What is Key Board details in hindi-कीबोर्ड विवरण हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Key Board details in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

की-बोर्ड (Key Board)(KB)

कम्प्यूटर का की-बोर्ड टाइपराइटर के की-बोर्ड के समान होता है। की-बोर्ड का उपयोग आँकड़ा के सभी स्रोतों को निवेशित करने के साथ-साथ विभिन्न भाषाओं में लिखे गए प्रोग्राम्स को टाइप कर में किया जाता है। यह CPU से एक केबिल द्वारा जुड़ा होता है। की-बोर्ड टाइप किए गए संख्या। अशा या प्रतीकों को बायनरी कोडेड इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल (binary coded electronic signal) में लगभग 8 संकेत प्रति कैरेक्टर की दर से परिवर्तित करता है।

की-बोर्ड लगभग सभी कम्प्यूटरों का मुख्य text इनपुट डिवाइस है। इसमें अक्षर, अंक त विशेष प्रकार के चिन्हों @, #, $, % , & आदि।) के लिए की (keys) होती हैं। इसके आलावा की-बोर्ड में कुछ स्टैंडर्ड फंक्शन की (Standard function keys) होती हैं। जैसे Escape, Tab. Cursor movement, Shift तथा Ctrl ‘की’। कुछ की-बोर्ड में निर्माता द्वारा दी गई विशेष प्रकार की ‘की’ (key) हो सकती है। सार्व की-बोर्ड निम्न प्रकार हैं।

101 keys की-बोर्ड

104 keys की-बोर्ड

82 keys Apple Standard की-बोर्ड

108 key Apple Extended की-बोर्ड

की-बोर्ड की-बोर्ड में 4 प्रकार की (keys) होती हैं।

Typewriter या Alpha Numeric Keys

इसमें सभी मानक अक्षर, अंक Tab, Shift, तथा Space Bar हैं, जो सामान्यत: QWERTY क्रम में होते हैं। यही क्रम हम टाइपराइटर में भी पाते हैं। टाइपराइटर की Return ‘की’ की-बोर्ड में Enter ‘की’ से बदल दी जाती है। कुछ विशेष कम्प्यूटर की (Ctrl तथा Alt) की-बोर्ड के आखरी पंक्ति में नजर आते हैं।

न्यूमेरिक कीपैड (Numeric Keypad)

इसका रेखाचित्र ठीक कैलकुलेटर के समान ही है। इस ग्रुप के दो कार्य है, जो “Num Lock” ‘की’ की स्थिति पर निर्भर करता है। वे निम्न हैं।

(a) नम्बर लॉक ‘ऑन’ होने पर यह 10-की कैलकुलेटर का काम करता है।

(b) नम्बर लॉक “ऑफ’ होने पर यह मात्र कर्सर मूवमेंट की (cursor movement keys) के अतिरिक्त सेट के रूप में कार्य करता है।

फंक्शन की (Function keys)

यह आमतौर पर F1 से F12 तक की ‘की’ होती हैं। (सबसे ऊपरी पंक्ति में बाएँ से दाएँ ओर जाते हुए) सबसे बाएँ ओर की ‘की’ F1 है तथा अगली F2 और ये क्रम F10/F12 तक चलता है। इन ‘की’ की अलग-अलग प्रोग्राम में अलग-अलग भूमिका हैं। यह IBM द्वारा सन् 1986 में विकसित एक्सप्लोरर में F5 दबाने पर वेब पेज पर सर्वर से दोबारा माँगा जाता है, जबकि विजुअल बेसिक में F5 दबाने पर प्रोग्राम चलने लगता है।

कण्ट्रोल की (Control Kevs)

यह ग्रप अल्फा न्यमेरिका की तथा न्यमेरिक कीपैड के बीच में ९. इसम एरा (Arrows) तथा अन्य ‘की’ है जिनसे कर्सर ऊपर, नीचे दाएं बाएं जा सकता ह। asert, Delete, Home End. Page up तथा page Down की भी है। Home और End ‘की’ के द्वारा हम वर्तमान पंक्ति के प्रारम्भ में या अन्त में जा सकते हैं।

What is Information Technology Components in hindi-सुचना तकनिकी अवयव हिंदी में

Page Down ‘की’ के द्वारा हम ऊपर की ओर या नीचे की ओर आ-जा सकते हैं।

कुछ विशेष ‘की’ के उपयोग इस प्रकार हैं।

  • Esc से हम वर्तमान में दिए गए निर्देश को रोक सकते हैं।
  •  Print Screen से हम वर्तमान स्क्रीन की तस्वीर को मैमोरी में डालकर किसी अन्य

कॉपी कर सकते हैं।

  •  Serool Lock 1s से दिशीय ऐरो कसर (Directional Arrow Cursors) की एक्शन बजा सकती है।

विशेष कैरेक्टर

कुछ डॉक्यूमेण्ट्स में ऐसे कैरेक्टर आते हैं जो की-बोर्ड पर नजर नहीं आते हैं इनमें से कुछ है

यूनानी भाषा के अक्षर, वैज्ञानिक चिन्ह (L, A ) आदि विदेशी मुद्रा के चिन्ह के कॉपीराइट ना. रजिस्ट्रेशन इत्यादि (© ® आदि)

कुछ प्रोग्राम में इन चिन्हों के लिए विशेष शॉर्टकट दिए गए हैं।

विंडोज की विशेष ‘की

कुछ की-बोर्ड में विशेष ‘की’ विंडोज के कुछ खास कार्य कर सकती हैं। इनसे हम माउस का काम भी ले सकते हैं। इससे कम्प्यूटर पर काम करना आसान हो जाता है क्योंकि अब उपयोगकर्ता के बार-बार माउस तथा की-बोर्ड के बीच में शिफ्ट नहीं करना पड़ता है। आमतौर पर यह दो ‘की’ होती हैं।

(a) विंडोज लोगो की’ (Logo Keys)-ये प्राय: दो होती हैं, प्रत्येक Alt ‘की’ के बाहर एक। दोनों विंडोज का लोगो अंकित होता है।

(b) मेन्यू ‘की’ (Menu Key)-यह एकमात्र ‘की’ विंडोज लोगो की’ तथा Ctrl की व मध्य में स्पेस बार के दाएँ और होती है। इसमें एक मेन्यू के साथ एक ‘ऐरो’ भी अंकित होता ह

‘की ‘ संयोजनकार्य
WINDOW‘start’ मेनू का आरम्भ
WINDOWS+R‘run’ डायलॉग बॉक्स को खोजना
WINDOWS+E‘window explorer’ को खोलना
WINDOWS+F‘find’ को खोजना
Ctrl+WINDOW+F‘find computer’ डायलॉगबॉक्स को खोजना
WINDOWS+Mसभी विंडो को न्यूनतम करना
Shift+WINDOWS+Mसभी ‘minimize’ को ‘undo’ करना
WINDOWS+Tabवर्तमान टास्क बार बटन के साथ चलना
WINDOWS+Break‘system properties’ डायलॉग बॉक्स को खोलना
WINDOWS+F1‘help’ को खोलना

मेन्यू ‘की’ का एक ही कार्य है, किसी भी चित्र/चिन्ह को सेलेक्ट कर मेन्यू ‘की’ दबाने पर वही मेन्यू आता है जो कि उस चित्र/चिन्ह पर माउस से दाएँ क्लिक करने पर आएगा।

Reference-UPJEE Polytechnic Admit Card in 2021-पॉलिटेक्निक एडमिट कार्ड डाउनलोड करे

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( Key Board details in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक( Key Board details in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment