what is hierarchy model in hindi-हायरार्की मॉडल क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको hierarchy model in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Hierarchy Model

हिरारकी मॉडल (Hierarchy Model), सबसे पराना Database Model है, जिस 1950 दशक के उत्तरार्द्ध में विकसित किया गया था। Information Management SystemIMS, पहला Hierarchical Database था.

जिसे IBM एवं Rockwell कम्पनीज़ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था। 1970 के दशक एवं 1980 के दशक के पूर्वार्द्ध तक IMS Mainframe Computers के लिए प्रमुख Hierarchical Database System के रूप में प्रयोग हुआ।

Hierarchy Model में Data Elements को Tabular Rows के रूप में व्यवस्थित किया जाता है, जिनमें प्रत्येक रो (Row) किसी एन्टिटी (Entity) विशेष का एक Instance होता है। इसे सरलतापूर्वक समझने के लिए आइए एक कम्पनी के  Organizational Structure पर विचार करत ह।

कम्पनी में शीर्ष स्थान (Top) पर एक General Manager-GM है. जिसके अधान अनेक Deputy General Manager -DGM कार्य करते हैं। प्रत्येक DGM दो या दो से अधिक विभागों की देखभाल करता है और प्रत्येक विभाग में एक मैनेजर तथा अनेक कर्मचारी कार्य करते हैं। जब हम इसे Hierarchical Model में Represent करेंगे, तो जनरल मैनेजर (GM), डेप्युटी जनरल मैनेजर (DGM), प्रत्येक विभाग (Department), प्रत्येक Manager तथा प्रत्येक कर्मचारी (Employee) के लिए पृथक-पृथक रोज़ (Rows) होंगी।

इसमें Row Position, अन्य Rows से एक Relationship को दर्शाता है। दिए गए उदाहरण की List में एक कर्मचारी (Employee) ठीक उस विभाग (Department) से सम्बन्धित है, जो List में सबसे करीब है एवं वह विभाग  उस मैनेजर  से सम्बन्धित है, जो सूची (List) में ठीक उसके ऊपर है एवं येन प्रकरण  Relationship होते हैं।

Hierarchical Model, Relationships को Logical Adjacency के अभिप्राय (Notion) के साथ एक Linearized Tree में  Represent करता है। उदाहरण के लिए, आप कर्मचारियों (Employees) के एक ऐसे सेट को लोकेट (Locate) कर सकते हैं अर्थात् खोज सकते हैं, जो Manager x के लिए कार्य करते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सर्वप्रथम Manager X को लोकेट  करना होगा अर्थात् खोजना होगा एवं इसके पश्चात सूचीमें किसी दूसरे मैनेजर  के Occurence तक सभी कर्मचारियों  को शामिल करना होगा।

Hierarchical Data Model में Records, उन Superior Records से Linked होते हैं, जिन पर वे निर्भर अर्थात् Dependent होते हैं एवं उन Records से भी Linked होते हैं, जो उन पर निर्भर अर्थात् Dependent होते हैं।

उदाहरण के लिए, एक Customer-Order Database में, Order Records, Customer Records पर Dependents होते हैं, क्योंकि Customer ही Orders प्लेस (Place) करता है। Customer Record ही Owner Record का निर्माण करता है। इसका Hierarchical View निम्नांकित डायग्राम  में दर्शाया गया है

Hierarchical Database, एक Tree Structure का अनुसरण करता है  जिसमें Root, Highest Level अर्थात् उच्चतम स्तर पर और leaves  Lowest Level अर्थात् निम्नतम स्तर पर होता है।

Tree-Structure One-to-One Many Relationship को Establish अर्थात् स्थापित कर सकता है। निम्नांकित डायग्राम में , एक परिवार (Family) के, का चित्रण करती है। Great Grandparent इस Structure का रूट (Root) है। चूंकि Children हो सकते हैं, अतः ये वन-ट-मेनी रिलेशनशिप (One-to-Many Relationship) को दर्शाता है

डायग्राम

उपरोक्त डायग्राम  में दर्शाए गए एक Family के Structure में Great G रिकॉर्ड Tree का रूट (Root) है। Grandparents, Parents और Children रूट (Root) के नोडस अथवा Dependents हैं। साधारणतया एक रूट (Root) के अनेक डिपेन्डेन्ट्स (Dependential

और इनमें से प्रत्येक Dependent के अनेकानेक Lower Level Dependent सकते हैं।

 

Hierarchical Tree Structure में विद्यमान विभिन्न एलीमेन्टस (FI रिकॉर्ड्स (Records) के बीच Parent-Child रिलेशनशिप होती है। किसी Parent एलीमेन्ट के अनेक Child हो सकते हैं, परन्तु किसी child एलीमेन्ट का एक से अधिक Parent एलीमेन्ट नहीं हो सकता। अतः Hierarchical Model, Records के मध्य Many-to-Many Relation Represent नहीं कर सकता है।

IMS और  SYSTEM 2000 Hierarchical Database Management System के उदाहरण हैं।

hierarchy model in hindi

reference-https://www.tutorialspoint.com/Hierarchical-Database-Model

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(hierarchy model in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(hierarchy model in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(hierarchy model in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment