what is typing text in ms word-टाइपिंग टेक्स्ट एमएस वर्ड क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको typing text in ms word in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

MS Word में टैक्स्ट टाइप करना

MS Wordअत्यन्त समृद्ध एवं शक्तिशाली वर्ड-प्रोसेसर है। इस एप्लीकेशन में हम विभिन्न डॉक्यूमेण्ट्स तैयार कर सकते हैं। डॉक्यूमेण्ट्स में प्रमुख रूप से टैक्स्ट का प्रयोग होता है। MS Wordमें जब एक Blank Document फाइल खोली जाती है तो इस डॉक्यूमेण्ट फाइल में कर्सर page के बाएं ऊपरी कोने अर्थात् page की पहली पंक्ति एवं पहले कॉलम पर स्थित होता है। हम यहां से टैक्स्ट टाइप कर सकते हैं।

यदि हम किसी पुरानी फाइल पर कार्य कर रहे हैं, तो जिस स्थान से हमें टैक्स्ट टाइप करना है, उस स्थान पर माउस प्वॉइन्टर लाकर click करने पर कर्सर प्रदर्शित होने लगता है और हम यहां पर टाइप कर सकते हैं।

टैक्स्ट टाइप करते समय लाइन बदलने के लिए टाइपराइटर के समान Enter की को दबाने की कोई आवश्यकता नहीं  होती, वर्ड में लाइन के पूरी होते ही टैक्स्ट स्वतः ही अगली लाइन में टाइप होता है। यदि हमने त्रुटिवश किसी लाइन में Enter key  को दबा दिया है, तो इस लाइन के अन्त में कर्सर को माउस प्वॉइन्टर अथवा ऐरो key की सहायता से लाकर Del key को दबाने से अथवा इससे अगली लाइन के शुरू में कर्सर को लाकर Backspace key को दबाने से इस त्रुटि को दूर किया जा सकता है।

MS Wordमें हम डॉक्यूमेण्ट में टेक्स्ट को दो मोड्स में टाइप कर सकते हैं। यह मोड हैं इन्सर्ट ऑन और इन्सर्ट ऑफ। MS Wordमें सामान्यतः Insert मोड में ही टेक्स्ट टाइप किया जाता है। इन्सर्ट मोड से आशय है कि यदि हमसे टाइप करते समय टैक्स्ट में बीच में कुछ भाग छूट गया था तो उसे हम कर्सर को उस स्थान पर रखकर टाइप करते हैं।

इसे भी पढ़े –

इस मोड में टाइप करने से कर्सर के दाई ओर वाला टैक्स्ट टाइप किए जा रहे टैक्स्ट के साथ आगे बढ़ता रहता है। यह इन्सर्ट ऑन मोड है। यदि हम इससे आगे के टेक्स्ट को मिटाते हुए टैक्स्ट टाइप करना चाहते हैं तो इसके लिए या तो हम इससे आगे के टैक्स्ट को सेलेक्ट करके टैक्स्ट टाइप करते हैं

या फिर MS Wordकी स्टेटस बार पर निष्किय OVR पर डबल click करने पर यह active हो जाता है और अब टैक्स्ट को टाइप करने पर नया टैक्स्ट टाइप होता रहता है और इससे आगे का पहले वाला टैक्स्ट मिटता चला जाता है। यह इन्सर्ट ऑफ मोड है।

reference-https://www.informit.com/articles/article.aspx?p=1607470

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( typing text in ms word in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट( typing text in ms word in hindi ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड( typing text in ms word in hindi

Leave a Comment