what is Mainframe computer in hindi-मेनफ़्रेम कंप्यूटर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Mainframe computer in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computers)

वे कम्प्यूटर जो भौतिक रूप से किसी उपयोगकर्ता की पहुंच से बाहर होते हैं और व्यक्तियों द्वारा ही चलाए जा सकते हैं, मेनफ्रेम कम्प्यूटर कहलाते हैं। ये विभिन्न उपयोगकर्ताओं कई सिरों पर एक साथ उपयोग करने की अनुमति देते हैं। आँकड़ों संसाधन वितरण प्रणाली में बन उपयोग केन्द्रीय कम्प्यूटर के रूप में भी किया जाता है

ये मिनी कम्प्यूटर की तुलना में अधिक जानकारी के और शक्तिशाली होते है। इनकी शब्द की लम्बाई 48, 60 या 64 बिट्स की हो सकती है। और क्षमता 64.125M Byte या अधिक हार्डडिस्क (Hard Disk) क्षमता 1-10 Gipa Boया अधिक होती है।

DIAGRAM

चित्र 1.8 मेनफ्रम कम्प्यूटर यह कम्प्यूटर बहुत बड़े तथा महँगे हैं। इनमें सेकड़ों से हजारों उपयोगकर्ता एक साथ काय कर सकते हैं। मेनफ्रेम क्षमता के मापदंड से सपर कम्प्यटर से एक पायदान नीचे है।

what is mini computer in hindi-मिनी कंप्यूटर क्या है?

यह कई विशाल कम्पनियों के लिए केन्द्रीकृत व्यावसायिक कार्य में प्रयक्त होते हैं जैसे कि इनवेन्टरी कन्ट्राल एका आदि। कई बड़े वेबसाइट मेनफ्रेम के द्वारा चल रहे हैं सन 1970 के दशक के उत्तराध म आचार कम्प्यटिंग पॉवर मेनफ्रेम के द्वारा बनाई गई थी।

मेनफ़्रेम  पर एक साथ 25000 उपयोगकर्ता कार्य कर सकते हैं। इनका आपराटगास 12GB साइज का होता है। इसका आकार काफी बड़ा होता है।

ये प्रक्रम करने के लिए अधिक मात्रा में आँकडों का प्रयोग करते हैं। इनका उपयोग अनुसंधान केन्द्रों वहत व्यावसायिक और सरकारी संगठनों आदि में किया जाता है। IBM 4300, IBM 306A IBM 3090, HO 9000 model 870S/400 आदि मेनफ्रेम कम्प्यूटर के उदाहरण हैं।

Basic of Hardware and software in hindi-हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मूल

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( Mainframe computer in hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स(Mainframe computer in hindi ) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment