paste special in ms word in hindi-पेस्ट स्पेशल एमएस वर्ड में क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको paste special in ms word in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Paste Special

MS Wordकी Menu barपर दिए गए Edit Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पूल डाउन Menu  में से Paste Special ऑप्शन का प्रयोग अन्तिम बार window क्लिपबोर्ड पर कॉपी किए गए ऑब्जैक्ट को document में विशेष प्रकार से Paste करने के लिए किया जाता है।

paste special in ms word in hindi

इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति Paste Special डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डॉयलाग बॉक्स में Source के सामने window क्लिपबोर्ड पर स्थित Paste करने योग्य Item का नाम लिखा होता है।

यदि कोई कम्प्यूटर की अस्थाई स्मृति में किसी MS DOS Application का कोई भाग संचित है तो इस डॉयलाग बॉक्स में Source के सामने Unknown लिखा हुआ आता है। इस डॉयलाग बॉक्स में क्लिपबोर्ड पर स्थित Item को किस प्रकार की Format में Paste करना है, यह निश्चित किया जाता है। इसमें आने वाले प्रमुख Format के ऑप्शन्स निम्नानुसार हैं

paste special in ms word in hindi

(1) Object-क्लिपबोर्ड पर स्थित आइटम, windows पर आधारित किस प्रोग्राम से सम्बन्धित है इस सूचना के साथ Object लिखा हुआ आता है। उदाहरण के लिये, यदि हमने CorelDRAWX4 से कोई आइटम window के क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया है तो यहां पर CorelDRAW!X4Graphic Object लिखा हुआ प्रदर्शित होगा।

(2) Formatted Text : इसका तात्पर्य क्लिपबोर्ड पर स्थित Text को उसकी Format सहित Paste करने के लिए निर्देशित करना है।

(3) Unformatted Text : इसका तात्पर्य क्लिपबोर्ड पर स्थित Text को बिना उसकी Formatting किए Plain Text के रूप में Paste करने के लिए निर्देशित करना है।

(4) Picture : window क्लिपबोर्ड पर स्थित Graphic को Windows Metafile की तरह Paste करने के लिए इस विकल्प को सेलेक्ट किया जाता है।

(5) Bitmap : window क्लिपबोर्ड पर स्थित Graphic को Windows Bitmap की भांति Paste करने के लिए इस विकल्प को सेलेक्ट किया जाता है।

Display As Icon चैक बॉक्स पर click करने से हम क्लिपबोर्ड पर स्थित आइटम को उससे सम्बन्धित प्रोग्राम के आइकन के रूप में अपने डॉक्यूमेन्ट में Paste कर सकते हैं। इस चैक बॉक्स पर click करते ही Paste Special डॉयलाग बॉक्स में संलग्न Fig. की भांति Change Icon नामक कमाण्ड बटन और जुड़ जाता है।

इस चैक बॉक्स और इस कमाण्ड बटन के मध्य पेस्ट किए जाने वाले आइटम के प्रोग्राम का आइकन प्रदर्शित होता है।

इसे भी जाने –

 Change Icon कमाण्ड बटन पर click करके हम Paste किए जाने वाले आइटम के प्रोग्राम के आइकन को फाइल मेंPaste करने के लिए अपनी इच्छानुसार बदल सकते हैं। इस कमाण्ड बटन पर click करते ही मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig की भांति Change lcon नामक डॉयलाग बॉक्स खुल जाता है।

इसमें Icon के समक्ष बने भाग में क्लिपबोर्ड पर स्थित आइटम के प्रोग्राम से सम्बन्धित सम्भावित आइकन्स बने होते है  इनमें से किसी एक को सेलेक्ट करके हम अपनी फाइल में आइटम के स्थान पर प्रदर्शित कर सकते हैं। फाइल में पट हान वाले इस आइकन के नीचे क्या Caption आएगी, यह हम Caption के सामने बने टैक्स्ट बॉक्स में टाइप कर सकते हैं।

reference-https://support.microsoft.com/en-us/office/paste-specia

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( paste special in ms word in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(paste special in ms word in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड() कर दिया जायेगा

Leave a Comment