब्दों की स्पेलिंग तथा व्याकरण की त्रुटियों की जांच हो जाती  है यदि ये शब्द ऑटोकरेक्ट की सूची में हैं, तो ये स्वतः ही सही हो जाते हैं और यदि सूची में नहीं हैं, तो स्पेलिंग की त्रटि के नीचे लाल रंग की लहरदार रेखा और व्याकरण की त्रुटि के नीचे हरे रंग की लहरदार रेखा का प्रदर्शन होता है।

(iv)हाईफनेशन (Hyphenation)

डॉक्यूमेण्ट में टैक्स्ट टाइप करते समय लाइन के अन्तिम शब्द की लम्बाई अधिक होने पर यदि धरा शब्द लाइन में नहीं आ पाता है, तो वर्ड स्वतः ही इसे दो भागों में विभाजित कर देता है और शब्द के पहले भाग जोकि लाइन के अन्त में प्रदर्शित होता है, के अन्त में एक हाइफन का प्रयोग करता है। हाइफनेशन की यह सविधा विभिन्न भाषाओं के लिए वर्ड में उपलब्ध है।

(v)शब्द अथवा शब्द श्रृंखला को खोजना तथा किसी अन्य शब्द अथवा शब्द श्रृंखला से परिवर्तित करना (Finding Words or Sentences and Replacing with other Words or Sentences), डॉक्यूमेण्ट में टाइप किए गए टैक्स्ट में किसी विशेष शब्द अथवा शब्द श्रृंखला को खोजने तथा उसे किसी अन्य शब्द अथवा शब्द शृंखला से परिवर्तित करने का कार्य अत्यन्त सरलता से किया जा सकता है।

(5) एमएस वर्ड में अनेक नए टेबिल टूल्स का समावेश किया गया है, जिनका प्रयोग करके हम डॉक्यूमेण्ट में टेबिल्स पर अपना कार्य अधिक तीव्र गति से सम्पन्न कर सकते हैं। कुछ प्रमुख नए टेबिल टूल्स निम्नलिखित हैं

(i) ड्रॉ टूल्स (Draw Tools)

हम वर्ड में Draw Table टूल का प्रयोग करके टेबिल बना सकते हैं और उसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसमें हम एक पेन का उपयोग करते हैं। इस टूल की सहायता से हम टेबिल बनाने का कार्य उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार हम अन्य ड्राइंग ऑब्जैक्ट्स को ड्रॉ करते हैं।

 (ii) इरेज़र टूल्स (Eraser Tools)

हम वर्ड में इरेज़र टूल का प्रयोग करके टेबिल के किसी भी सैल (Cell), पंक्ति (Row) अथवा कॉलम (Column) को मिटा सकते हैं।

(iii) नेस्टेड टेबिल (Nested Tables)

हम वर्ड में एक टेबिल के अन्दर दूसरी टेबिल भी बना सकते हैं। दूसरी टेबिल बनाने का कार्य सामान्य टेबिल को बनाने की भांति ही किया जा सकता है।

(iv) टेबिल का आकार पुनः सुनिश्चित करना (Redefining Table Size)

हम वर्ड में टेबिल की पंक्ति की ऊंचाई को, उसकी सीमा को ऊपर-नीचे ड्रैग करके समायोजित कर सकते हैं। यह कार्य हम ठीक उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार कॉलम की चौड़ाई का समायोजन करते हैं। डॉक्यूमेण्ट में पृष्ठ पर अपनी टेबिल को किसी अन्य स्थान पर लाने के लिए हमें माउस की सहायता से ड्रैग एवं ड्रॉप करना होगा।

(6) एमएस वर्ड में 150 से अधिक नए बॉर्डर स्टाइल सम्मिलित हैं। इनमें 3-D स्टाइल और प्रकाशन सम्बन्धी स्टाइल्स, जिसमें अनेक लाइन्स वाला बॉर्डर होता है, भी सम्मिलित किए गए हैं।

(7) एमएस वर्ड में 150 नए बॉर्डर लाइन स्टाइल के अतिरिक्त वर्ड डॉक्यूमेण्ट के पृष्ठ के बॉर्डर के माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर से 160 से अधिक रंगीन बॉर्डर आर्ट भी उपलब्ध कराता है। इन Page Borders को कस्टमाइज भी किया जा सकता है।

(8) एमएस वर्ड में हम टैक्स्ट के चारों ओर बॉर्डर तथा शेड्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें अपने डॉक्यूमेण्ट में हेडिंग्स के चारों ओर बॉर्डर बनाना भी सरल होता है।

(9) माइक्रोसॉफ्ट एमएस वर्ड में ड्राईंग और ग्राफिक्स टूल का समूह है, जिसका उपयोग हम अपने टैक्स्ट और ग्राफिक्स पर के लिए कर सकते हैं। विभिन्न विशेष प्रभावों; जैसे-3-D Effect, Shadow Effect, Textured Effect, Transparent Effect आदि को प्रभावी करने के लिए कर सकते है

(10) हम अपने डॉक्यूमेण्ट को आर्ट और ग्राफिक्स से सजाने के लिए 100 समायोजन योग्य ऑटो शेप्स, 4 प्रकार के भरने वाले प्रभावा का उपयोग कर सकते हैं। ये भरने वाले प्रभाव हैं अनेक रंगों वाले तत्व, टेक्स्टचर्ड, पारदर्शी और पिक्चर आदि।

(11) एमएस वर्ड में 150 नए बॉर्डर लाइन स्टाइल के अतिरिक्त वर्ड डॉक्यमेण्ट के पष्ठ के बॉर्डर के माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर से 60 सजावकरगान बाडर आट भी उपलब्ध कराता है। इन Page Borders को कस्टमाइज भी किया जा सकता है। हम सरलता सक्स्ट में इन-लाइन सहित डॉक्यमेण्ट में किसी भी स्थान पर डैग करके पिक्चर लगा सकते हैं। हम पिक्चर के बॉर्डर को संशोधित VIGuly) कर सकते हैं अथवा पष्ठ में ग्राफिक बनाने या वाटरमार्क प्रभाव के लिए Send behind Text का उपयोग कर सकतही

12 टैक्स्ट फ्रेम के स्थान पर टैक्स्ट बॉक्स ऑफिस आर्ट क्षमताओं का परा सेट प्रदान करता है, जैसे–3-D प्रभाव , बैकगारंट रोटेशन, साइज और क्रोपिंग। हम डेस्कटॉप पब्लिकेशन के लिए टैक्स्ट बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। उदाहOS एक न्यूज लेटर में हम एक लेख के पृष्ठ संख्या 1 से पृष्ठ संख्या 4 पर ले जा सकते हैं।

(13) एमएस वर्ड में हम किसी ग्राफिक, चित्र अथवा पिक्चर का किसी भी डॉक्यमेण्ट या वेब पेज में बलेट की भांति प्रयोग कर सकते हैं।

(14) एमएस वर्ड में हम नई क्लिप गैलरी से कस्टम कैटागिरी में चित्रों को संगठित कर सकते हैं। चित्रों के लिए की-बोर्ड सम्मिलित कर सकते हैं और ऑफिस में चित्र ड्रैग कर सकते हैं। यह नई क्लिप गैलरी आवाज और मूवी भी स्टोर कर सकती है

(15) एमएस वर्ड में हम अपने डॉक्यूमेण्ट को वेब पेज की भांति Save कर सकते हैं। वेब सर्वर में स्टोर की हुई फाइल्स का प्रबन्ध करने के लिए वेब फोल्डर फोलियो का प्रयोग कर सकते हैं। हम वेब फोल्डर पर एक्सेस विन्डो एक्सप्लोरर या किसी भी माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्राम की सहायता से यह कार्य कर सकते हैं।

(16) वर्ड में दिया गया वेब पेज विजार्ड हमें अनेक कस्टमाइज़्ड वेब टेम्पलेट्स प्रदान करता है, जो कि सामान्य प्रकार के वेब पेजेज पर प्रभावी होते हैं और जिनको हम अपनी आवश्यकता के अनुरूप Modify कर सकते हैं।

(17) एमएस वर्ड में हाइपर लिंक का प्रयोग किया जा सकता है। हम केवल क्लिक करके किसी ऑफिस फाइल, वेब पेज, आन्तरिक अथवा बाह्य वेब साइट अथवा फाइल सर्वर की अन्य फाइल्स को लिंक कर सकते हैं।

(18) एमएस वर्ड में हम फ्रेम का उपयोग बेहतर, संगठित वेब साइट के निर्माण के लिए कर सकते हैं, इससे हमें दर्शकों को अधिक सूचनाएं देने में सहायता मिलती है।

(19) एमएस वर्ड में हम वर्ड से बाहर आए बिना ही, वेब लेआउट का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि वेब ब्राउजर में हमारा वेब पेज कैसा दिखता है। 4(20) एमएस वर्ड में तैयार किए गए वेब पेज के लिए एचटीएमएल कोड वर्ड स्वतः ही लिखता है। यदि हम इस कोडिंग को देखना चाहें, तो इसके लिए View मेन्यू के ऑप्शन HTML Source का प्रयोग करना पर्याप्त होगा।

(21) एमएस वर्ड में एक समान दिखने वाले वेब पेज के थीम में पृष्ठभूमि इमेज, बुलेट, फॉन्ट, समानान्तर रेखाएं और डॉक्यूमेण्ट के तत्वों के लिए एकीकृत डिजाइन तत्व और रंग संयोजन होता है, साथ ही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस और माइक्रोसॉफ्ट फ्रंट पेज के बीच थीम का समन्वय होता है।

(22) एमएस वर्ड में हम अपनी सूचनाएं अधिक आसानी से समझने योग्य बुलेट की सहायता से बना सकते हैं। वर्ड रंगीन, ग्राफिकल इमेजेज़ का संग्रह प्रदान करता है, जिसका उपयोग अपने वेब पेज पर बुलेट की भांति किया जा सकता है।

(23) एमएस वर्ड स्वतः ही ग्राफिक की सहयोगी फाइल्स का प्रबन्धन करता है। जब हम वेब पेज बनाते हैं तो समस्त सहायक फाइल्स, एक फाइल फोल्डर में डॉक्यूमेण्ट फाइल के नाम से ही स्टोर हो जाती हैं। अब, जब भी हम अपने डॉक्यूमेण्ट को किसी नए फोल्डर में Save करते हैं तो, ऑफिस सभी लिंक्स की जांच करता है और जो लिंक काम नहीं कर रहा होता है, उसको सुधारता है।

(24) एमएस वर्ड से हम डॉक्यूमेण्ट को सीधे-सीधे ई-मेल कर सकते हैं। वस्तुतः डॉक्यूमेण्ट ही ई-मेल सन्देश है। इससे डॉक्यूमेण्ट का ई-मेल से जोड़ना सरल हो जाता है, क्योंकि हम डॉक्यूमेण्ट को खोले बिना अथवा बिना सुरक्षित किए ही सीधे उसको सम्पादित कर सकते हैं। वर्ड से सन्देश HTML में परिवर्तित हो जाता है, अतः पाने वाले को इसे देखने के लिए किसी विशेष सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होती है।

(25) हम ई-मेल संदेश वर्ड अथवा माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक किसी में भी बना सकते हैं, और फिर वर्ड का प्रयोग ई-मेल एडिटर के रूप में कर सकते हैं।

(26) एमएस वर्ड में हम यह जान सकते हैं कि डॉक्यूमेण्ट में किसने, कब और क्या किया। हम प्रत्येक वर्जन में बदलाव के बारे में वर्जन प्रविष्ट कर सकते हैं।

reference-https://byjus.com/govt-exams/microsoft-word/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(What is MS Word in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(What is MS Word in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(What is MS Word in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment