what is Scanner in hindi-स्कैनर क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको scanner kya hai hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

स्कैनर (Scanner)

जब हम किसी पाठ्यांश को कम्प्यूटर पर अंकित करते हैं और उसका मुद्रण प्रिंटर पर प्राप्त करते हैं तो वास्तव में हम पाठ्यांश को मुद्रित रूप में बदल रहे होते हैं। यह विधि एक ऐसे रास्ते के समान होती है, जिससे वापस आना सम्भव नहीं होता है। किसी पाठ्यांश को मुद्रित रूप से इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित करना आसान नहीं होता है।

मुद्रित रूप से इलेक्ट्रॉनिक रूप में किसी पाठ्यांश को बदलने के लिए अत्यधिक क्षमता वाले स्कैनर विकसित किए गए बार कोर्ड स्कैनर (Bar Code Scanner-BCR), ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉगनीशन (Optical Character Recognition OCR) आदि कुछ प्रचलित स्कैनर हैं। बार कोड स्कैनर विभिन्न मदों और यूनीवर्सल प्रोडक्ट कोड (Universal Product Codes UPCS) को इलेक्ट्रॉनिक कोड में बदल सकते हैं।

स्केनर के द्वारा हम ग्राफिक्स तथा टेकस्ट कम्प्यूटर के अन्दर भेज सकते हैं। यह हार्ड कॉपी को डाजटाइज (Digtize) करते हैं। एक तरह से, स्कैनर हमारी आँखों की तरह कार्य करता है। स्कैनर इमज को सूक्ष्म पंक्तियों तथा स्तम्भों में विभाजित कर देता है। इसके पश्चात् यह प्रत्येक पंक्तियों तथा स्तंभों के संगम से भेजी गई रोशनी की तीव्रता को नापता है। हर रोशनी की तीव्रता एक डॉट के रूप में। जाती है। इसके बाद प्रत्येक डॉट से जानकारी एकत्रित की जाती है। डाटा पूरा हो जाने पर इसकी डिजिटल फाइल कम्प्यूटर पर तैयार हो जाती है।

चित्र ,लोगो तथा  ड्राइंग स्कैन करके कम्प्यूटर में डाल दिए जाते हैं। फिर ये विभिन्न रिपोर्ट, न्यूज जा सकते हैं। कई स्कैनर में इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर हैं। इसके द्वारा हम स्कैन हो चुके कई ग्राफिक को संपादित कर सकते है

टीप-स्कैन हो चुके इमेज का टेकस्ट एम०एस० word इत्यादी में बदलाव नहीं जा सकता है

टेकस्ट एम०एस० वर्ड इत्यादि में बदला नहीं जा सकता टैकस्ट परे पिक्चर का हिस्सा बन चुका होता है। स्कैनिंग के द्वारा तेजी से डॉक्यूमेंट  कम्प्यूटर में डाले जा सकते हैं।

What is Mouse in hindi-माउस का अर्थ क्या है?

स्कैनर के प्रकार

हैंड हैल्ड स्कैनर (Hand Held Scanner)

यह सबसे सस्ता स्कैनर है। इसको एक सपाट सतह पर माउस की तरह मूव करते हैं। यदि प्रतिदिन उपयोग न हो तो ये स्कैनर अच्छा माना जाएगा क्योंकि इसमें कोई आन्तरिक कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। ज्यादातर स्कैनर 4 इंच की स्कैनिंग कर सकते हैं। इनमें सधा हुआ हाथ भी चाहिए।

फ्लेट बैड स्कैनर (Flat Bed Scanner)

ये काफी महँगे तथा लचीले होते हैं। ये फोटोकॉपी मशीन के समान नजर आते हैं। स्कैन का आइटम ग्लास प्लेट पर रखा जाता है तथा स्कैनिंग हैड ग्लास नीचे से गुजरता है। इस प्रकार हम पूरी किताब का स्कैन बिना पेपर फाड़े कर सकते हैं।

शीट-फेड स्कैनर (Sheet- Fed Scanner)

यह हैड हेल्ड के मुकाबले सस्ता तथा ज्यादा विश्वसनीय है। यह फैक्स मशीन की तरह दिखता है। इसमें पेच एक तरफ से डाला जाता है और दूसरी तरफ से निकल आता है। ज्यादा मात्रा में टेकस्ट होने पर शीट-फेड उपयुक्त होते हैं। नाजुक फोटो के लिए यह ठीक नहीं है।

कलर और ग्रेस्केल स्कैनर(Grayscale)

कलर स्कैनर पूर्ण कलर स्कैन दे सकते हैं। घटती कीमतों के कारण कलर स्कैनर और भी लोकप्रिय हो गए हैं। कलर स्कैनर का औचित्य कलर प्रिंटर के साथ ही है, अन्यथा वो बेकार हैं। ग्रेसकेल स्कैनर सिर्फ काले तथा सफेद के शेड में स्कैन करते हैं। ये काफी सस्ते आते हैं तथा आम उपभोक्ता के लिए यह उपयुक्त मशीनें हैं।

Resolution and Dots Per Inch

प्रिंटर के समान स्कैनर को रिजोल्यूशन भी डी.पी.आई. (DPI-Dots Per Inch) में ना है। अधिक बड़े डी.पी.आई. के कारण अधिक अच्छे परिणाम मिलेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिक डी पी.आई. के कारण 1 वर्ग इंच में अधिक डॉट आ सकते हैं अत: इमेज अधिक स्पष्ट हो जाती है। अधिक रिजोल्यूशन के कारण दो बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

(a) स्कैन करने का समय बढ़ जाएगा।

(b) स्कैन इमेज की फाइल बड़े साइज की होगी। (अधिक डॉट्स से अधिक सूचना और अधिक सूचना से बड़ी फाइल)

TWAIN ड्राइवर्स

किसी भी हार्डवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम से बात करने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। जिसे हम ड्राइवर (Driver) कहते हैं। स्कैनर के लिए बने ड्राइवर को TWAIN ड्राइवर कहा जाता है। TWAIN ड्राइवर के उपयोग से स्कैनर किसी भी TWAIN आधारित प्रोग्राम बातचीत कर सकता है। कुछ उदाहरण जैसे-Paint Shop, Adobe Photoshop, MS..Office 97। TWAIN आधारित प्रोग्राम एक समानता के लिए बटन, प्रक्रिया आदि का पालन करते हैं।

स्कैनर को पी०सी० से कनेक्ट करने के पश्चात् स्कैनर में TWAIN ड्राइवर डाला जाता है। TWAIN ड्राइवर इंस्टॉल होने के पश्चात् विंडोज हमारे स्कैनर से बात कर सकेगा तथा हम स्कैनर से काम ले सकेंगे।

Diwali wishes in hindi-दीवाली wishes हिंदी में

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(scanner kya hai hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक( scanner kya hai hindi ) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment