what is linux command in hindi-लिनक्स कमांड क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको linux command in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Introduction to Linux rm Command

Linux में किसी empty directory को delete करने के लिए rmdir command का प्रयोग किया जाता है। यह command सिर्फ empty directories पर ही कार्य करती है।

Linux rmdir command द्वारा आप किसी file को delete नहीं कर सकते है। Linux में किसी file को delete करने के लिए rm command का प्रयोग किया जाता है।

यदि rm command का प्रयोग recursively किया जाये तो इससे directories को भी delete किया जाता है। उदाहरण के लिए sub directories को delete करने के लिए rm command का प्रयोग किया जाता है।

Linux rm command के साथ -d option का प्रयोग करके empty files को भी delete किया जा सकता है। linux में rm command rmdir से advanced है।

Linux rm command का syntax निचे दिया जा रहा है। यह syntax एक single file को delete करने के लिए प्रयोग की जा सकती है।

rm file-name

एक बात आपको ध्यान रखनी चाहिए की rm command के द्वारा remove (delete) की गयी files permanently delete होती है। यदि आप rm command द्वारा delete की गयी files को trash में ढूंढेंगे तो नहीं पाएंगे।

C++ Notes in hindi-C++ नोट्स हिंदी में

Options of Linux rm Command

Linux की rmdir command की तरह ही rm command के साथ भी कई options available है। इनके बारे में आगे बताया जा रहा है।

*EXTENSION

यदि आप एक directory में available same extension वाली सभी files को remove करना चाहते है तो इसके लिए इस option का प्रयोग कर सकते है।

rm *extension

इस option में * के बाद उस extension को define करते है जिसे आप remove करना चाहते है। उदाहरण के लिए आप सभी txt files को remove करना चाहते है तो उसके लिए इस प्रकार command define करेंगे।

rm *.txt

-R

जैसा की पहले बताया गया है की rm command का प्रयोग recursively करके subdirectories को delete किया जा सकता है। इसके लिए rm command के साथ -r option का प्रयोग किया जाता है।

Linux rm command के -r option का arth recursive होता है। इस option द्वारा rm command को recursively execute किया जाता है।

rm -r directory-name

-I

यदि आप rm command द्वारा किसी file को interactively delete करना चाहते है तो इसके लिए rm -i option का प्रयोग करते है। जब किसी file को interactively delete किया जाता है तो use delete करने से पूर्व user से confirm किया जाता है।

यह उन situations में उपयोगी होता है जब आप एक साथ कई files को delete कर रहे है और आप चाहते है की हर files को delete करने से पूर्व आप से confirmation लिया जाये।

rm -i file-name

-RI

यदि आप rm command द्वारा एक directory को interactively delete करना चाहते है तो इसके लिए -ri option का प्रयोग कर सकते है।

rm -ri directory-name

-F

कई बार किसी file को forcefully delete करने के भी आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसा करने के लिए आप rm command के साथ -f option का प्रयोग कर सकते है।

rm -f file-name

-RF

यदि आप rm command द्वारा किसी directory को forcefully delete करना चाहते है तो इसके लिए rm command के साथ -rf option का प्रयोग कर सकते है।

rm -rf directory-name

-D

यदि आप rm command द्वारा empty directories को delete करना चाहते है तो इसके लिए -d option का प्रयोग कर सकते है।

rm -d directory-name

reference-https://ubuntu.com/tutorials/command-line-for-beginners

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(linux command in hindi) या post अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों(linux command in hindi) को जरुर बताये और -अगर कोई topic(android in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment