Use of Information Technology in Office Automation in hindi-ऑफिस ऑटोमेशन में सुचना तकनिकी

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Information Technology in Office Automation in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

ऑफिस ऑटोमेशन में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग

ऑफिस के कार्यों को त्वरित गति से बिना किसी गलती के सम्पन्न करने को ऑफिस ऑटोमेशन (Office Automation) कहते हैं। ऑफिस ऑटोमेशन (Office automation) में सूचना तकनीक (Information Technology) का प्रयोग नितान्त आवश्यक है। सूचना तकनीक (Information Technology) के बिना ऑफिस ऑटोमेशन (Office automation) सम्भव ही नहीं है।

सूचना तकनीक (Information Technology) के प्रयोग से ऑफिस सम्बन्धी कार्य शीघ्रता से, कार्य को बगैर बोझ समझे, निपटाया जा सकता है। सूचना तकनीक (Information Technology) के प्रयोग से कार्य रोचक व ज्ञानवर्धक भी होता है।

इसके कारण ऑफिस से थकावट का भी अनुभव कम ही होता है। सूचना तकनीक (Information Technology) का प्रयोग अग्रलिखित क्षेत्रों में ऑफिस ऑटोमेशन के लिये किया जा रहा है।

Airlines and Railway Reservation System

भारतीय रेलवे में टिकट के आरक्षण की प्रक्रिया को कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है। कम्प्यटरीकत टिकट आरक्षण की सविधा करीब-करीब सभी रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध है। इस साल में भारतीय रेलवे के प्रत्येक रेल से सम्बन्धित इन्फॉर्मेशन यथा टेन नम्बर, ट्रेन का नाम, द्र क्लास में सीटों की अधिकतम संख्या प्रत्येक क्लास में आरक्षण के लिए उपलब्ध सादा (तिथि के आधार पर) टेन का किराया इत्यादि

एक बड़े डेटाबेस में स्टोर रहता हा (सन्दा रहती है। जिसे रेलवे रिजर्वेशन के नेटवर्क से जड़े किसी भी कम्प्यूटर के एक्सस जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस पद्धति में यात्रियों से सम्बन्धित सूचनाए, यथा यात्रा का उसकी उम्र उसका लिंग यात्रा की तिथि गंतव्य स्थान. सीट की क्लास और किराया इमा रहते हैं।

वांछित ट्रेन में किसी निश्चित तिथि को सीट को आरक्षित करने के लिए ऑपरेटर, सर्वप्रथम अपने टीमनल से ट्रेन नम्बर क्लास का नाम प्रस्थान करने वाले स्थान तथा गंतव्य स्थान से सम्बन्धित सूचनाआ का इन्टर करता ह तथा इन सूचनाओं का प्रयोग कर कम्प्यटर वांछित प्रोसीसग करता है और अंत में ऑपरेटर या यजर को यह सचना देता है कि दी गयी तिथि के लिए सीट उपलब्ध हचान

यदि सीट उपलब्ध होती है, तो कम्प्यूटर टिकट प्रिंट करता है और नये यात्री से सम्बन्धित सूचनाओं को पद्धति में अर्थात् सेन्ट्रल डेटाबेस (Central database) में रिकॉर्ड (स्टोर) कर देगा।

कम्प्यूटर नियंत्रित एयरलाइन्स सीट रिजर्वेशन पद्धति में सभी महादेशों को कॉम्यूनिकेशन नेटवर्क के माध्यम से जोड़ा गया है, जो प्रत्येक टिकट बुकिंग ऑफिस को एक बड़े कार्यरत कम्प्यूटर पद्धति से सेटेलाइट (उपग्रह) के माध्यम से जोड़ता है। किसी भी बुकिंग-ऑफिस के कम्प्यूटर (जो नेटवर्क से जूडा होता है।

(Bracket) से सेकण्डों में टिकट आरक्षित की जा सकती है। किसी सीट को आरक्षित करने के पश्चात् पद्धति स्वत: ही अपडेट हो जाती है। यह पद्धति यात्रियों को किसी देश में उपलब्ध होटलों की सूची देखने की भी सुविधा देता है।

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Information Technology in Office Automation in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स(Information Technology in Office Automation in hindi) चाहिए तो हमें जरुर कमेंट करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment