what is super computer in hindi-सुपर कंप्यूटर हिंदी में विवरण

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको super computer in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

सुपर कम्प्यूटर (Super Computers)

सुपर कम्प्युटर अत्याधिक खचीले व शक्तिशाली होते हैं। ये राष्टीय सम्पत्ति हैं। ये इस प्रकार से निर्मित किये जाते हैं ताकि वैज्ञानिक व अन्य समस्याओं का हल आसानी से किया जा सके। इन कंप्यूटर में गति अत्यधिक महत्त्वपूर्ण होती है। सुपर कम्प्यूटर की गति 400-10,000 MIPS के म में होती है,

शब्द की लम्बाई 64-96 बिट्स या अधिक स्मृति क्षमता 256 M byte या अधिक, बार्डडिस्क क्षमता 1000 Giga byte या अधिक होती हैं CRAY 3, SX-2, SX 3R, HITACS 300, PARAM आदि सुपर कम्प्यूटर के उदाहरण हैं।

डायग्राम

सुपर कम्प्यूटर यह सबसे तेज चलने वाले कम्प्यूटर हैं। यह बहुत ही महँगे हैं तथा इन्हें उन विशिष्ट कार्यों में लाया जाता है जहाँ कि अत्याधिक गणितीय गणना की आवश्यकता हो। अत: सुपर कम्प्यूटर एक आम कम्प्यूटर के भाँति नहीं है वह क्षेत्र जहाँ कि अत्याधिक जटिल विशाल गणनाएँ शामिल हों, सुपर कम्प्यूटर के लिए आदर्श स्थिति होती है।

विशिष्ट उपयोगों की बात करें तो सुपर कम्प्यूटर मौसम की भविष्यवाणी में प्रयुक्त किया जाता है। अन्य उपयोगों में नाभिकीय एनर्जी रिसर्च, एनिमेटेड ग्राफिक्स, पेट्रोलियम की खोज तथा अंतरिक्ष विज्ञान है, जो U. S.A और U. S. S. R. के बीच की हथियारों की स्पर्धा का नतीजा था।

ऐसे सिस्टम जिन्हें वैज्ञानिकी तथा इंजीनियरिंग समस्याओं को अत्यंत जटिल चल-बिन्दु गणना (Floating-point calculation) में माध्यम से सुलझाना हो सुपर कम्प्यूटर आधारित होते हैं।

आमतौर पर एक सुपर कम्प्यूटर की कीमत $ 100,000 के लगभग है, उच्च क्षमता तथा ऊँची कीमत वाले पेरीफरल सुपर कम्प्यूटर के भारी भरकम इनपुट। आउटपुट को चलाते है, सबसे पहला (Cray-1) सुपर कम्प्यूटर Los Alamos National Laboratory, USA को 1976 में दिया गया था। जिसकी गति 167 MFLOPS थी तथा इसकी कीमत थी $4 मिलियन से $11 मिलियन।

USA में आज IBM के “Big Blue” श्रृंखला के सुपर कम्प्यूटर अत्यन्त जटिल कार्य कर रहे हैं। यह नाभिकीय शोध की प्रयोगशाला के अंदर ही नाभिकीय परीक्षण की नकल करने में काम आ रहे हैं। इस प्रकार वैज्ञानिकों को बाहर खुले मैदान में जाकर नाभिकीय परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं हा

what is Mainframe computer in hindi-मेनफ़्रेम कंप्यूटर क्या है?

कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कुछ बटन दबाने पर प्रयोग पूरा कर लेते हैं। इससे एकत्रित आँकड़े बाद म विश्लेषण के द्वारा अति महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं इंटेल कम्पनी ने एक सुपर कम्प्यूटर बनाया है जो कि 1 सेकण्ड में 1 अरब गणनाएँ कर सकता है।

 इसके अन्दर 7,000 प्रोसेसर एक से या किसी भी समय 7.000 गणनाएँ कर रहे होते हैं। ये कम्प्यूटर 1 सेकण्ड में इतना कार्य कर कता है जितना परे.U.S.A. की जनसंख्या कैल्कुलेटर लेकर 125 वर्ष में पूरा करेगी।।

तेल की कम्पनियाँ आजकल तेल और गैस की खोज में सुपर कम्प्यूटर का प्रयोग कर रही है। सपर कम्प्यूटर से वह भूकम्प सम्बन्धित डाटा और भंडार के बहाव की नकल करके अपनी खोज। सटीक निशाने पर बैठा सकती हैं। इससे उनकी तेल खोजने की कीमत तथा इसमें निहित जोखिम काफी कम हो जाएंगे।

कार निर्माता सुपर कम्प्यूटर पर आधा तेयार मॉडल के क्रैश की नकल कर तेजी से नतीजों का विश्लेषण कर सकते हैं, तथा बाजार में नई तथा भरोसेमंद गाडी शीर ला सकते हैं। चित्र क्रमांक 1.8 एक सुपर कम्प्यूटर का है। जैसा हम देख सकते हैं, इसका आकार काफी बढ़ा है।

बैंक भी सुपर कम्प्यूटर को हजारों ऑन-लाइन ट्रॉजेक्शन के लिए प्रयोग करते हैं। कल ही सेकेण्ड में वे अपने ग्राहक की पुरानी खरीदारी का लेखा-जोखा प्राप्त कर सकते हैं। बड़े-बड़े दुकानदार सुपर कम्प्यूटर के द्वारा करोड़ों बिलों का विश्लेषण करते हैं तथा डाटा के अति-विशिष्ट विश्लेषण के द्वारा कुछ महत्त्वपूर्ण चलन देख सकते हैं। यह उन्हें अपने कार्यकलापों को सुचारू रूप से बनाने के लिए मददगार होगा।

मौसम की भविष्यवाणी हेतु उपग्रह द्वारा भेजे गए डाटा को बेस स्टेशन द्वारा एकत्र किया जा तत्पश्चात् इसे सुपर कम्प्यूटर को विश्लेषण के लिए भेज दिया जाता है। सुपर कम्प्यूटर इनक प्रोसेसिंग करे वह चित्र बनाता है जो हम टी. वी. के मौसम समाचार में देखते है

भारत ने भी मौसम की भविष्यवाणी के लिए कुछ वर्ष पहले एक Cray XMP सुपर कम्प्यूटर खरीदा हैं इसमें 4 processor हैं तथा इसकी गति 941 MFLOPS है। आमतौर पर इस कम्प्यूटर की कीमत $2.5 million से $ 16 million के बीच है।

भारत ने भी अपना एक सुपर कम्प्यूटर बनाया है जिसका नाम “परम” है। C-DAC पुणे द्वारा विकसित यह कम्प्यूटर हम सब भारतवासियों के लिए गर्व का विषय है।

शुरूआती दिनों में सुपर कम्प्यूटर मुख्यत: प्रॉप्रीटेरी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते थे जिसके कारण उनकी कीमत अधिक हो जाती थी। साथ ही इन पर सिर्फ वही प्रोग्राम चल पाते थे जो कि उन विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाए गए थे। आज कम्पनियों ने लचीलापन दिखाया है

तथा IBL का AIX, SUN का SOLARIS तथा SGI का IRIX कई मशीनों पर काम कर सकता है। इस कारण सुपर कम्प्यूटर थोड़े सस्ते तथा अधिक लचीले हो गए हैं। इनके लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर अधिक हो गए हैं।

मेनफ्रेम तथा सुपर कम्प्यूटर के बीच मुख्य अन्तर यह है कि सुपर कम्प्यूटर आमतौर पर कु ही प्रोग्राम शीघ्र अतिशीघ्र क्रियान्वित करता है। जबकि मेनफ्रेम आमतौर पर कई प्रोग्राम एक चलाता है। ये सम्भव हुआ है एक नई तकनीक के कारण जिसे हम पैरलल प्रोसेसिंग कहते हैं।

सुपर कम्प्यूटर की क्षमताओं में निरंतर वृद्धि करना बहुत आसान है, जैसे-जैसे हमारी आवश्यकता बढ़ती है उसी प्रकार सुपर कम्प्यूटर में अतिरिक्त प्रोसेसर तथा हार्डडिस्क लगा कर उसकी क्षमता को बढाया जा सकता है सुपर कम्प्यूटर के बाजार में IBM, SUN, CRAY तथा SGI कुछ प्रमुख कंपनी है

Basic Applications of computer in hindi-कंप्यूटर के मूल अनुप्रयोग

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(super computer in hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स(super computer in hindi  ) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment