what is linux file command in hindi-लिनक्स फाइल कमांड क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको linux file command in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Introduction to Linux file Command

कई बार आपको किसी file से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। जैसे की file का type और वह किस तरह का data store करती है आदि जानकारी कई बार जानना महत्वपूर्ण होती है।

Graphical user interface में ऐसी जानकारी उस file की properties को देखकर पता लगायी जा सकती है। इसके अलावा linux में आपको file command भी provide की गयी है जो file का type और बाकी दूसरी जानकारी प्रदान करती है।

इस command के उपयोग से आप किसी भी file की जानकारी command line terminal द्वारा प्राप्त कर सकते है। किसी file की जानकारी प्राप्त करने का यह linux में non-GUI way है।

इस command को file के नाम के साथ प्रयोग किया जाता है। इसका syntax निचे दिया जा रहा है।

file file-name

उदाहरण के लिए यदि आप एक image file की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसे इस प्रकार लिखेंगे।

file myImage.png

इस command के द्वारा जब आप किसी image की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते है तो उस file का नाम, वह किस तरह का image data store करती है, उसकी width/height और color contrast जैसी जानकारी return की जाती है।

इसे भी पढ़े –what is linux command in hindi-लिनक्स कमांड क्या है?

myImage.png: PNG image data, 724*463 8bit/color RGBA, non-interlaced

Linux file command एक magic file की मदद से कार्य करती है। यह file बहुत से patterns को store करती है जो file से सम्बंधित जानकारी हाँसिल करने में मदद करती है।

इस magic file का path usr/share/file/magic होता है। इस file से सम्बंधित जानकारी आप terminal पर निचे दी गयी command को execute करके भी प्राप्त कर सकते है।

man 5 magic

Options of Linux file Command

Linux file command के साथ आपको 4 options भी available होते है। इन options को आप इस command के साथ additional functionality के लिए प्रयोग करते है।

-S

Linux file command के साथ इस option को use करके आप specials files जिनका कोई common type या pattern नहीं होता है उनके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

file -s file-name

*

Linux file command के साथ * option का प्रयोग करके आप current directory की सभी files की जानकारी एक साथ प्राप्त कर सकते है। यहाँ * सभी files को सम्बोधित करता है।

file * file-name

/DIRECTORY/*

इस file command option से आप किसी directory का path define करके उस directory में placed सभी files की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

file /directory-name/* file-name

[RANGE]*

इस file command option के साथ आप alphabet characters की range define कर सकते है। ऐसा करने से सिर्फ उसी range के alphabets से start होने वाली files की जानकारी return की जाती है।

file [alphabet-range]* file-name

reference-https://www.geeksforgeeks.org/file-command-in-linux-with-

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(linux file command in hindi) या post अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों(linux file command in hindi) को जरुर बताये और -अगर कोई topic(linux file command in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment