8096 block diagram in hindi-8096 ब्लाक डायग्राम हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको 8096 block diagram in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Block Diagram of 8096

 8096 का block डायग्चिराम आपको निचे दिया गया है में माइक्रोकन्ट्रोलर 8096 का ब्लॉक डायग्राम दिया गया है।

डायग्राम

माइक्रोप्रोसैसर एण्ड एप्लीकेशना 8096 के मुख्य भाग निम्न है

* एक CPU

•एक उच्च गति को प्रोग्रामबिला I/O युनिट (Aprogrammable high speed I/O unit)

 • एक ADC

• एक सीरियल पोर्ट (A serial port)

* डिजिटल से एनेलॉग कनवर्जन के लिए एक पल्स विड्थ मॉडुलेटेड आउटपुट

(A pulse width modulated output for digital-to-analog conversion)

सी० पी० यू० (CPU)

CPU के मुख्य कम्पोनेन्ट रजिस्टर फाइल तथा RALU है। बाह्य कम्युनिकेशन (communication with outsid world) SFRs अथवा मैमोरी कन्ट्रोलर द्वारा किया जाता है। RALU एकमुलेटर का उपयोग नहीं करता है। यह रजिस्टर फाइल तथा SFRs द्वारा निर्मित 256 बाइट रजिस्टर स्पेस पर सीधे ऑपरेट करता है।

SFRs द्वारा 10 को सीधे कन्ट्रोल किये जाने के कारण दक्षतापूर्ण (efficient) 10 ऑपरेशन्स प्राप्त होते है। इस स्ट्रक्चर का मुख्य लाभ contents को शीघ्रता से परिवर्ति करने की क्षमता, एकुमुलेटर द्वारा रुकावट (bottle neck) की अनुपस्थिति तथा तीव्र 10 ऑपरेशन्स है।

बस (Buses)

एक कन्ट्रोल यूनिट तथा दो बस रजिस्टर फाइल एवं RALU को कनैक्ट करती है। चित्र 13.8 में CPU तथा उसके मुख्य कनैक्शन दिये गये हैं। A-बस 8-बिट वाइड तथा D-बस 16-बिट वाइड है। D-बस, केवल RALU तथा रजिस्टर फाइल अथवा SFRs के मध्य डाटा ट्रांसफर करती है।

A-बस उपरोक्त ट्रांसफर के लिए एड्रेस बस की भाँति प्रयुक्त की जाती अथवा मैमोरी कन्ट्रोलर को कनेक्ट करने के लिए मल्टीप्लैक्स्ड (multiplexed) एड्रेस/डाटा बस की भाँति प्रयुक्त की जाती है आन्तरिक (internal) ROM अथवा बाह्य (external) मैमोरी को मैमोरी कन्ट्रोलर के माध्यम से एक्सैस किया जाता है।

इसे भी देखे-

मैमोरी कन्ट्रोलर के अन्दर एक स्लेव प्रोग्राम काउन्टर (slave PC) होता है जो CPU में PC को ट्रैक करता है। मैमो से डाटा फैचिंग, पैमोरी कन्ट्रोलर के माध्यम से किया जाता है परन्तु इस ऑपरेशन में स्लेव बाईपास हो जाता है।

रजिस्टर फाइल (Register File)

रजिस्टर फाइल में RAM के 232 बाइट होते हैं जिन्हें बाइट्स, वर्डस अथवा डबल वईस की भांति एक्सैस किया सकता है। चकि इनमें से प्रत्येक लोकेशन RALU द्वारा भी प्रयोग की जा सकती है अत: यह 232 एकमलेटर्स के समान रजिस्टर फाइल में प्रथम शब्द (first word) स्टैक-प्वायन्टर की भांति प्रयोग किये जाने के लिए रिजर्वड है

अत: स्टैक ऑपरेशन के समय उसे डाटा के लिए प्रयुक्त नहीं किया जा सकता है। रजिस्टर फाइल तथा SFRs को एक्सैस करने के लि ए.स. CPU हार्डवेयर द्वारा, दो 8-बिट एड्रेस रजिस्टरों में अस्थायी रूप से स्टोर किये जाते हैं।

reference-https://www.eeeguide.com/8096-microcontroller-architecture-block-diagram/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(8096 block diagram in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(8096 block diagram in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment