androidManifest.xml file in hindi-एंड्राइड मनिफेस्त xml फाइल क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको androidManifest.xml file in hindi के बारे में बताया जा रहा है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Introduction to AndroidManifest.xml File

AndroidManifest.xml  file  में आपके package की information होती है। आप अपनी application में जितने भी components यूज़ करते है उन सब की information AndroidManifest.xml file में होती है। जैसे सेर्वलेट्स में deployment descriptors होते है।

उसी प्रकार AndroidManifest.xml file भी आपकी application के लिए deployment descriptors की तरह होती है। ये आपकी application को कंट्रोल करती है। AndroidManifest.xml  file को देखकर आप बता सकते है की application में कितने और कौन कौन से components यूज़ हुए है।
जैसा की आप जानते है की हर android application में कम से कम एक Activity, Service, Broadcast receiver या Content Provider अवश्य होता है। जो की ये सभी components tasks को perform  करने के लिए Intent create करते है या intent filters के द्वारा खुद को intents के लिए register करते है। Intent और intent filters  2 अलग अलग element है जिन्हे AndroidManifest.xml file जोड़ती है

androidManifest.xml file in hindi

किसी भी application के components को आपकी application के protected part को access करने से पहले permission required होती है। ये permission AndroidManifest.xml file में declare होती है। Permission डिक्लेअर करने के लिए <uses-permission> tag यूज़ किया जाता है।
Application क्रिएट करते समय आप कोनसा android API यूज़ करते है ये आप AndroidManifest.xml file में डिक्लेअर करते है।

Elements of AndroidManifest.xml File

AndroidManifest.xml file कुछ elements से मिलकर बनी होती है।

<manifest> 

<manifest> एलिमेंट AndroidManifest.xml file का root element होता है। इसमें package attribute होता है जो activity क्लास के package name को describe करता है।

<application>   

<application> एलिमेंट <manifest> एलिमेंट का sub-element होता है। इस एलिमेंट के कई sub elements होते है। इस attribute में commonly icon, label और theme attributes यूज़ किये जाते है। आइये इनके बारे में कुछ जान लेते है।

android:icon  – ये आपकी एप्लीकेशन के icon को represent करता है।
android:label  – ये आपकी application के label को represent करता है।
android:theme  – ये आपकी एप्लीकेशन की theme को represent करता है।

<activity> 

<activity> एलिमेंट <application> element का sub-element होता है। ये एक activity को दर्शाता है। इस एलिमेंट के 2 प्रमुख attributes होते है।

android:name – ये activity class के नाम को represent करता है।

android:label  – ये एक label होता है जो स्क्रीन पर डिस्प्ले होता है।

<intent-filter>

<intent-filter> एलिमेंट <activity> एलिमेंट का sub-element होता है। इसके तीन प्रमुख sub-elements होते है।

<action> – intent-filter किस प्रकार के action के intent को respond करेगा ये इसमें डिफाइन किया जाता है।

<data> – target component का URI इस एलिमेंट में डिफाइन किया जाता है।

<category> – ये activity की category को डिफाइन करता है।

reference-https://www.javatpoint.com/AndroidManifest-xml-file-in-

निवेदन :-अगर आपको यह आर्टिकल(androidManifest.xml file in hindi) उपयोगी लगा हो तो इस आप अपने क्लासमेट ,दोस्तों  के साथ अवश्य share(androidManifest.xml file in hindi)  कीजिये और आपके जो भी इस पोस्ट्स से related(सम्बन्धित) questions(androidManifest.xml file in hindi) है तो आप उन्हें निचे कमेंट कर सकते है हम उसके  answer अवश्य करेंगे Thank

1 thought on “androidManifest.xml file in hindi-एंड्राइड मनिफेस्त xml फाइल क्या है?”

Leave a Comment