what is line and staff organisation in hindi-रेखा तथा स्टाफ संगठन क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको line and staff organisation in hindi   के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

रेखा तथा स्टाफ संगठन (Line and Staff Organisation)

रेखा तथा स्टाफ संगठन वह संगठन है जिसमें रेखीय अधिकारी विशेषज्ञ स्टाफ की सहायता लेते हैं।

  • यदि उपक्रम का आकार बड़ा है तब प्रबन्धक, प्रबन्धन के प्रत्येक क्षेत्र में ध्यानपूर्वक कार्य नहीं कर पाता है।
  • ऐसी परिस्थिति में अतिरिक्त स्टाफ को कार्य पर लगाया जाता है जो रिसर्च, रिकार्डिंग, छानबीन आदि का कार्य देखता है
  • और प्रबन्धक को आवश्यकतानुसार सलाह भी देता है। यह सहायक स्टाफ रेखीय अधिकारी के लिए विशेषज्ञ का कार्य करता है।
  • रेखीय अधिकारी अनुशासन तथा स्थाथित्त्व बनाये रखता है। विशेषज्ञों की सलाह सहायक स्टाफ उपलब्ध कराता है
  • तथा ओवरआल दक्षता बढ़ाने का प्रयास करता है। इस प्रकार रेखीय अधिकारी कार्य करवाते हैं
  • तथा सहायक स्टाफ योजना बनाने या अमुक कार्य कैसे करवाया जाना है, इसके बारे में सोचते हैं।
  • प्राय: सहायक स्टाफ के पास अधिकार नहीं होते हैं वे केवल विशेषज्ञता के क्षेत्र में सलाह दे सकते हैं।
  • रेखीय अधिकारी के साथ सामान्यतया: निम्न स्टाफ कार्य करता है

डायग्राम

 (a) Advantages of a line & staff organisation

(i) स्पष्ट अधिकार एवं दायित्व (Well defined Authority and Responsibility)-रेखा अधिकारियों जैसे

विभागाध्यक्ष या प्रबन्धकों के निश्चित अधिकार तथा दायित्व होते हैं। अधीनस्थ को केवल एक अधिकारी से आदेश प्राप्त होते हैं। इससे अनुशासन बनाये रखने में भी मदद मिलती है।

(ii) सनियोजित विशेषज्ञता (Planned Specialization)-यह संगठन दोहरा संगठन है जिसमें समस्त कार्य को सृजन (Creative), योजना तथा क्रिया (Action) योजना में बाँट लिया जाता है। सृजन (Creative) योजना सोचने का कार्य करती है और क्रियायोजना क्रियान्वयन का कार्य करती है। विभाग प्रमुखों या प्रबन्धकों के पास संगठन, नियन्त्रण या उत्पादन प्रक्रिया का प्रभावी निरीक्षण करने के लिए पर्याप्त समय रहता है।

(iii) कम बर्बादी तथा उच्च गुणवत्ता (Less Wastage and Improved Quality)– इस संगठन से पदार्थ की कम बर्बादी तथा उत्पाद की उच्च गुणवत्ता प्राप्त होती है।

(iv) विशेषज्ञता की उपलब्धता (Availability of Speciality)—विशेष ज्ञान के साथ सहायक स्टाफ, रेखा अधिकारियों अर्थात् प्रबन्धकों अथवा विभाग प्रमुखों को किसी समस्या के समाधान के लिए कई विचारों पर सोचने का अवसर प्रदान करता है। इससे सही तथा शीघ्र निर्णय लेने में मदद मिलती है।

(v) व्यापार में वृद्धि की अनुकूलता (Adaptability to Progressive Business)– इस प्रकार के संगठन में रेखा संगठन तथा क्रियात्मक संगठन दोनों के अच्छे अवयव निहित होते हैं। विशेषज्ञ स्टाफ अपना समय नियोजन, कार्यविधि, आँकड़ों को एकत्र करने में लगा सकता है। इसलिए उन्नतिशील तथा उभरते हुए व्यापार के लिए यह संगठन सर्वोत्तम हैं। आजकल भारत में बहुत अधिक उद्योग इस संगठन को अपने जरूरत के हिसाब से अपना रहे हैं।

 (b)Disadvantages of line and staff organisation

 (i) गलतफहमी की सम्भावना (Chances of Misinterpretation)- यद्यपि विशेषज्ञों की राय उपलब्ध होती है परन्त यह सुपरवाइजर के माध्यम से कामगार तक पहँचती है। प्रबन्धक अथवा सुपरवाइजर सलाह का अर्थ गलत निकाल सकते हैं जिससे गलतफहमी हो सकती है।

(ii)टकराव का सम्भावना (Chances of Friction)-कभी ऐसा अवसर भी आ सकता है जिससे कि प्रबन्धक

विभाग प्रमुखा की राय विशेषज्ञों की राय से अलग होती है जिससे टकराव की सम्भावना हो जाती है।

 (III) खचाली (Expensive)-विशेषज्ञ स्टाफ के उच्च वेतनमानों के कारण उत्पाद की लागत में वृद्धि होती है।

(iv) प्रबन्धक की अनपस्थिति में अप्रभावी स्टाफ (Ineffective Staff in the Absence of Authority) सहायक स्टाफ के पास यह अधिकार नहीं होता है कि प्रबन्धक या विभाग प्रमुख की अनुपस्थिति में अपने ही सझावों का अनुपालन करा सके। संगठन के अन्य अधिकारी उनकी राय मानने के लिए बाध्य नहीं होते।

(v) उत्तरदायित्व न होने के कारण आलसी स्टाफ अधिकारी (Lithargic Staff Officer in the Absence of Accountability)-लाइन अधिकारी जैसे कार्य प्रबन्धक या उत्पादन अधीक्षक आदि किसी कार्य के सफल अथवा असफल होने के लिए उत्तरदायी होते हैं। अत: सहायक स्टाफ अधिकारी अलग-थलग पड़ जाता है और सही राय देने से परहेज कर सकता है।

(vi) कार्य करने में पहल की कमी (Loss of Initiative)-यदि लाईन अधिकारी जैसे कार्य प्रबन्धक, उत्पादन अधीक्षक, ___फौरमैन आदि, विशेषज्ञ स्टाफ पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं तो उनकी कार्य को पहले करने की इच्छा अथवा उत्साह में कमी आती है।

रेखा एवं स्टाफ संगठन के अनुप्रयोग (Application of Line and Staff Organisation)-रेखा एवं स्टाफ संगठन का प्रयोग प्रायः प्रत्येक सरकारी तथा निजी उपक्रमों में होता है। ऐसे उपक्रमों में भी यह पुयक्त होता है जहाँ बहुत जटिल गतिविधियाँ अथवा क्रियायें हो रही हो। बड़े इस्पात उद्योगों, भारी विद्युत प्लांटो, विद्युत बोर्ड, बड़े उत्पादन संयन्त्रों में यह उपयोगी है।

line and staff organisation in hindi

reference-https://www.britannica.com/topic/line-staff-management#

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(line and staff organisation in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(line and staff organisation in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(line and staff organisation in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट करे आपका कमेंट्स( हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment