what is toolbar in hindi-टूलबार क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is toolbar in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Task Pane

MS Wordकी Menu barपर दिए गए View Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Task Pane ऑप्शन का प्रयोग MS Wordकी window में दाईं ओर प्रदर्शित होने वाली टास्क पेन window को प्रदर्शित करने अथवा प्रदर्शित न करने के लिए किया जाता है।

यदि टास्क पेन window का प्रदर्शन MS Wordकी window में हो रहा है, तो इस Menu  में इस ऑप्शन से पहले एक बॉक्स में √ का चिन्ह प्रदर्शित होता है। ऐसी स्थिति में अर्थात MS Word window में टास्क पेन window के प्रदर्शित होने पर इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर MS Wordकी window में टास्क पेन window का प्रदर्शन बन्द हो जाता है और इस Menu  में Task Pane ऑप्शन से पहले एक बॉक्स में प्रदर्शित होने वाला √ चिन्ह भी बॉक्स सहित मिट जाता है।

Tool Bars

MS Wordकी Menu barपर दिए गए View Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पल डाउन Menu  में से Tool Bars ऑप्शन का प्रयोग MS Wordकी window में विभिन्न प्रकार की toolbar को प्रदर्शित करने अथवा प्रदर्शित न करने के लिए किया जाता है।

what is toolbar in hindi

इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर एक up-menuमॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति प्रदर्शित होता है। इस up-menuमें वर्ड की window में प्रदर्शित की जा सकने वाली विभिन्न toolbar की सूची का प्रदर्शन होता है। इस सूची में जिस Toolbar के नाम के पहले √ चिन्ह प्रदर्शित हो रहा होता है, वह Toolbar MS Wordकी window में प्रदर्शित हो रही होती है।

what is toolbar in hindi

इसे भी पढ़े-

इस सूची में से वांछित प्रकार की Toolbar पर click करने पर उसके नाम से पहले √ चिन्ह प्रदर्शित होने लगता है और अब यह Toolbar MS Wordकी window में प्रदर्शित होने लगती है। इस सूची में toolbar के नाम से पहले √ चिन्ह पर click करने पर MS Wordकी window में इस Toolbar का प्रदर्शन बन्द हो जाता है

और इस उप Menu  में उस Toolbar के नाम से पहले एक बॉक्स में प्रदर्शित होने वाला √ चिन्ह भी बॉक्स सहित मिट जाता है।

Ruler

MS Wordकी Menu barपर दिए गए View Menu पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल  डाउन Fig Menu  में से Ruler ऑप्शन का प्रयोग MS Wordकी window में रूलर को प्रदर्शित करने अथवा प्रदर्शित न करने के लिए किया जाता है।

यदि रूलर का प्रदर्शन MS Wordकी window में हो रहा है, तो इस Menu  में इस ऑप्शन से पहले एक बॉक्स √ का चिन्ह प्रदर्शित होता है। ऐसी स्थिति में अर्थात एम एस वर्ड की window में Rules के प्रदर्शित होने पर इस ऑप्शन का पर पर MS Wordकी window में Rules के प्रदर्शन होने पर इस option का प्रयोग करने पर ms word की window में रूलर का प्रदर्शन  बन्द हो जाता है और इस Menu  में Ruler ऑप्शन से पहले एक बॉक्स में प; होने वाला √ चिन्ह भी बॉक्स सहित मिट जाता है।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Toolbar

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( what is toolbar in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट( what is toolbar in hindi ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड() कर दिया जायेगा

Leave a Comment