what is font shortcut key in hindi-फॉण्ट का शॉर्टकट कीय क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको font shortcut key in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

फॉन्ट के निर्धारण के लिए MS Wordमें कुछ की-बोर्ड शॉर्टकट्स भी नियत हैं। इनके प्रयोग से हम फॉन्ट के निर्धारण से सम्बन्धित विशेष कार्यों को शीघ्रतापूर्वक  सम्पन्न कर सकते हैं। इन की-बोर्ड शॉर्टकट्स का विवरण निम्नानुसार है

font shortcut key in hindi

(1) Ctrl, Shift तथा , (Comma)

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने पर document में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का आकार, सूची में प्रदर्शित होने Fig वाले आकार से छोटे आकार का हो जाता है। मान लीजिए, हमारा टैक्स्ट इस समय 16 प्वॉइन्ट के आकार में है और हम इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाते हैं तो हमारे टैक्स्ट का आकार 14 प्वॉइन्ट हो जाएगा, क्योंकि इस सूची में 16 प्वॉइन्ट से ठीक ऊपर 14 प्वॉइन्ट दिया हुआ है।

(2) Ctrl, Shift तथा. (Fullstop)

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने पर document में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का आकार, सूची में प्रदर्शित होने वाले आकार से बड़े आकार का हो जाता है। मान लीजिए, हमारा टैक्स्ट इस समय 14 प्वाइन्ट के आकार में है और हम इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाते हैं तो हमारे टैक्स्ट का आकार 16 प्वॉइन्ट हो जाएगा, क्योंकि इस सूची में 16 प्वॉइन्ट से ठीक ऊपर 14 प्वॉइन्ट दिया हुआ है।

(3) Ctrl तथा ]

-इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाने पर document में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का आकार, एक प्वॉइन्ट छोटा हो जाता है।

(4) Ctrl तथा [

इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाने पर document में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का आकार, एक प्वॉइन्ट बड़ा हो जाता है। मान लीजिए, हमारा टैक्स्ट इस समय 14 प्वॉइन्ट के आकार में है और हम इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाते हैं तो हमारे टैक्स्ट का आकार 15 प्वॉइन्ट हो जाएगा जबकि फॉन्ट के आकार की सूची में 15 प्वॉइन्ट का आकार नहीं दिया गया है।

(5) Shift तथा फंक्शन key F3

इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाने पर document में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का Case बदल जाता है। इन ‘key’ का संयोजन ‘टॉगल की के समान कार्य करता है अर्थात् एक बार दबाने से कार्य होता है और दूसरी बार दबाने से कार्य निरस्त होता है। मान लीजिए, हमने Shubham को सेलेक्ट करके इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाया तो यह SHUBHAM प्रदर्शित होगा। अब यदि हम पुनः इन दोनों ‘key’ को दबाते हैं तो यह shubham प्रदर्शित होगा अर्थात् एक बार प्रयोग करने पर सभी अक्षर Upper Case में तथा दूसरी बार प्रयोग करने पर सभी अक्षर Lower Case में हो जाएंगे।

(6).Ctrl, Shift तथा A

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने पर document में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट के सभी अक्षर Upper Case में परिवर्तित हो जाते हैं। इन ‘key’ का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है। मान लीजिए, हमने Shubham को सेलेक्ट करके इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाया तो यह SHUBHAM प्रदर्शित होगा।

इसे भी पढ़े –

अब यदि हम पनः इन दोनों ‘keys’ को दबाते हैं तो यह Shubham प्रदर्शित होगा। पहले संयोजन (Shift + F3) के अनुसार, दोनों ‘keys’ को एक साथ दबाने पर सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट के सभी अक्षर Upper Case में परिवर्तित हो जाते हैं, पनः इन दोनों keys’ को दबाने पर ये सभी अक्षर Lower Case में परिवर्तित हो जाते हैं, भले ही इनके कुछ अक्षर टैक्स्ट में पहले Upper Case में रहे हों, परन्तु दूसरे संयोजन (Ctrl + Shift + A) के अनुसार तीनों ‘key’ को दबाने से सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट के सभी अक्षर Upper Case में परिवर्तित हो जाते हैं, परन्तु पुनः इन ‘key’ को दबाने से टैक्स्ट के सभी अक्षर अपनी पूर्वस्थिति में आ जाते हैं।

7. Ctrl तथा B

इन दोनों ‘keys’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट बोल्ड हो जाता है। इन दोनों keys’ का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है, अर्थात् सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट पहले से ही बोल्ड है. तो इन keys’ को दबाने से यह रेगुलर हो जाता है।

(8) Ctrl तथा I (आई)

इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट इटैलिक्स (तिरछा) हो जाता है। इन ‘key’ का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है।

(9) Ctrl तथा U

इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट एक पतली रेखा द्वारा रेखांकित जाता है। इन ‘key’ का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है।

(10) Ctrl, Shift तथा W

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट के शब्द एक पतली द्वारा रेखांकित हो जाते हैं, शब्दों के मध्य रिक्त स्थान रेखांकित नहीं होता है। इन ‘key’ का संयोजन भी ‘टॉगल की ‘कार्य करता है

(11) Ctrl, Shift तथा D

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट दो समानान्तर पतली रे द्वारा रेखांकित हो जाता है। इन ‘key’ का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है।

(12) Ctrl, Shift तथा H

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट Hidden हो जाता है. अगर अब इसका प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर नहीं होता। इन ‘key’ का संयोजन ‘टॉगल की’ के समान कार्य नहीं करता है।

(13) Ctrl, Shift तथा =

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टेक्स्ट Superscript हो जाता इन ‘key’ का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है।

(14) Ctrl तथा =

इन दोनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किया गया टैक्स्ट Subscript हो जाता है। इन की का संयोजन भी ‘टॉगल की’ के समान कार्य करता है।

(15) Ctrl, Shift तथा 7

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट पर की गई फॉरमेटिंग निरस्त हो जाती है।

(16) Ctrl, Shift तथा Q

इन तीनों ‘key’ को एक साथ दबाने से सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का फॉन्ट कोई भी हो, वह Symbol हो जाता है।

reference-https://www.computerhope.com/shortcut/word.htm

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(font shortcut key in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(font shortcut key in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप(font shortcut key in hindi) के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(font shortcut key in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment