server side programming in hindi-सर्वर साइड प्रोग्रामिंग हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको  server side programming in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग

सभी प्रकार के PROGRAMS सर्वर साइड प्रोग्रामिंग है जो वेब सर्वर पर चलते हैं। वे user इनपुट पर प्रक्रिया करते हैं, डेटाबेस के साथ इंटरैक्ट करते हैं और अपने request के जवाब के रूप में क्लाइंट को क्या कंटेन्ट वापस दिया जाता है. इसे नियंत्रित करते हैं। यह PHP, NodeJS, पायथन, आदि सहित कई प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखा गया है और इसकी पूरी पहंच सर्वर के OS तक है और प्रोग्रामर उस भाषा को चुन सकता है जिस में कोड करना चाहता है।

इसे भी देखे –

सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग बेहद उपयोगी है क्योंकि यह user-oriented कंटेन्ट को कुशलतापूर्वक वितरित करने में मदद करता है, और इस प्रकार user अनुभव को बढ़ाता है। इसका उपयोग user के डेटा (डेटा विश्लेषण) के आधार पर प्रतिक्रियाओं को परिष्कृत करने के लिए भी किया जा सकता है।

server side programming in hindi

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग की विशिष्टता

यह प्रोग्राम है जो वेब पेज की कंटेन्ट के GENRATION के साथ काम करने वाले सर्वर पर चलता है।

(1) डेटाबेस को क्वेरी करना।

(2) डेटाबेस पर संचालन।

(3) सर्वर पर किसी फ़ाइल को एक्सेस करना ।

(4) अन्य सर्वर के साथ बातचीत।

(5) संरचना वेब एप्लीकेशन

(6) प्रोसेस यूजर इनपुट। उदाहरण के लिए यदि user इनपुट खोज बॉक्स में एक पाठ है, तो सर्वर पर संग्रहीत डेटा पर एक खोज एल्गोरिथम चलों और परिणाम भेजें।

सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग के लिए प्रोग्रामिंग भाषों हैं

(1) PHP

(2) C++

(3) जावा और जेएसपी

(4) PYTHON

(5) रूबी

reference-https://medium.com/@BaaniLeen/web-development-series-intro-to-

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(server side programming in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(server side programming in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment