barcode reader kya hai hindi-बार कोड रीडर क्या होता है

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको barcode reader kya hai hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

बार कोड रीडर

यह भी एक प्रकार का डायरेक्ट ऐंट्री डिवाइस है। इसमें उपयोगकता को कुछ टाइप कर आवश्यकता नहीं है। इसमें एक स्कैनर बार कोड को पढ़ता है। इस कोड में अलग-अलग चौडाई, अलग-अलग गैप के ‘बार’ होते हैं।

प्रत्येक “बार’ किसी विशेष उत्पाद के विषय में आंकिक अक्षारीय जानकारी प्रदान करता है। आवश्यकता पड़ने पर स्कैनर से “बार” को पढ़ा जाता है। बार कोड इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित हो जाता है। जिसे कम्प्यूटर प्रोसेस कर सकता है।

डायग्राम      

बार कोड के स्कैनर तेज, सटीक तथा सस्ते होते हैं। इस कारण यह बड़ी-बड़ी दुकानों तथा डिपार्टमेंटल स्टोर्स में काफी प्रयोग में आ रहा है। इन दुकानों में लगभग सभी वस्तुओं में बार कोड अंकित होता है। प्रत्येक बार कोड किसी वस्तु तथा उसकी कीमत से जुड़ा होता है। ये जानकारी कम्प्यूटर में रिकॉर्डेड होती है।

What is OCR in hindi-ओसीआर क्या होता है ?

समान काउंटर पर देने पर क्लर्क बार कोड रीडर की बार कोड पर ले जाता है यह स्कैनर उस कम्प्यूटर से जुड़े होते हैं जिसमें बार कोड का विवरण हो। स्कैनर के द्वारा जानकारी कम्प्यूटर में पहुँचती है तथा यह डाटाबॉक्स से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करा देता है।

इस उपकरण से कम्प्यूटर बिक्री के बारे में सारी जानकारी रखता है, अत: इससे हम और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि विक्रय की जानकारी देना, किसी विशेष उत्पाद की बिक्रा का विश्लेषण, भण्डारण की ताजा जानकारी, कम्पनी प्रबन्धन के लिए रिपोर्ट बनाना, इत्यादि।

U.P.C. (Universal Product code) यह 11 डिजिट का सिस्टम है। ये मुख्यतः जनरल गुडस के लिए प्रयुक्त होता है।

code-39-इसके अन्तर्गत 9 समूह के 3 बार प्रत्येक कैरेक्टर ना होते हैं। इसमें नम्बर और अक्षर दोनों की चल जाते हैं। यह काफी लोकप्रिय है।

Postnet-इसे U.S.A. के डाक विभाग ने निकाला है। इसमें को स्वचालित रूप से छाँटा जाता है। इस प्रक्रिया में बार को छोटा बड़ा नहीं किया जा सकता है। इस कारण से यह सबसे कठिन कनीक है। बार कोड स्कैनर में निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं।

Wand-सस्ता-सा स्कैनर जिसे स्कैन करते समय कोड से चिपकाना पड़ता है।

FFO (Fixed Focus Optics)-जो बार-कोड से 20 इंच की दूरी से स्कैन किए जा सकते हैं।

CCD (Charge Coupled Devices)-इनका एक रीडिंग हैड तथा एक ट्रिगर होता है। हैड को बार कोड पर रखने के पश्चात् ट्रिगर खींच जाता है।

Laser Scanner-यह स्कैनर लेजर बीम से बार कोड पढ़ते हैं।

सोने की कीमत में आई भारी गिरावट

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( barcode reader kya hai hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक( bar code reader kya hai hindi ) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment