clock generator in hindi-क्लॉक जनरेटर हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको clock generator in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

क्लोक जनरेटर (Clock generator)

माइक्रोकन्ट्रोलर 8051 को पॉवर सप्लाई के अतिरिक्त भी एक अन्य सप्लाई की आवश्यकता होती है जिसे क्लॉक आवृत्ति (clock frequency) कहते है। यह क्लॉक आवति माइक्रोकन्ट्रोलर 8051 के आन्तरिक ऑपरेशनों (internal operations) के लिए आवश्यक होती है।

यह क्लॉक आवृत्ति क्लॉक जनरेटर के द्वारा प्रदान की जाती है। यह क्लॉक जनरेटर माइकोकन्ट्रोलर 8051 के XTAL-1 तथा X TAL-2 पिनों से संयोजित किया जाता है। जब यह क्लॉक जनरेटर माइक्रोकन्ट्रोलर में बाहर से संयोजित किया जाता है तो इसे बाह्य (external) क्लॉक जनरेटर तथा जब यह माइक्रोकन्ट्रोलर में अन्दर ही संयोजित किया जाता है तब इसे ऑन पिच (on chip) क्लॉक जनरेटर कहा जाता है।

इसे भी देखे-microcontroller 8051 pin diagram in hindi-माइक्रोकंट्रोलर 8051 पिन डायग्राम

सामान्यत: माइक्रोकन्ट्रोलर 8051 में क्लॉक जनरेटर के रूप में दोलित्र (oscillator) प्रयोग किया जाता है। चित्र 1.10 में विभिन्न प्रकार के दोलित्र प्रदर्शित किए गए है।

किन्तु माइक्रोकन्ट्रोलर 8051 के लिए सबसे उपयुक्त क्रिस्टल दोलित्र ही माना जाता है। क्रिस्टल के रूप में इसमें क्वार्ट्स (quartz) प्रयुक्त किया जाता है। यह क्रिस्टल दोलित्र माइक्रोकन्ट्रोलर 8051 को आवश्यक क्लॉक आवृत्ति (I MHz16 MHz) सुगमता से प्रदान करता है।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Clock_generator

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(clock generator in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(clock generator in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment