What is dbms keys in hindi-dbms की क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको dbms keys in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

‘की'(Keys)

एक Key, एक Attribute होती है जिसका प्रयोग किसी Relation अर्थात् Table में एक Tuple अर्थात् Record को Uniquely Identify करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, EmpCode, EnrollmentNo, AccountNo इत्यादि Keys अथात् ‘Key Fields हैं

क्योंकि ये क्रमशः EMPLOYEE, STUDENT और CUSTOMER नामक (Relations अर्थात् Tables में स्टोर Record/Tuple को  Uniquely Identify करते हैं। Keys इसलिए भी महत्वपूर्ण होती हैं क्योंकि किसी रिलेशन/टेबल (Relation/Table) की ऑर्डरिंग (Ordering) यह सुनिश्चित नहीं कर पाती है कि उसमें स्टोर सभी Records)/Tuples यूनिक (Unique) हैं।

Super Key

Super Key, एक Attribute या Attributes का एक Set होती है, जिसका प्रयोग किसी Relation/Table में Records/Tuples को Uniquely आइडेन्टिफाई  करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, EMPLOYEE टेबल में EmpCode एक सुपर ‘की’ (Super Key) है;

क्योंकि Employee Code प्रत्येक एम्प्लॉई के लिए Unique होती है। इसी प्रकार EmpCode, Name भी एक Super Key है, जो EMPLOYEE रिलेशन के दो Attributes का एक सेट  है; क्योंकि इनके Combination भी प्रत्येक Record के लिए Unique हैं।

Primary Key

Primary Key किसी रिलेशन /टेबल  में प्रत्येक Tuple रिकॉर्ड  को Uniquely Identify करती है और इसकी Value किसी भी दो  Records/Tuples के लिए एक समान नहीं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, EMPLOYEE रिलेशन/टेबल के लिए EmpCode एक प्राइमरी ‘की’ (Primary Key) हो सकती है।primary key का चयन इस तरह किया जाना चाहिए

कि इसकी Values कभी भी परिवर्तित होने वाली न हो या शायद ही परिवर्तित होने वाली हो। उदाहरण के लिए, EMPLOYEE टेबल में Address फील्ड का चयन Primary Key के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह परिवर्तनशील है। दूसरी तरफ, EmpCode तब तक परिवर्तित नहीं हो सकती है जब तक कि कोई कर्मचारी संस्था में कार्यरत है।

Candidate Keys

Candidate Key, एक एट्रीब्यूट या एट्रीब्यूट्स (Attribute) या attributes का एक  Set होती है, जो किसी Table/Relation में प्रत्येक रिकॉर्ड /ट्यपल(tuple) को uniquely identify करती है  कैन्डिडेट ‘की’ (Candidate Key) को निम्नलिखित को properties को सटिस्फाई (Satisfy) करना चाहिए।

  • Candidate Key को यूनिक (Unique) होना चाहिए।
  • Candidate Key की वैल्यू (Value) नल (NULL) नहीं होनी चाहिए।

कि Candidate Key को Table/Relation के प्रत्येक टयप (Record) के लिए एक Value को स्टोर  करके रखनी चाहिए। इसे Entity Integrity Rule भी कहते हैं। Candidate Key की वैल्यू स्टेबल चाहिए। इसकी वैल्यूज़  सिस्टम के Control के बाहर परिवर्तित नहीं हो सकती है

किसी Relation/ Table की एक से अधिक Candidate keys हो सकती  हैं और उनमें से किसी एक का चयन Primary Key के रूप में किया जा सकता है। शेष (Candidate Keys) को Alternate Keys कहते हैं।

Composite Key

-एक Composite Key, विभिन्न एट्रीब्यूट्स  का एक समूह होती है किसीTable Relation में प्रत्येक Record/Tuple को यूनिकली Identify करने के लिए किया जाता है। एक Composite Key की आवश्यकता है, जब किसी Table रिलेशन  में एक मात्र Attribute/ Field के द्वारा प्रत्येक  (Record) /Tuple को यूनिकली (Uniquely) Identify नहीं किया जा सकता हो।

Secondary Key

एक Secondary Key, एक एट्रीब्यूट या एक से अधिक attributes का एक Set होती है, जो एक Candidate key हो सकती है; परन्तु किसी खास Characteristic के आधार पर किसी Relation/Table में Tuples/रिकॉर्डस (RA को Classify अर्थात् वर्गीकृत करती है।

उदाहरण के लिए, किसी विशेष विभाग (Department) से एक से अधिक कर्मचारी (Employee) सम्बन्धित हो सकते हैं; अतः EMPLOYEE टेबल के लिए Department एक Candidate Key नहीं हो सकता है. क्योंकि यह किसी भी खास कर्मचारी (Employee) को  Uniquely Identify नहीं कर सकता है। परन्त, Department Attribute किसी दिए गए विभाग से सम्बन्धित कर्मचारियों को Uniquely Identify कर सकता है। अतः इसे एक Secondary Key माना जा सकता है।

Foreign Key

किसी Relation/Table का एक ऐसा Attribute, जिसकी वैल्यूज़ किसी दूसरे Table रिलेशन के किसी ‘Key Attribute की  Values से सम्बन्धित हो, उसे फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) कहा जाता है। एक Relational Database में किसी Relation/Table की फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) दूसरे Relation/Table की प्राइमरी ‘की’ (Primary Key) हो सकती है।

dbms keys in hindi

reference-https://www.javatpoint.com/dbms-keys

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(dbms keys in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(dbms keys in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(dbms keys in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment