विपणन या मार्केटिंग की समस्यायें-Problems of Marketing in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Problems of Marketing in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

विपणन या मार्केटिंग की समस्यायें (Problems of Marketing)

नैतिक मार्केटिंग निर्णयों तथा प्रयासों को, ग्राहकों सप्लायर्स तथा बिजनेस पार्टनरों की आवश्यकताओं के अनुरूप तथा उन्हें पूरा करने वाला होना चाहिए। अनैतिक व्यवहार जैसे कि प्राइस-वार (price war), चयनशील विज्ञापन (selective advertising) तथा भ्रामक मार्केटिंग आदि कम्पनी के सम्बन्धों पर नकारात्मक प्रभाव रखता है। वर्तमान चलन से पता चलता है कि ग्राहक नैतिक कम्पनियों को वरीयता देते हैं।

सभी मार्केटिंग प्रबन्धक प्रायः एक समान प्रकार की समस्याओं का सामना करते हैं। मार्केटिंग का क्षेत्र लगातार बढ़ता जाता है और वह अकेला जिम्मेदार व्यक्ति होता है। मार्केटिंग क्षेत्र के बढ़ने से मार्केटिंग प्रबन्धकों को भी सहायता की आवश्यकता होती है। वैसे तो मार्केटिंग प्रबन्धक अधिकतर समस्याओं को सुलझा लेते हैं

 फिर भी उनकी पाँच प्रमुख समस्याओं का संक्षिप्त वर्णन निम्न है।

(i) टीम अनभवहीन है या उसमें सदस्यों की कमी है (Team is Inexperienced or Understaffed)

वृहद विस्तार (huge expansion) के साथ हम देखते हैं कि इंटरनेट मार्केटिंग में बहुत सी भूमिकायें ऐसी होती है जिन्हें भरा जाना आवश्यक हाता है। एक टीम में यद्यपि अनेक विशेषज्ञ हो सकते हैं परन्तु फिर भी कभी-कभी अनुभवी लोगों की कमी लगती है। जिन बन्धकों को इन समस्या का सामना करना पड़ता है उन्हें अपने आस-पास एक ऐसी टीम बनानी चाहिए जिन्होंने इंटरनेट साकाटग रणनीतियों को समझा हो, और विषय को प्रस्तुत करने का ज्ञान हो।

(ii) मार्केटिंग रिपोर्ट डाटा की व्याख्या में कठिनाई (Difficulty in Interpreting Marketing Report Data)

एक मार्केटिंग मेनेजर के रूप में marketing भाषा विज्ञान (Marketing linguistics) की नवीनतम जानकारी होना अत्यन्त कठिन होता करना भी मश्किल हो जाता है। इस प्रकार की समस्याओं से उबरने के लिए इन्बाउंड marketing एजेंसी (inbound marketing agency) का सहयोग लिया जाता है।

यह एजेन्सी विश्लेषण करने वाले सॉफ्टवेयर (Analytical Software) का प्रयोग करती है। डाटा की व्याख्या तथा रूपान्तरण (translation) करती है। सहायक रिपोर्ट करती है तथा मार्केटिंग रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक सलाह देती है।

(iii) मार्केटिंग विभाग संचार में बाधा (Breakdown in Marketing Department Communication)

मार्के प्रबन्धक यह समझते हैं कि मार्केटिंग एक जुआ (gamble) हो सकती है। वे अपने वेबसाइट (Website) पर कार्य करने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हैं, विज्ञापनों का डिजाइन करते हैं तथा यह आशा करते हैं कि उनका लक्षित मार्केट (target mar, वैसा ही व्यवहार कर रहा है जैसे कि उनकी मार्केटिंग रणनीति मार्केट से अपेक्षा करती है।

इसे भी पढ़े –what is incentive in hindi-प्रलोभन अथवा प्रेरणा क्या होता है?

फिर भी बिना किसी समग्र रिपोर्टिंग विधि के, ये परिणाम दिखते नहीं है और बिना संचारित हुये रह जाते हैं। एक अप रिपोर्टिंग प्रणाली अथवा बिना रिपोर्टिंग प्रणाली के संचार में बाधा उत्पन्न होने लगती है इसके लिए मार्केटिंग विभाग में एक सा संचार प्रणाली स्थापित करनी चाहिए जो हर रोज शाम को समस्त डाटा प्रबन्धक के सामने प्रस्तुत करे तथा इनबाउण्ड मा एजेन्सी उस डाटा को परिणाम आधारित रिपोर्ट में परिवर्तित करती है।

(iv) कार्यपालकों के साथ बातचीत में अलग रहना (Disconnect When Interacting with Executives)

मार्केटिंग टीम के पास आवश्यक डाटा (data) तथा परिणामों का विश्लेषण (Result analysis) न हो तो उन्हें अपने अधिकारी के सामने अपनी सफलताओं तथा समस्याओं को हल करने वाली रणनीतियों को संचार (communicate) करने की सम होती है। बहुत सी परिस्थितियों में मार्केटिंग प्रबन्धक अपने कार्यपालक प्रबन्धकों (executive management) के साथ बातर में अटकते हैं, आगे बढ़ने में परेशानी महसूस करते हैं

तथा ये नहीं जानते हैं कि अपनी योजनाओं को उनके सामने कैसे। करें। मार्केटिंग रणनीति के प्रभावीपन से सम्बन्धित सवांद में यह अन्तराल (gap) बहत तनावपूर्ण होता है। इसीलिए आवश है कि रणनीति को बनाने के लिए एक स्थापित विधि होनी चाहिए। फिर उस विधि पर कार्य करना चाहिए। सफलता का मा करते हैं तथा भविष्य के लिए आवश्यक परिवर्तन भी करते हैं जिससे कि संचार में कोई बाधा न हो।

(v) सेल्स टीम के साथ सीमित नहीं होना चाहिए (Can’t “Close the Loop” with the Sales Team)

अगर कम की मार्केटिंग रणनीतियाँ अच्छा व्यापार कर रही है तथा अपनी गुणवत्ता के स्तर को कायम रखे हुए हैं परन्तु नये ग्राहक या बाजार बनाने में असमर्थ हो रही है तो यह देखना आवश्यक हो जाता है कि कहीं कम्पनी अपनी सेल्स टीम के साथ सी होकर तो नहीं रह गई है। इसका कारण या तो सेल्स टीम का नये क्षेत्रों अथवा नये ग्राहकों की तलाश न करना हो सकता या फिर सेल्स टीम का ऐसे कार्यों के लिए अक्षम होना हो सकता है।

reference-https://blog.mailrelay.com/en/2018/10/23/10-common-marketing-challenges

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Problems of Marketing in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(Problems of Marketing in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(Problems of Marketing in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment