what is palmtop computer in hindi-पामटॉप कंप्यूटर क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको palmtop computer in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

पामटॉप(PALMTOP)

अंग्रेजी भाषा में हथेली को “पाम” कहते हैं यह कम्प्यूटर हमारी हथेली में समा जाता है। इसीलिए इसका नाम पामटॉप दिया गया हैं-पामटॉप को हैंड हेल्ड कम्प्यूटर या PDA (Personal Digital Assistant) या पॉकेट कम्प्यूटर भी कहते हैं।

पूर्ण साइज के कम्प्यूटर के मुकाबले PDA बहुत ही बौने कहे जा सकते हैं। हालाँकि यह फोन बुक तथा कैलेंडर जैसे कार्य हेतु अत्यंत लाभकारी हो सकते हैं। इनमें की-बोर्ड के बजाए पेन का प्रयोग भी किया जा सकता है। जिसके हेतु इनमें हस्तलेख पहचान टेक्नॉलर प्रयोग कर सकते हैं PDA एक हैंड हेल्ड डिवाइस है जो निम्न चार तकनीकों को समाहित करता है

  • कम्प्यूटिंग
  • टेलीफोन/फैक्स
  • इंटरनेट
  • नेटवर्किंग –

एक आम PDA फैक्स, मोबाईल फोन, वेब ब्राउजर तथा व्यक्तिगत संगठन का कार्य कर सके हैं। अतिरिक्त छोटे आकार के कारण पामटॉप कम्प्यूटर में डिस्क में ड्राइव नहीं होती है। हालाँकि कई मशीनों में PCMCIA स्लॉट होते हैं इनके द्वारा हम मोडेम, मैमोरी इत्यादि जोड़ सकते हैं।

Apple Computer PDA लाने वाली पहली कम्पनियों में से एक थी। जिसका Newton Message Pad सन् 1993 में लॉन्च हुआ था। इसके बाद कई और निर्माता PDA ले आए हैं। इनके सबसे लोकप्रिय ब्राण्ड में Palm, Inc कम्पनी की Pal-m Pilots श्रृंखला है। चित्र क्रमांक 6.10 में पामटॉप कम्प्यूटर दिखाया गया है, जो अत्यंत छोटे आकार का है।

what is Tablet P.C in hindi-टेबलेट पीसी क्या होता है ?

मीडिया कॉपोरेशन ने हाल ही में पॉकेट आकार का कम्प्यटर निकाला है जो कि मात्र 52×52 मि मी. साइज का है। मशीन का नाम टी-क्यूब है जो कि जापान में विकसित टॉन नाम का आपराट सिस्टम प्रयोग में लाती है। इसका वजन मात्र 165 ग्राम तथा ऊँचाई 45 मी. मि. है। का-बाड मॉनिटर अलग से आते हैं, तथा मशीन में builtin हार्डडिस्क नहीं है।

वर्क स्टेशन

यह शब्द स्पष्ट से परिभाषित नहीं है। दरअसल इस शब्द के दो अर्थ हो सकत

एक स्थान जहाँ कोई व्यक्ति कम्प्यूटर पर कार्य करे।

एक विशेष प्रयोगजन का उच्च क्षमता वाला डेस्कटॉप कम्प्यटर।

जब उच्च क्षमता के डेस्कटॉप कम्प्यूटर (Desktop Computer) बाजार में आए थे ता इंजीनियरिंग वर्क स्टेशन (Engineering Workstation) कहा गया क्योंकि यह मुख्यत: इंजानिया का का ध्यान में रखकर बनाए गए थे। SunM तथा Hewlett-Packard ने बाजार में  workstation उतारे हैं

आगे चलकर इनकी उच्च क्षमता के कारण इनका प्रयोग ग्राफिक्स की प्रोसेसिंग में किया जा लगा। अतः ये कम्प्यटर ग्राफिक्स डिजाइनर तथा ऐनीमेशन फिल्म के निर्माताओं द्वारा प्रयोग में ल जाने लगा। इन कम्प्यूटरों को ग्राफिक वर्क स्टेशन का नाम गया।

जैसे हम देख सकते हैं, वर्क स्टेशन कम्प्यूटर की कोई खास परिभाषा नहीं है। इसके अलग-अलग मतलब हो सकते हैं जो इस पर निर्भर करता है कि कौन इसका उपयोग कर रहा है। पर भी परिभाषा के तौर पर हम कह सकते हैं कि वर्क स्टेशन एक उच्च क्षमता का तथा अच्छी कोटि के मॉनिटर से सुसज्जित कम्प्यूटर है, जो अलग-अलग उपयोगकर्ता के लिए उच्चस्तरीय गणना में अलग-अलग रोल अदा कर सकता है।

what is Laptop notebook book in hindi-लैपटॉप नोटबुक हिंदी में

वर्क स्टेशन भी एक डेस्कटॉप मशीन होती है, जिसमें PCs से दस गुना अधिक तीव्र गति वाले प्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है। सामान्यत: वे 32 से 64 MB की मुख्य मैमोरी तथा 1 से 5 GB की हार्ड-डिस्क रखते हैं।

वर्क स्टेशन सामान्यत: RISC प्रोसेसर जैसे MIPS (SIC), ALPHA (DEC), RIOS (IBM), SPARC (SUN) या PARISC (HP) आदि का उपयोग करते हैं।

वर्क स्टेशन के लिए मानक ऑपरेटिंग सिस्टम UNIX और उसके व्युत्पन्न जैसे AIX (IBM), Solaris (SUN) और HP-UX(HP) है।  वर्क स्टेशन का उपयोग न्यूमेरिक और ग्राफिक अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है। जैसे कम्प्यूटर एडेड डिजाइन (CAD)।

Introduction of computer in hindi-कंप्यूटर का परिचय CCC

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( palmtop computer in hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स( palmtop computer in hindi  ) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment