what is Information Technology in hindi-सुचना तकनिकी क्या है

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is Information Technology in hindiके बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

परिचय (Introduction)

सूचनाओं का अपना एक विस्तृत क्षेत्र है। सूचनाएँ असीमित एवं विभिन्न प्रकार की होती हैं। इन विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली तकनीक को ही सूचना तकनीकी कहा जाता है।

सूचना का हमारे दैनिक जीवन में अत्यन्त महत्त्व है, इसीलिए सूचना तकनीक की महत्ता को भी नकारा नहीं जा सकता है। इसके क्षेत्र में कम्प्यूटर के पदार्पण के उपरान्त सूचना का आदान-प्रदान अल्प समय में होने लगा है। पेजर द्वारा सूचनाओं को क्षण-भर में इधर से उधर भेजा जा सकता है,

मोबाइल फोन पर अब किसी भी स्थान से बात की जा सकती है तथा ई-मेल सेवा के द्वारा महत्त्वपूर्ण सूचनाओं एवं दस्तावेजों को पल भर में ही विश्व के किसी भी स्थान पर भेजा जा सकता है।

इतना ही नहीं, विश्व के भिन्न-भिन्न स्थानों पर बैठे लोगों से कम्प्यूटर की सहायता से ऑनलाइन मीटिंग एवं वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग भी की जा सकती है। जिसमें दूसरे देश में बैठे व्यक्ति को अपने दूर होने का एहसास तक नहीं होता है।

निजी प्रतिष्ठान अथवा सरकारी कार्यालय, सभी में कार्यों का आधार सूचना होती है। सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने के लिए नित नए प्रयोग एवं प्रयत्न हो रहे हैं। डाक सेवा, टेलीफोन, रेडियो टेलीविजन एवं उपग्रह संचार प्रणाली इन्हीं प्रयत्नों का परिणाम है। सूचना के संचार के लिए प्रयोग की जाने वाली तकनीक ही सूचना तकनीक है।

वास्तव में Information Technology, Computer Technology एवं Communication Technology का मिश्रित (संयुक्त) रूप है। यह सूचना तकनीक (Information Technology) का ही वरदान है कि एक व्यक्ति विश्व के किसी एक कोने में रहते हुये विश्व के दूसरे कोने में रह रहे व्यक्ति से कुछ मिनटों के अंदर कम्यूनिकेट (Communicate) कर सकता है।

सूचना तकनीक (Information Technology) के ही कारण आप ऑन लाइन चैटिंग कर पाते हैं तथा भेजे गये ई-मेल की प्राप्ति (Acknowledgement) कुछ सेकण्ड के अंदर प्राप्त कर लेते हैं, घर पर बैठे-बैठे ट्रेन या एयर लाइन्स के टिकट आरक्षित कर घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी शब्द का व्यापक अर्थ

(i) सूचना/डेटा का वर्णन

 (ii) सूचना/डेटा को एकत्र करना।

 (iii) सूचना/डेटा को प्राप्त करना तथा उसे प्रोसेस करना।

 (iv) इन्फॉर्मेशन/डेटा संवाद (Communication)

उपरोक्त कार्यों को त्वरित एवं प्रभावी ढंग से शीघ्रतापूर्वक निष्पादन के लिए कम्प्यूटर का प्रयोग एक यंत्र (Tool) की तरह किया जाता है। इसमें कम्प्यूटर का कार्य महत्त्वपूर्ण होता है।

reference – https://allsitein.com/php/full-form-php-hindi

what is Information Technology in hindi

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(  what is Information Technology in hindi ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(what is Information Technology in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट( what is Information Technology in hindi ) जरुर करे |

Leave a Comment