what is mini computer in hindi-मिनी कंप्यूटर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको mini computer in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

 मिनी कम्प्यूटर (Mini Computers)

मिनी कम्प्यूटर भी व्यापक उद्देश्यों की पूर्ति करने वाले होते हैं, जिनका आकार डेस्कटॉप (Desktop) से लेकर चार दराज वाली अलमारी तक का हो सकता है। इनका उपयोग अनेक उपयोगकर्ता एक साथ कर सकते हैं।

ये माइक्रो-कम्प्यूटर की तुलना में अधिक कीमती और शक्तिशाली होते हैं। माइक्रो और मिनी कम्प्यूटर के मध्य मुख्य अन्तर यह है कि मिनी कम्प्यूटर इस प्रकार निर्मित किए जाते हैं कि उन्हें कई उपयोगकर्ता एक साथ उपयोग कर सकें।

एक चित्र 1.7 मिनी कम्प्यूटर सिस्टम जो कई उपयोगकर्ताओं के लिए होता है मल्टीटर्मिनल (Multiterminal), टाइमशेयरिंग (Timesharing) सिस्टम कहलाता है। मिनी कम्प्यूटर प्रचलित डाटा प्रोसेसिंग सिस्टम (Data Processing Systems) हैं।

मिनी कम्प्यूटर मुलत: एक माध्यम आकार का कम्प्यूटर है। आकार तथा क्षमता के दृष्टिकोण से मिनी कम्प्यूटर वर्क स्टेशन तथा मेनफ्रेम के बीच में आते हैं। हाल के वर्षों में बड़े मिनी कम्प्यूटर तथा छाट मेनफ्रेम के बीच का फासला काफी कम रह गया है।

what is palmtop computer in hindi-पामटॉप कंप्यूटर क्या होता है ?

ये भी कह सकते है कि छोटे मिनी कम्प्यूटर तथा वर्क स्टेशन के बीच का अन्तर कम सा हो गया हा साधारणत: मिनी कम्प्युटर एक मल्टी-यूजर सिस्टम है जो 4 से 200 उपयोगकर्ताओं की एक साथ 19ा कर सकता हैं। इसका आकार माइक्रो कम्प्यूटर से बढ़ा होता है।

मिनी कम्प्यूटर में गति 10-30 MIPS (Mega Instructions Per Seconds) के परास में ता ह, स्मृति क्षमता 8-96M Byte के परास में स्थित होती है। कुछ कम्प्यूटर में यह 128-256 M Byte तक विस्तारित हो जाती है। मिनी कम्प्यूटर का उपयोग वेतन देयक तैयार करने, आय-व्यय व लेखा रखने और वैज्ञानिक गणनाओं आदि को करने में किया जाता है

इसका उपयोग वास्तविक नियन्त्रण एवं अभियान्त्रिक कार्यों में भी किया जाता है। IBM AS/4007 B60. VAY 20 WIPRO आदि मिनी कम्प्यूटर के उदाहरण हैं।

Input Device in hindi-इनपुट डिवाइस हिन्दी में

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( mini computer in hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स(mini computer in hindi  ) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment