Excel Insert Menu in hindi-एक्सेल में इन्सर्ट मेनू क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Excel Insert Menu in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Insert Menu

Excel के इस menu में वर्कशीट में किए जा सकने वाले विभिन्न Insertion से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं। यह menu तीन भागों में विभाजित होता है और इन सभी भागों में 12 ऑप्शन होते हैं। इस menu में वर्कशीट में सैल्स, पंक्तियां, कॉलम्स, वर्कशीट, चार्ट आदि को इन्सर्ट करने से सम्बन्धित ऑप्शन्स दिए होते हैं ।

Excel Insert Menu in hindi

Cells

Excel की वर्कशीट में सैल इन्सर्ट करने के लिए इसके इन्सर्ट menu के पहले भाग में दिए गए पहले ऑप्शन Cell का प्रयोग किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Insert डायलॉग बॉक्स संलग्न diagram  की भांति प्रदर्शित होता है।

इस Insert डायलॉग बॉक्स में चार ऑप्शन रेडियो बटन्स के रूप में दिए होते हैं। पहले Insert ऑप्शन Shift Cells Right का प्रयोग करने पर सैल प्वॉइन्टर इस समय जिस सैल अथवा सैल्स पर स्थित है, उनको दाईं ओर खिसकाते हुए नया सैल अथवा सैल्स वर्कशीट में इन्सर्ट किए जा सकते हैं।

इसे भी जाने –

दूसरे ऑप्शन Shift Cells Down का प्रयोग करने पर सैल प्वॉइन्टर इस समय जिस सैल अथवा सैल्स पर स्थित है, उनको नीचे की ओर खिसकाते हुए नया सैल अथवा सैल्स वर्कशीट में इन्सर्ट किए जा सकते हैं। इसी प्रकार अन्य दोनों ऑप्शन्स Entire Row एवं Entire Column का प्रयोग करने पर वर्कशीट में पूरी पंक्ति एवं कॉलम को इन्सर्ट किया जा सकता है।

Rows

Excel की वर्कशीट वर्तमान पंक्ति (Row) के ऊपर एक नई रिक्त पंक्ति (Row) को इन्सर्ट करने के लिए इसके Insert menu में दिए गए ऑप्शन Row का प्रयोग करना होता है।

Columns

Excel की वर्कशीट वर्तमान कॉलम (Column) से पहले एक नया रिक्त कॉलम (Column) को इन्सर्ट करने के लिए इसके Insert menu में दिए गए ऑप्शन Columns का प्रयोग करना होता है ।

Worksheet

Workbook में नई वर्कशीट इन्सर्ट करने के लिए इसके Insert menu के ऑप्शन Worksheet का प्रयोग करना होता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर Workbook में वर्तमान वर्कशीट से पहले Sheet 4 नामक चौथी वर्कशीट इन्सर्ट हो जाती है ।

reference- https://www.simplilearn.com/ms-excel-menu-bar-article#:~:t

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Excel Insert Menu in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Excel Insert Menu in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Excel Insert Menu in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment