what is MICR in hindi-MICR क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको micr kya hai hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Megnetic Ink Character Reader (MICR)

इस उपकरण का उपयोग बैंक द्वारा भिन्न प्रकार के चेक को जारी करने के लिए किया जाता है। संख्याएँ और विशेष चिन्ह विशिष्ट स्याही द्वारा मुद्रित होते हैं, जिसे उपकरण पहचान कर आवश्यक जानकारी CPU को देता है।

इस उपकरण की यह विशेषता होती है, कि चेक को किसी भी तरह मोड़ने या रखने पर भी उसकी शुद्धता नष्ट नहीं होती है। इस उपकरण की मुख्य सीमाएँ यह हैं कि इसमें सिर्फ 10 अंक और 4 विशेष कैरेक्टर ही होते हैं।

M.I.C.R. विशेष नम्बरों तथा चिन्हों को विवरण देता है। इन्हें हम आज लगभग हर चेक तथा डिमान्ड ड्राफ्ट पर नीचे की सफेद पट्टी में देखते हैं M.I.C.R. में उस टेक्नॉलोजी तथा प्रक्रिया का विवरण है, जो इन कैरेक्टरों को प्रस्तुत करेगी तथा उनका विश्लेषण करेगी। यह सूचना को स्कैन तथा प्रोसेस करने का अत्यंत सुरक्षित तथा तीव्र गति का माध्यम है।

M.I.C.R. सूचना प्रिंट करने का एक तरीका है जिसे हम इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से पढ़ते हैं तथा इसे हम मुख्यत: चेक प्रिंट करते हैं। चेक के नीचे पाए जाने वाले नम्बर तथा अक्षर चुम्बकीय स्याही के द्वारा प्रिंट किए जाते हैं। इस स्याही वाले डॉक्यूमेंट को पढ़ने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन किया जाता है।

(a) डॉक्यूमेंट को मशीन के अन्दर से गुजारा जाता है।

(b) यह मशीन स्याही को चुम्बकीय कर देती है।

(C) यह मशीन अब चुम्बकीय सूचना को कैरेक्टर में परिवर्तित कर देती है।

चुम्बकीय स्याही प्रिंट करने के लिए ऐसे लेजर प्रिंटर की आवश्यकता होती है जो M.I.C.R.

प्रातदिन के लेजर प्रिंटर नि:संदेह लेजर के बाजार की सबसे बड़ी श्रेणी है परन्तु M.I.C.R प्रिंटर भी धीरे -धीरे अपने आपको बाजार में स्थापित कर रहे हैं। U.S.A. आधारित पना का अनुमान है कि डेस्कटॉप M.I.C.R  प्रिंटर्स का इंस्टालेशन 25,000 के पार पहुच तथा इसमें सालाना 30,000 की वृद्धि हो रही है।

what is Scanner in hindi-स्कैनर क्या होता है?

diagram

M.I.C.R प्रिंटर विशेष फॉन्ट तथा चुम्बकीय स्याही या टोनर के प्रयोग से चुम्बकीय अ निर्माण करते हैं। इसे इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग सिस्टम पढ़ते हैं, जैसा कि बैंकों में की होता है। अमेरिकन बैंकर एसोसिएशन तथा अमेरिकन नेशनल स्टैडर्ड इंस्टीटयूट (ANSI) में प्रिंटरों के लिए कछ मापदण्ड तय किए हैं। यह मापदंड एकल शक्ति (Signal strength) स्थापित फॉन्ट की गणवत्ता से सम्बन्धित हैं। M.I.C.R. की प्रिंटिंग दो प्रकार के प्रिंटरों से हो सकती है।

(a) पूर्ण समर्पित M.I.C.R प्रिंटर

(b) लेजर प्रिंटर जिन्हें M.I.C.R. के योग्य बनाया गया है। अधिकाँश निर्माता प्रिंटिंग में गणवत्ता के महत्त्व से सहमत। हालाँकि इस बात पर मतभेद है कि इस हेतु विशेष M.I.C.R. के योग्य लेजर प्रिंटर का प्रयोग किया जाए।

M.I.C.R. आधारित चेक प्रोसेसिंग में अक्षरों को पहचानने वाले उपकरणों को रीडर/सॉर्टर (Reader/Sorter) कहा जाता है। यह सन् 1950 के दशक में विकसित किए गए थे। यह प्रति मिनट 2,400 चेकों को Read, Log, Sort और Route कर सकते हैं। इससे बहमूल्य समय की बचत होती है तथा धोखाधड़ी का खतरा निम्नतम रहता है।

डॉट मैट्रिक्स, इंकजेट तथा कुछ लेजर प्रिंटर के स्याही तथा टोनर में चुम्बकीय गुण नहीं होते हैं। कुछ लेजर प्रिंटर के टोनर सीमित चुम्बकीय गुण रखते हैं परन्तु यह निर्धारित मापदंड से नीचे हैं। साथ ही, उन्हें रीडर/सार्टर से 30 बार गुजरने के लिए फॉरम्यूलेट नहीं किया गया।

Condolence message in hindi-शोक संदेश हिंदी में

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( micr kya hai hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर( micr kya hai hindi ) करे और आपको जिस टॉपिक( micr kya hai hindi ) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment