What is attributes in hindi-एट्रिब्यूट क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको attributes in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Attributes

प्रत्येक Entity की अपने-अपने कुछ Characteristics होते हैं, जिसका प्रयोग उस Entity के Specific Features को वर्णित करने के लिए किया जा सकता है। किसी Entity की इन्हीं Characteristics को Attributes कहा जाता है।

इसका तात्पर्य यह है कि एक Attribute, एक Entity की एक Property होती है। उदाहरण के लिए, एक Student एन्टिटी का वर्णन छात्र (Student) के नाम (Name), Roll Number ,Age, Address, Course इत्यादि के द्वारा किया जा सकता है।

किसी Entity के प्रत्येक Attribute के लिए एक Value होती है। उदाहरण के तए, एक Student एन्टिटी के Attributes की अग्रलिखित वैल्यूज़ (Values) हो सकती हैं

Name    :    Apoorva Jain
Roll No  :   1005
Age       :  30
Address:  465 D,krishnapura ,baghpat road ,meerut
Course  :  MCA

किसी Entity के Attributes निम्नलिखित प्रकार के हो सकते है

Simple Attribute

एक Simple Attribute होता है, जिसे उपविभाजित (Subdivide) नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के Simple Attribute को कभी-कभी Atomic attribute भी कहा जाता है।

Composite Attribute

एक ऐसा Attribute, जिसे जो (Units) में उपविभाजित (Subdivide) किया जा सके एवं जिसकी Unit विश उसे  Composite Attribute कहा जाता है। उदाहरण के लिए, Address को StreetNumber, Area, City, Pincode, State इत्यादि में विभाजित किया जा सकता।

Single-Valued Attribute

एक single valued Attribute, वह Attribute होता है, जो किसी Entity के लिए एकमा को स्टोर कर सकता है। किसी Entity विशेष के लिए एक से अधिक सिंगल-वैल्यूड एटील Valued Attributes) हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, Classroom एन्टिटी के Room लिए एकमात्र Value हो सकती है; अतः RoomNumber एट्रीब्यूट एक सिंगल-वैल्यड पीला Value Attribute) है।

Multivalued Attribute

मल्टीवैल्यूड एट्रीब्यूट (Multivalued attribute ),वह Attribute होता है, जो किसी Entity के लिए एक से अधिक Valued कर सकता है। Multivalued Attributes के लिए Assign जा सकने वाले Values के न्यूनतम एवं अधिकतम संख्या को निर्दिष्ट करना आवश्यक होता है।

उदाहरण के एक Employee एन्टिटी के लिए PhoneNumber एक Multivalued Attribute इसी तरह एक Student एन्टिटी के Hobby एट्रीब्यूट के लिए एक से अधिक Values यथा readin. music, movies इत्यादि हो सकते हैं।

Stored Attribute

वे Attributes जिन्हें डेटाबेस में सीधे-सीधे (Directly स्टोर किया जा सकता है, Stored Attributes कहलाते हैं। उदाहरण के लिए, एक Employee एन्टिटी का DateofBirth एट्रीब्यूट।

Derived Attribute

एक Derived Attribute वह होता है जो किसी ऐसी Value को Represent करता है, जिसे किसी सम्बन्धित Attribute अथवा  Attributes के Set की Value से Derive किया जा सके। उदाहरण के लिए, Age एट्रीब्यूट को DateOfBirth एट्रीब्यूट से डेराइव (Derive) किया जा सकता है। इसी प्रकार किसी कर्मचारी के BasicSalary एट्रीब्यूट से GrossPay को कैलकुलेट (Calculate) किया जा सकता है

attributes in hindi

reference-https://www.tutorialspoint.com/dbms/er_model_basic_concept

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(attributes in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(attributes in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment