आपकी टीम के उत्पादक बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्सेल विकल्प

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Best excel alternetives in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

आपकी टीम के उत्पादक बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्सेल विकल्प

जब हम स्कूल में थे, तब से हमें एक्सेल के बुनियादी कार्यों के बारे में सिखाया जाता था। एमएस एक्सेल बहुत लंबे समय से आसपास रहा है। यह मुख्य कारण रहा है कि यह इतना लोकप्रिय और व्यापक रूप से हर जगह उपयोग किया जाता है – चाहे वह स्कूलों में हो, अनुसंधान परियोजनाओं में हो या जब दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक कार्यों की बात हो।

इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि दुनिया भर में 75 करोड़ लोगों द्वारा एक्सेल का उपयोग डेटा सारांश और संगठन, रिपोर्टिंग और विश्लेषण जैसे कार्यों के लिए किया जाता है। लेकिन यह व्यवसायों के लिए मुफ़्त नहीं है। अधिकांश लोग एक्सेल का उपयोग एमएस ऑफिस पैकेज के एक भाग के रूप में करते हैं और इस पैकेज के लिए केवल एक बार उपयोग करने वाले लाइसेंस की कीमत Rs. 500 से ज़्यादा हो सकती है।

इसके अलावा? यदि आप इसे अपने सभी व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयोग कर रहे हैं तो यह उतना प्रभावी नहीं है।

आइए जानें क्यों-

1. एमएस एक्सेल प्रकृति में सहयोगी नहीं है। लोग एक ही शीट पर एक साथ काम नहीं कर सकते हैं और हर बार जब कोई सुधार किया जाता है, तो टीम में सभी को एक अद्यतन शीट भेजने की आवश्यकता होती है।

2. डेटा पुनर्प्राप्ति कठिन हो जाती है क्योंकि यह एक्सेल शीट को स्थानीय रूप से संग्रहीत किया जाता है। फ़ाइलें साइबर खतरों या वायरस के हमलों के लिए भी प्रवृत्त हो सकती हैं।

3. यह परिवर्तनों का ट्रैक नहीं रखता है और इसलिए कोई जवाबदेही नहीं है।

4. चूंकि एक्सेल फाइलें क्लाउड पर नहीं होती हैं, इसलिए आपको जरूरत पड़ने पर कॉल करते रहना चाहिए या अपने सहयोगियों से फाइलों को साझा करने के लिए कहना चाहिए।

5. एक्सेल आपको वे सुविधाएँ प्रदान नहीं करता है जो एक कार्य प्रबंधन सॉफ्टवेयर या एक परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर तस्वीर में ला सकता है।

ये कुछ कारण हैं जिनकी वजह से आपको अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए एक्सेल को अपने एकमात्र माध्यम के रूप में उपयोग करने पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है।

सबसे अच्छा एक्सेल विकल्प कौन से हैं?

1. गूगल शीट्स(Google Sheets)

Google पत्रकयदि आपके पास एक जीमेल खाता है, तो आप कहीं से भी Google पत्रक तक पहुंच सकते हैं, बशर्ते आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो। Google शीट में बहुत अधिक समान कार्यक्षमता है जो एक्सेल प्रदान करता है लेकिन इसका एक बड़ा लाभ है – यह क्लाउड पर है। इसका मतलब है कि आपको भंडारण के मुद्दों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपने साथियों को Google शीट तक पहुंचने की अनुमति देने की आवश्यकता है।

यह सहयोग को अधिक प्रभावी और आसान बनाता है क्योंकि यह किसी व्यक्ति द्वारा किए गए प्रत्येक परिवर्तन को ट्रैक करता है। यह सुनिश्चित करता है कि टीम में हर कोई जवाबदेह है और टीम को अपडेट रखने के लिए आपको अलग-अलग संस्करण भेजने की आवश्यकता नहीं है।

यदि एक ही Google शीट पर एकाधिक उपयोगकर्ता सक्रिय हैं, तो उपयोगकर्ता दूसरे व्यक्ति की कर्सर स्थिति देख सकता है और कर सकता है दस्तावेज़ विंडो में भी चैट करें। Google शीट आपको टेम्पलेट भी प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप इस नए माध्यम में आसानी से समायोजित कर सकते हैं। और क्या अधिक है? Google शीट का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

Google शीट हालांकि कुछ विपक्ष के साथ आती हैं – इसके सीमित सूत्र और कार्य हैं, अनुकूलन और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन विकल्प इतने अधिक नहीं हैं और यदि आप बहुत अधिक डेटा के साथ काम कर रहे हैं, तो यह धीमा हो जाता है। लेकिन यदि आप ऐसे व्यवसाय हैं जो एक्सेल पावर उपयोगकर्ता नहीं हैं और आप अपनी टीम सहयोग और संचार को बेहतर बनाने के तरीके ढूंढना चाहते हैं, Google पत्रक जाने का रास्ता है।

2. Lio

आज 2021 में जब हम एक्सेल के विकल्प की बात कर ही रहे हैं तो यह बताना बेहद आवश्यक है कि एक्सेल का विकल्प चुनने का ख्याल लोगों के मन में क्यों आया और इसका जवाब है मोबाइल के लिए एक्सेल शीट का आसान ना होना।

इसलिए इसमें हम एक ऐसे मोबाइल एप्प के बारे में बताने वाले हैं जो एक्सेल जैसा ही है लेकिन उससे कई गुना आसान और मोबाइल के लिए एक सर्वश्रेष्ठ एक्सेल का विकल्प है।     

Lio – लाइफ इन ऑर्डर, एक ऑल-इन-वन app है, यह आपके व्यावसायिक कार्यों या दैनिक जीवन से संबंधित सभी डाटा का रिकॉर्ड रखने का एक आसान और स्मार्ट तरीका है। Ms excel की तरह इसमें भी rows & columns हैं लेकिन अच्छी बात यह है की Lio App में रेडीमेड टेम्पलेट्स हैं जो हर इंसान के लिए उपयोगी है। 

Lio App में आप अपने सभी प्रकार के लेनदेन को संभालने से लेकर, डाटा ट्रैक करना, सूचियां बनाना, टेबल बनाना, उन्हें साझा करना और भी बहुत कुछ आसानी से कर सकते हैं। 

Lio सभी प्रकार के लोगों के लिए एक आदर्श और सुविधाजनक एप्प है। चाहे आपका बिज़नेस हो, या आप टैक्सी चलाते हों या कोई अन्य परिवहन, या आप एक गृहिणी हो, शिक्षक, छात्र, दर्जी, या कोई और अगर आप रोज़मर्रा की चीज़ों से लेकर बड़े से बड़े डाटा को आसानी से एक जगह रखना चाहते हैं तो Lio आपके सभी प्रकार के डाटा को एक ही जगह सुरक्षित रखने का कार्य करता है।

अगर आप अपना पर्सनल खर्च, इनकम आदि किसी भी तरह के डाटा को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो Lio App से बेहतरीन और शानदार एक्सेल विकल्प कोई दूसरा नहीं है। आप अपने सारे डाटा आसानी से आप Lio App में रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

आप अपने डाटा तो इसमें आसानी से रिकॉर्ड कर ही सकते हैं साथ ही जब चाहे उन्हें ट्रैक कर सकते हैं मतलब अपने डाटा पर हर रोज़ नज़र रख सकते हैं क्योंकि आप रजिस्टर को तो हर जगह साथ नही ले जा सकते इस लिए Lio App है आपका डिजिटल रजिस्टर।

इस एप्प में ऐसी बहुत सी विशेषताएं हैं जो आपकी लाइफ आसान बनाती है जैसे, यह एप्प पूरी 10 भाषाओं में उपलब्ध है तो आप जिस भाषा में चाहे आसानी से अपने रिकार्ड्स मेन्टेन कर सकते हैं।

साथ ही इसमें 20 से ज्यादा शानदार कैटेगरी है जैसे छोटा व्यवसाय, घरेलू, शॉप, निर्माण ऐसी कैटेगरी में 60 से ज्यादा रेडीमेड टेम्पलेट्स हैं जहां आप अपने रोज़ के डाटा आसानी से रिकॉर्ड रहते हैं। 

Lio App निश्चित रूप से आपकी जीत के लिए बना है, यह ना केवल आपके व्यावसायिक कार्यों को आसान बनाएगा बल्कि आपको अपने बिज़नेस में भी आगे बढ़ने में मदद करेगा।

3. स्मार्टटास्क (SmartTask)

SmartTaskयदि आप अपनी परियोजना प्रबंधन आवश्यकताओं के लिए एक्सेल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप कई त्रुटियों और गलतफहमियों के लिए बाध्य हैं। क्यों? सफल प्रोजेक्ट अच्छे टीम संचार, सहयोग और प्रभावी समय प्रबंधन पर आधारित होते हैं। एक्सेल आपको वह प्रदान नहीं करता है। स्मार्टटास्क आपकी सभी परियोजना प्रबंधन आवश्यकताओं को पूरा करता है।

प्रोजेक्ट स्कोप बनाने से, प्रोजेक्ट प्रपोजल से लेकर प्रभावी प्रोजेक्ट शेड्यूलिंग करने तक, यह आपकी मदद करने के लिए है। चूंकि यह एक क्लाउड आधारित सॉफ्टवेयर है, आप वास्तविक समय में अपनी सभी परियोजनाओं में प्रगति की निगरानी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कई एक्सेल शीट तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है। टीम के सदस्य फाइलों को साझा कर सकते हैं, कार्यों पर टिप्पणी कर सकते हैं और सॉफ्टवेयर पर सब कुछ अपडेट कर सकते हैं।

प्रोजेक्ट माइलस्टोन, पोर्टफ़ोलियो, कस्टम चार्ट और कस्टम फ़ील्ड जैसी सुविधाएं हर किसी के काम को आसान बनाती हैं। यह कई तृतीय-पक्ष एकीकरण के साथ आता है और आप अपने Google ड्राइव से ही Google शीट या दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। जबकि एक्सेल रिमोट से काम करने की सुविधा नहीं देता है, स्मार्टटास्क रिमोट वर्कर्स को टीम से जुड़े रहने की सुविधा देता है, जहां से वे काम कर रहे हैं। स्मार्टटास्क आपको टेम्प्लेट बनाने देता है ताकि आपको बार-बार इसी तरह के चरणों / वर्कफ़्लो को दोहराना न पड़े।

उदाहरण के लिए, यदि प्रत्येक तिमाही के लिए बिक्री प्रक्रिया समान रहती है, तो प्रत्येक तिमाही में एक्सेल शीट बनाने के बजाय, स्मार्टटास्क आपको उसी के लिए एक टेम्पलेट बनाने देता है। इसलिए, अगली बार जब आप एक समान कार्यप्रवाह का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको केवल उस टेम्पलेट की नकल करनी होगी। स्मार्टटास्क के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके कार्य प्रबंधन और सीआरएम आवश्यकताओं को भी पूरा करता है और सभी एक्सेल की तुलना में बहुत कम लागत पर।

4. अपाचे ओपनऑफिस (Apache OpenOffice)

ओपन ऑफिस एमएस एक्सेल की तरह, ओपनऑफिस को इसका उपयोग जारी रखने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए आपको बस इंटरनेट की आवश्यकता है और वह यह है। यह विंडोज़, लिनक्स और मैक ओएस एक्स पर चलता है, आपके लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम ताकि हर कोई इसे आसानी से उपयोग कर सके। इसमें लगभग सभी सुविधाएं हैं जो एक्सेल में हैं और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

इसमें कैल्क (डेटा विश्लेषण करने के लिए एक्सेल का विकल्प) और राइट (आपके एमएस वर्ड की जरूरतों के लिए) है। इसे अपनाने से पहले, यह पता लगाने के लिए इसके उपयोगकर्ता पुस्तिका पर एक नज़र डालें कि क्या उनके पास एक्सेल में उपयोग किए जाने वाले कैल्क में सभी कार्य हैं। ओपनऑफिस के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एक ओपन सोर्स कोड है। जिसका अर्थ है कि यदि आप एक प्रोग्रामर हैं या आपकी टीम में एक है, तो आप अपनी कंपनी की आवश्यकताओं और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रोग्राम को अनुकूलित या सुधार सकते हैं।

इसे भी जाने –

जबकि आपको Microsoft के अपडेट के लिए भुगतान करना होगा (यदि आप Office 2013 से Office 2016 में जाना चाहते हैं) ), अपाचे के लिए अपडेट मुफ्त हैं। और आपको लाइसेंस के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप अपाचे ओपनऑफिस को जितने चाहें उतने कंप्यूटरों पर डाउनलोड कर सकते हैं जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के लिए संभव नहीं है।

लेकिन क्या होगा अगर आपको डर है कि यह काम नहीं कर रहा है? परवाह नहीं। अपाचे ओपनऑफिस आपको अपने एक्सेल वर्कशीट को खोलने, संपादित करने और काम करने की सुविधा देता है ताकि जरूरत पड़ने पर आप दोनों पर काम करना जारी रख सकें। यह संक्रमण को भी आसान बनाता है।

5. बीआईआरटी स्प्रेडशीट (Birt Spreadsheet)

बर्टबर्ट स्प्रैडशीट में कई समान विशेषताएं और कार्य हैं जो एमएस एक्सेल प्रदान करता है। यह लाइव सुविधाएँ भी प्रदान करता है क्योंकि इसे शुरू में एक व्यावसायिक रिपोर्टिंग टूल के रूप में विकसित किया गया था। विभिन्न चार्टों का उपयोग करके, आप लाइव जानकारी रख सकते हैं। यह प्रस्तुतीकरण को आसान और अधिक प्रभावी बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी Birt स्प्रैडशीट में किसी वीडियो में हाइपरलिंक शामिल करते हैं, तो आप प्रस्तुति देते समय उस पर क्लिक करके देख सकते हैं।

आप अन्य स्प्रैडशीट्स के लिए हाइपरलिंक भी कर सकते हैं, इस प्रकार प्रस्तुति देते समय नेविगेट करना अब कोई समस्या नहीं है। संपूर्ण डेटा विश्लेषण के लिए, यह पिवट टेबल, हाइपरलिंक और लाइव फ़ार्मुलों और डेटा-संचालित लेआउट प्रदान करता है। यह आपके काम को आसान और तेज बनाने के लिए आपको टेम्पलेट भी प्रदान करता है। क्या होगा यदि आप अपना स्वयं का अनुकूलित टेम्पलेट बनाना चाहते हैं? परवाह नहीं।

एक्सेल की तरह, बर्ट स्प्रेडशीट आपको एक बनाने की सुविधा देता है। यह सभी के लिए चीजों को आसान बना सकता है क्योंकि हर बार जब आपको एक ही कार्यप्रवाह या प्रक्रिया का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो आपको केवल एक टेम्पलेट की नकल करने की आवश्यकता होती है।

यह आपके स्प्रेडशीट रखरखाव और सुरक्षा को स्वचालित और केंद्रीकृत भी करता है। यह सूत्रों, लाइव चार्ट, स्वरूपण और अन्य डेटा कनेक्शन को बरकरार रखता है। आप अपनी बर्ट फाइलों को एक्सेल फाइलों के रूप में भी सहेज सकते हैं जो आपको माध्यमों और संक्रमण दोनों को सुचारू रूप से उपयोग करने में मदद करता है।

निष्कर्ष

MS Excel क्या है? ये प्रश्न आज भी लोगो के दिमाग मे आता ही है और लोग इसके विकल्प के बारे मे सोचने लगते ह। एक्सेल डेटा विश्लेषण और डेटा प्रविष्टि उद्देश्यों के लिए जाने-माने कार्यक्रम बन गया है, ऐसे कई उपकरण हैं जो आपको कम लागत पर समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं।

यदि एक्सेल को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा रहा है, तो आप धीरे-धीरे नए और बेहतर सॉफ़्टवेयर में संक्रमण कर सकते हैं जो उपलब्ध हैं। यह सब कुछ के लिए एक्सेल का उपयोग बंद करने का समय है – डेटा प्रविष्टि, डेटा स्वरूपण, डेटा विश्लेषण, परियोजना प्रबंधन आदि। आइए बहुत कम लागत पर काम करने के नए और बेहतर तरीके खोजने की दिशा में एक कदम उठाएं।

Best excel alternetives in hindi

reference-https://allsitein.com

Best excel alternetives in hindi

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(Best excel alternetives in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(Best excel alternetives in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप(Best excel alternetives in hindi) के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(Best excel alternetives in hindi) कर दिया जायेगा

Best excel alternetives in hindi

Leave a Comment