what is Laptop notebook book in hindi-लैपटॉप नोटबुक हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Laptop notebook book in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

लैपटॉपनोट-बूक

यह एक छोटा पोर्टेबल कम्प्यूटर है। ये इतना छोटा है कि यह हमारी गोदी (Lap) में आ सकता है। इस कारण इसे लैपटॉप कम्प्यूटर कहते हैं इन्हें नोट-बुक कम्प्यूटर भी कहा जाता है यह एक अत्यंत हल्का पी.सी. है। साधारणत: उसका वजन 3 कि.ग्रा. से कम होता है। छोटे आकार के कारण ये हमारे ब्रीफकेस में भी समा जाते हैं।

यह आम पी.सी. से महँगे होते हैं। आमतौर पर नोटबुक की कीमत P.C के मुताबलिक नोटबुक नोट-बुक की कीमत पी.सी. के मुकाबले 1.5 से 2 गुणा अधिक होती है। यह बैटी के द्वारा चलाए जा सकते हैं, अतः इन्हें चलाने के लिए हमेशा प्लग में लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि बैट्रियों को हमें कुछ घण्टों में चार्ज करना पड़ता है।

what is desktop computer in hindi-डेस्कटॉप कंप्यूटर हिंदी में

Track Ball तथा Touch Pad उपकरणों के जरिए हम ग्राफिक निर्देश कम्प्यूटर को भेजते हैं जिसके द्वारा पॉइंट, स्केच या डॉ कर सकते हैं अर्थात ये दोनों उपकरण नोटबुक में माउस काय करत हैं। चित्र 1.8 में Touch Pad युक्त नोटबुक दिखाया गया है।

नोटबुक का स्क्रीन-विशेषताएँ

नाटबुक के स्क्रीन से सम्बन्धित कुछ सबसे अलग विशेषताएँ होती हैं। नोटबुक के मॉनिटर में निम्नलिखित गुण होने चाहिएँ।

  • वजन में हल्का
  •  छोटा आकार

ऐसा स्क्रीन बनाने के लिए flat-panel technologies नाम की तकनीक का प्रयोग होता है अन्य गुण डिस्पले की तकनीक पर निर्भर करते हैं। जैसा कि स्वाभाविक है. यह गुण डेस्कटॉप मॉनिट के लिए लागू नहीं होते हैं।

नोटबुक कम्प्यूटर में डिस्पले तकनीक तीन प्रकार की होती है

  • पैसिव मैट्रिक्स (passive Matrix)
  • डुअल  स्कैन (Dual Scan)
  • (Active Matrix)एक्टिव मैट्रिक्स

नोटबुक की-बोर्ड

नोटबुक का आकार काफी छोटा रहता है, अत: इसका की-बोर्ड भी छोटे आकार का होता है। नोटबक में keys छोटी तथा काफी पास-पास होती है। साथ ही नोटबुक के की-बोर्ड में कुछ कम keys होती हैं।

नोटबुक के साथ की-बोर्ड का प्रयोग

कई नोटबुक में एक प्लग का प्रावधान रहता है जिसके द्वारा हम उसमें बाहरी की-बोर्ड जोड़ सकते हैं नोटबुक ऑफ होने की स्थिति में हम की-बोर्ड प्लग में लगा देते हैं। दोबारा नोटबुक चलाने पर वह स्वतः ही बाहरी की-बोर्ड की भॉप लेगा तथा उसके साथ ही कार्य करेगा न कि आंतरिक की-बोर्ड के साथ।

टीप-नोटबुक की पॉवर ऑन होने पर बाह्य की-बोर्ड को न तो जोड़ना चाहिए और न ही निकालना चाहिए।

 नोटबुक के विशेष गुण

नोटबुक की कुछ विशेषताएँ उसे पी.सी. से भिन्न बना देती है। यह इस प्रकार हैं

  • A Processor (प्रोसेसर)-यह एक विशेष मोबाइल प्रोसेसर होना चाहिए। प्रोसेसर के दो विशेष गुण होते हैं
  • यह कम ऊष्मा देते हैं। यह कम बिजली से भी चलते हैं, जिससे बैटरी की खपत कम होती है।
  •   इंटेल कम्पनी ने नोटबुक के लिए Centrino नाम का प्रोसेसर विकसित किया है। AMD कम्पनी ने Athlon XP-M प्रोसेसर लॉन्च किया है, जो नोटबुक में प्रयोग में आता है।
  • P.C. Card Slot (पी.सी. कार्ड स्लॉट)-यह खासतौर से नोटबुक के लिए बनाया गया एक expension slot है। इनकी नवीनतम टेक्नॉलोजी Card Bus तथा Zoomed video है।  
  • Battery (बैट्री)-Lithium-Ion (Lio) बैट्री सबसे अच्छी मानी जाती है। Nickel-Metal Hydride (NimH) बैट्री भी एक अच्छा विकल्प है। Nickel-cadmium बैट्री पुरानी हो गई है। Hot swappable नोटबुक में हम बिना सिस्टम बन्द किए एक बैट्री से दूसरी बैट्री पर शिफ्ट कर सकते हैं।
  • External Port (बाह्य पोर्ट)-की आवश्यकता प्रिंटर, बाह्य मॉनिटर, बाह्य की-बोर्ड तथा माउस को जोड़ने में पड़ती है। वैक्लिपक पोर्ट में स्पीकर तथा बाह्य मोडेम का प्रावधान भी हो सकता है।
  • Port Replicator (पोर्ट रिप्लीकेटर)-यदि नोटबुक को डेस्कटॉप सिस्टम की जगह प्रयोग में लाया जा रहा है तो पोर्ट रिप्लीकेटर की आवश्यकता होगी। पोर्ट रिप्लीकेटर में नोटबुक के सभी पाट होते हैं। बाह्य मॉनिटर, की-बोर्ड, तथा मॉउस को हम रिप्लीकेटर से जोड़ देते हैं।
  • नोटबुक भी रिप्लीकेटर से जड जाती है। अब इन बाह्य उपकरणों का एक-एक करके छुए बिना 8- आसानी से नोटबक को रिप्लीकेटर में लगा सकते हैं या निकाल सकते हैं।
  • Docking Station (डॉकिंग स्टेशन)-यह पोर्ट रिप्लीकेटर से बढ़ा एवं बेहतर विकल्प डॉकिंग स्टेशन में पोर्ट रिप्लीकेटर के सभी गुण हैं। इसमें कुछ अतिरिक्त गुण भी हैं, जैसे कि अतिरिक्त ड्राईव की सुविधा तथा expansion कार्ड के लिए स्लॉट।

नयी खोज

जापान की Toshiba कम्पनी ने पोर्टेबल कम्प्यूटर हेतु एक फ्यूल सेल विकसित किया जो कि रिचार्जेबल बैटी पर हमारी निर्भरता खत्म कर सकता है। ये छोटे आकार का मेथेनॉल फ्यल सेल (Methenol Fuel Cell) 20 वॉट का अधिकतम आउटपुट दे सकता है। सम्भवतः अपने किस्म का यह एक पहला सेल है तथा एक चार्ज में 5 घण्टे तक चल सकता है। यह नया पयल सेल करना फ्यूल टैंकों में मेथेनॉल को अत्याधिक सान्द्रता में सांग्रह करके बनाया गया है।

wordpress se paise kaise kamaye-वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाये

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(Laptop notebook book in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(Laptop notebook book in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment