what is multimedia in hindi-मल्टीमीडिया क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is multimedia in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

what is Multimedia

Multimedia ऐसे content हैं जो text, audio, images, animation, video और interactive contents के कॉम्बिनेशन का उपयोग करता है।

Multimedia का अर्थ

Multimedia शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है Multimedia । multi अर्थात एक से अधिक एवं media अर्थात् माध्यम (medium to communicate)

माध्यम स्टोरेज ट्रांसमिशन, communication, Representation, प्रस्तुति, बातचीत और धारणा (Perception) को संदर्भित करता है, आसान शब्दों में, Multimedia का अर्थ है “एक से अधिक मीडियम’।

दूसरे शब्दों में, टेलीविज़न प्रोग्राम, मूवीज, यहाँ तक की सचित्र पुस्तकें यह सभी Multimedia के उदाहरण हैं ये सभी text, image  sound  और मूवमेंट का उपयोग करते हैं।

Computer या अन्य इलैक्ट्रॉनिक माध्यम text, graphics, ध्वनि Animation और audio के संयोजन को Multimedia कहा जाता है”

Multimedia एक अवधारणा है जो अलग-अलग संयोजनों में text, graphics कला, ध्वनि, Animation और video का उपयोग देखती है।

टर्म “Multimedia” कला की दुनिया में उत्पन्न, कलाकृति को वर्णन करने का एक तरीका है, जिसमें media, जैसे की कोलाज, video या म्यूजिक का उपयोग किया जाता है और अब यह शब्दों, चित्रों, Animation, video और audio तथा सहभागिता (Interactivity) सहित किसी भी information content को भी रेफेर करता है

इसे भी देखे –

कोई Computer-वितरित इलैक्ट्रॉनिक्स सिस्टम जो उपभोगकर्ता को विभिन्न प्रकार के media, जैसे text, ध्वनि, video, Computer graphics और Animation को नियंत्रित, गठबंधन तथा कुशलतापूर्वक नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इंटरैएक्टिव Multimedia कम्प्युटर, मेमोरी स्टोरेज, डिजिटल (बाइनरी) डेटा, टेलीफोन, टेलीविजन, और अन्य सूचना प्रौद्योगिकियों को एकीकृत (इंटीग्रेट) करता है।

उनके सबसे आम अनुप्रयोगों में प्रशिक्षण कार्यक्रम, video गेम, इलैक्ट्रॉनिक्स विश्वकोष, और यात्रा मार्गदर्शिका शामिल हैं। interactive Multimedia पर्यवेक्षक से प्रतिभागी तक उपभोगकर्ता की भूमिका को स्थानान्तरित करती है और यह अगली पीढ़ी की इलैक्ट्रॉनिक सूचना प्रणाली मानी जाती है।

 टेलीविजन पर Multimedia

Multimedia देखने की सबसे कॉमन जगह आपका टेलिविज़न स्क्रीन हैं टेलीविजन सेगमेंट में उनके मेसेज को प्रस्तुत करने के लिए Animation, वर्ड और video को Combine किया जाता है अक्सर टेलीविजन प्रोग्राम में Multimedia graphics और Animation होते हैं जो लोग इस तरह के Multimedia बनाते हैं उन्हें ब्रॉडकास्ट डिजाइनर कहते हैं।

Multimedia वेबसाइट

वेबसाइट दूसरा प्रमुख स्थान है जहाँ Multimedia का उपयोग किया जाता है एक न्यूज वेबसाइट लिखित लेख प्रस्तुत करती है जो पूरे दिन की घटनाओं का वर्णन करती है इसमें स्लाइड शो, भाषण या समाचार प्रसारण की audio क्लिप में इवेंट के video कवरेज और Animation शामिल हो सकते हैं जो समाचार विषयों को दिखाते हैं Multimedia वेब डिजाइनर उनकी साइट्स पर Multimedia content को ऑर्गेनाईज करते हैं या पेश करते हैं।

Multimedia information (kiosk) कीओस्क

Multimedia का एक अन्य रूप अक्सर मॉल, हवाई अड्डों और दुकानों जैसे स्थानों पर देखा जाता है। information कीओस्क के रूप में आज कीओस्क पूरी तरह से ऑटोमेटेड और interactive होते हैं।

Multimedia Technology

Multimedia Technology interactive, Computer बेस्ड एप्लीकेशन से सम्बंधित हैं जिसमें लोग डिजिटल तथा प्रिन्ट एलिमेंट के साथ आइडियाज और information कम्यूनिकेट करते हैं।

इस फील्ड में प्रोफेशनल, ऑनलाइन graphics और content को डेवेलप या मैनेज करने के लिए Computer सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं जैसे ट्रेनिंग प्रोग्राम्स, वेब पेज, न्यू साइट्स।

 Multimedia फाइल

Multimedia फाइल आपके Computer पर कोई भी फाइल हो सकती हैं जो audio एवं video या केवल आडया केवल video प्ले करते हैं लोकप्रिय Multimedia फाइल्स के कुछ उदाहरण .mp3 audio file,.mp4 Video ” avi video और .wmv फाइल शामिल हैं।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Multimedia

what is multimedia in hindi

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(what is multimedia in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment