feature of android in hindi-एंड्राइड के फीचर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको feature of android in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Features of Android

Android एक बहुत ही अच्छा platform साबित हुआ है। Android features एंड्राइड को दूसरे मोबाइल प्लेटफॉर्म्स से बेहतर बनाते है। Android के कुछ features है जो इसे सबसे अनोखा बनाते है, उनके बारे में निचे दिया जा रहा है।

  1. User InterfaceAndroid एक beautiful और interactive यूज़र इंटरफ़ेस प्रोवाइड करता है जो कि यूज़ करने में बहुत ही आसान है।
  2. Multiple Language Support– Android multiple languages को support करता है।
  3. Android messaging, web applications और video calling को भी सपोर्ट करता है।
  4. Media– Android सभी media formats(mp3, jpg, mp4, flv) को सपोर्ट करता है।
  5. Connectivity– Android bluetooth, wifi और hotspot के द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रोवाइड करता है।
  6. Storage –  Android स्टोरेज मैनेजमेंट के लिए एप्लीकेशन प्रोवाइड करता है जिससे आप स्टोरेज को मैनेज कर सकते है।
  7. Applications– Android में आप अपनी मन पसंद applications install कर सकते है।
  8. Open Source– Android एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है इसका कोड हर डेवलपर के लिए फ्री अवेलेबल है।

Android Platform

Android एक software environment  है जो मोबाइल फ़ोन्स के लिए develop किया गया है। ये कोई हार्डवेयर नहीं होता है। Android platform बहुत सी चीज़ो से मिलकर बना हुआ है जिनमे से कुछ निचे दी गयी है।

feature of android in hindi

  • Linux based OS– लिनक्स पर बेस्ड होने की वजह से android एक बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेयर एनवॉयरनमेंट है। लिनक्स kernel एक हार्डवेयर abstraction लेयर प्रोवाइड करता है जिससे आप अवेलेबल हार्डवेयर रिसोर्सेज का अपनी जरुरत के हिसाब से बेहतर से बेहतर उपयोग कर सकते है।  लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड सभी कंपोनेंट्स एंड्राइड में c और c++ में डेवेलप किये गए है।
  • Dalvik Virtual Machine– Java की तरह ही android में भी virtual मशीन है। आप एंड्राइड में कोई भी एप्लीकेशन java में program करते है। जब आप उस एप्लीकेशन के कोड को compile करते है तो वो java के बाइट कोड में convert हो जाता है। इसके बाद ये java का बाइट कोड android के दूसरे कोड में कन्वर्ट हो जाता है जिसे dex files कहते है। जैसे जावा के बाइट कोड को मशीन कोड में कन्वर्ट करने  के लिए java virtual machine यूज़ की जाती है। वैसे ही इन dex files को मशीन कोड में कन्वर्ट करने के लिए delvik virtual मशीन यूज़ की जाती है।
  • User Interface– Android प्लेटफार्म में यूजर इंटरफ़ेस को बहुत महत्व दिया गया है। Android का यूज़र इंटरफ़ेस android की लोकप्रियता का बहुत महत्वपूर्ण कारक है।
  • Applications– Applications किसी एंड्राइड फ़ोन को व्यक्ति विशेष के लिए महत्वपूर्ण बना देती है।  हर व्यक्ति अपनी पसंद के हिसाब से ऍप्लिकेशन्स यूज़ कर सकता है। Android की applications जावा में  डेवेलप की जाती है।
  • Libraries– Android में बहुत सी जावा और दूसरी लाइब्रेरीज प्रोवाइड की गयी है जो एंड्राइड में डेवलपमेंट के लिए जरुरी है।
  • Frameworks– Android प्लेटफार्म में ऍप्लिकेशन्स के डेवलपमेंट के लिए फ्रेमवर्क प्रोवाइड किया गया है ताकि हर एप्लीकेशन में एंड्राइड के लिए जरुरी कंपोनेंट्स ऐड किये जा सके। हर एप्लीकेशन बनाने वाले व्यक्ति को इस फ्रेमवर्क को ध्यान में रख कर एप्लीकेशन डिज़ाइन करनी होती है।
  • Multimedia support– एंड्राइड में मल्टीमीडिया सपोर्ट के लिए लाइब्रेरीज और फ़्रेमवर्क्स प्रोवाइड किया गया है.एंड्राइड में आप हर तरह का मीडिया यूज़ कर सकते है।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_features_in_Android

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(feature of android in hindi) या post अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों(feature of android in hindi) को जरुर बताये और -अगर कोई topic(feature of android in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment