what is Tablet P.C in hindi-टेबलेट पीसी क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Tablet PC in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

टेबलेट पी.सी.(tablet pc)

यह एक प्रकार का नोटबुक कम्प्यूटर है जिसमें LCD स्क्रीन है। उपयोगकर्ता स्क्रीन पर एक विशेष पेन (stylus) के द्वारा लिख सकता है। stylus का पेन नुमा प्वाइंटिंग तथा ड्राइंग उपकरण है। Stylus को एक डिजिटाइजिंग टेबलेट या टच स्क्रीन पर चलाया जाता है। इससे हस्त-लेख डिजिटाइज हो जाते हैं।

हस्त-लेख पहचान के द्वारा उसे मानक टेकस्ट में बदल दिया जाता है। या फिर उसे हस्तलिखित टेकस्ट के रूप में ही दिखा सकते हैं। टेबलेट पी.सी. में की-बोर्ड तथा माउस की भी सुविधा है।

डायग्राम

टेबलेट पी.सी. डिजिटल इंक टेक्नॉलोजी पर आधारित है। इसमें एक डिजिटाइजर को LCD के ऊपर या नीचे रख दिया जाता है जिससे एक विद्यत चम्बकित क्षेत्र उत्पन्न होता है। यह क्षेत्र हमारे विशेष पेन की गतिविधियों को भाँप सकता है तथा यह क्रिया LCD स्क्रीन पर रिकॉर्ड हो जाता ह। चित्र क्रमांक 6.9 में विभिन्न प्रकार के टेबलेट पी.सी. दिखाये गए हैं।

designing tablet(डिजाइनिंग टेबलेट)

यह एक इनपुट डिवाइस है जिसके द्वारा हम डॉइंग तथा स्क्रेच को इनपट कर सकते हैं इसमें एक इलेक्टॉनिक टेबलेट तथा एक कर्सर या पेन होता है जिसे हम puck मा कर यह माउस के समान है परन्तु इसमें एक छोटी खिडकी-सी है। जिसमें cross hair के द्वारा हम इस बाराका स रख सकत ह।

इसमें 16 बटन तक हो सकते हैं यह पेन-नमा स्टाईलस इंक के बजाय एक इलेक्टॉनिक हेड का प्रयाग करता है। टेबलेट के अन्दर विशेष सर्किट पेन की गतिविधियों को भाप कर उन्हें डिजिटल सिग्नल के रूप में कम्प्यूटर को भेज देता है

डिजिटल टाइपिंग  टेबलेट का प्रत्येक बिन्दु डिस्पले स्क्रिन के बिन्द को एक स्थाई रूप से प्रदर्शित करता है। यह माउस से भिन्न प्रक्रिया है जिसमें कि सारी गतिविधियों मौजूदा कर्सर स्थिति के सन्दर्भमा होती है। कई डिजिटाइजिग टबलट mouse emulation mode का पालन कर सकती है।

what is Laptop notebook book in hindi-लैपटॉप नोटबुक हिंदी में

जिससे कार्य कर सकता हैं डिजिटाईजिंग टेबलेट को हम डिजिटाइजर, ग्राफिर हमारा पेन माउस के समान कार्य कर सकता हैं डिजिटा टेबलेट, टच टेबलेट या टेबलेट भी कह सकते हैं, माइक्रोसॉफ्ट टेबलेट पी सी के तकनीक का काफी प्रसार कर रहा है।

टेबलेट पी.सी. की आवश्यकता

कम्प्यूटर हालाँकि कई प्रकार के कार्य कर सकते हैं परन्तु वह उपयोगकर्ता को एक जगह से बाँध देते हैं यह किसी कॉल सेंटर के कर्मचारी या किसी लेखक के लिए अच्छा है परन्तु आज कई व्यक्ति यहाँ-वहाँ घूम रहे हैं तथा उन्हें रास्ते में ही कम्प्यूटर की सुविधा चाहिए। PDA कुछ आवश्यक कार्य कर सकते हैं परन्तु वह ज्यादा कम्प्यूटर पॉवर नहीं ला सकते हैं।

पी.सी. तथा PDA के बीच का यह फासला टेबलेट पी.सी. कम करते हैं। टेबलेट पी.सी. एक हल्का तथा पोर्टबल आकार का विकल्प प्रदान करते हैं। यह दो अत्यंत रोमांचकारी तकनीक पर आधारित हैं।
A हस्तलेख पहचान (Handwriting recognition)

आवाज की पहचान (Voice recognition)

इन दो तकनीकों से उपयोगकर्ता को माउस और की-बोर्ड से आजादी मिल जाती है और इसके बावजूद वह पूर्ण रूप से कार्य कर सकता है। हालाँकि ये दोनों तकनीक काफी मुश्किलें खड़ी कर रही

हस्तलेख पहचान (Handwriting Recognition)

इस तकनीक के द्वारा कम्प्यूटर किसी अक्षर या और किसी हस्तलिखित आकृति को पहचान सकता है। सिद्धान्त हस्तलेख पहचान हमें की-बोर्ड से मुक्त कर सकती है। इससे हम और अधिक प्राकृतिक रूप से लिख तथा ड्रॉ कर सकते हैं। यही तकनीक PCA की सफलता या असफलता निर्धारित करेगी।

ये तकनीक थोड़े धीमें कार्य करती है तथा इसकी सटीकता अभी पूर्ण रूप से सिद्ध नहीं हुई है। साथ ही कुछ उपयोगकर्ता की-बोर्ड को कहीं ज्यादा सुविधाजनक मानते हैं। कुछ उपयोगकर्ता हाथ के मुकाबले की-बोर्ड पर तेजी से लिख सकते हैं।

टेबलेट पी.सी. का मख्य चनौती टेक्नोलॉजी से सम्बन्धित न हो करके आदत से सम्बन्धित है। कई वर्षों के की-बोर्ड प्रयोग के पश्चात् उपयोगकर्ता की हस्तलेखा खराब हो गयी है। अत: विभिन्न व्यक्तियों की लिखाई समझना एक बड़ी समस्या हैं हालाँकि IDC (International Data Corporation) के पास उपलब्ध डाटा हस्तलेख पहचान की सटीकता को 75 से 80 प्रतिशत के बीच आँकता है।

वाणी की पहचान (Voice Recognition)

यह टेबलेट पी.सी. से सम्बन्धित एक और प्रमुख मुद्दा है। यदि वह भाषा को समझकर आसानी से टेकस्ट में परिवतित केर दे तो क्या कहना। परन्तु यदि टेबलेट पी.सी. उपयोगकर्ता की भाषा को मिश्रित कर दे तो उसका कोई लाभ नहीं।
वाणी की पहचान का सॉफ्टवेयर आमतौर पर टेबलेट पी.सी. क ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपलब्ध होता है। बाजार में कुछ अन्य वाणी की पहचान के सॉफ्टवेयर भा मिलते हैं। इनका प्रदर्शन ऑपरेटिंग वाणी की पहचान के हिट रेट (hit rate) पर सीधा असर पड़ता है।

https://searchmobilecomputing.techtarget.com/definition/tablet-PC

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( Tablet PC in hindi ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स( Tablet PC in hindi  ) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment