what is android sdk in hindi-एंड्राइड sdk क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको android sdk in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Android SDK 

Android SDK (Software Development Kit) – Android SDK में वो सभी tools होते है जिनकी आपको android application  को create  करने में, compile करने में और application को पैकेज करने के लिए जरुरत पड़ेगी।

Android SDK में आपको सोर्स कोड के साथ सैंपल प्रोजेक्ट्स, develoment tools , एक इमुलेटर और application develop  करने के लिए रिक्वायर्ड लाइब्रेरीज मिलती है। सभी एप्लीकेशन java में डेवेलप की जाती है और डेलविक वर्चुअल मशीन पर रन की जाती है।

Android debug bridge 

ADB (Android Debug Bridge ) – ADB android SDK का एक कमांड लाइन  टूल है जिसकी मदद से आप अपनी एप्लीकेशन को वर्चुअल डिवाइस या किसी रियल डिवाइस पर रन करवा सकते है और डिबग कर सकते है।

ये एक क्लाइंट सर्वर प्रोग्राम होता है जिसमे एक क्लाइंट होता है, एक सर्वर होता है और एक डेमॉन (daemon ) होता है। क्लाइंट डेवलपमेंट मशीन पर रन होता है, सर्वर डेवलपमेंट मशीन पर एक बैकग्राउंड प्रोसेस की तरह रन होता है और डेमॉन इमुलेटर पर बैकग्राउंड प्रोसेस की तरह रन होता है।

Gradle 

Gradle  – Gradle एक एडवांस्ड बिल्ड सिस्टम है। ये किसी एप्लीकेशन को बिल्ड (पैकेज) करने की प्रोसेस में यूज़ होता है। इससे हम कोड और रिसोर्सेज को आसानी से reuse कर सकते है। इससे एक एप्लीकेशन के कई variants आसानी से क्रिएट किये जा सकते है। इससे बिल्ड प्रोसेस को कस्टमाइज करना आसान हो जाता है।  Gradle आसानी से IDE के साथ इंटेग्रेटे हो जाता है।

Android Studio

Android Studio  –  Android Studio एंड्राइड एप्लीकेशन डेवेलप करने के लिए ऑफिसियल IDE है। Android Studio के कुछ फीचर्स निचे दिए जा रहे है।

  1. Android Studioमें ग्रेडल बेस्ड फ्लेक्सिबल बिल्ड सिस्टम है।
  2. वैरिएंट्स और एक साथ कई apk फाइल्स आप android studio मेंgenerate कर सकते है।
  3. common application feature  बिल्ड करने के लिए android studio code  टेम्पलेट्स प्रोवाइड करता है।
  4. Android Studio एक रिच लेआउट एडिटर प्रोवाइड करता है जिसमे आप ड्रैग और ड्राप करके भी एडिटिंग कर सकते है।
  5. Android Studio performance, usability और version compatibility की प्रोब्लेम्स को सोल्व करने के लिए lint टूल्स को यूज़ करता है।
  6. Android Studio में google cloud platform के लिए built in support प्रोवाइड किया गया है।

Android Studio की जगह आप चाहे तो Eclipse IDE भी यूज़ कर सकते है। इसके लिए आपको ADT plugin की आवश्यकता होगी। लेकिन क्योंकि Android Studio Official IDE है इसलिए मैने android studio को ही यूज़ किया है।

Andorid run time and Dalvik 

ART ( Android Run Time  ) And  Dalvik –  ये दोनों ही एंड्राइड में एप्लीकेशन को रन होने के लिए एनवायरनमेंट प्रोवाइड करते है। लेकिन एंड्राइड 5.0 ART को यूज़ करता है। और उससे पहले के सभी versions Dalvik को रन टाइम की तरह यूज़ करते थे। ART भी Dalvik की तरह ही Dex Files को execute करता है।  ART और Dalvik एक दूसरे के साथ कम्पेटिबल है, इसलिए यदि कोई application Dalvik के लिए डेवेलप की गयी है तो वो ART में भी आराम से रन हो सकती है।

ART में Ahead-Of-Time( AOT ) कंपाइलेशन को introduce किया गया है।  ART में इनस्टॉल टाइम verification delvik से ज्यादा बेहतर है।

android sdk in hindi

reference-https://developer.android.com/studio

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(android sdk in hindi) या post अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों(android sdk in hindi) को जरुर बताये और -अगर कोई topic(android sdk in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment