Block Diagram of RALU 8096 in hindi-ब्लाक डायग्राम 8096 RALU

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Block Diagram of RALU 8096 hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

रजिस्टर ALU(RALU)

RALU को A-बस से इन्सट्रक्शन प्राप्त होती है तथा ये इन्सट्रक्शन रजिस्टर में अस्थायी रूप से (temporarily) स्ट होती है। कन्ट्रोल यूनिट, इन्सट्रक्शन्स को डिकोड करती है तथा ALU द्वारा वांछित फंक्शन कराने के लिए सिगनलो उपयुक्त (correct) सीक्वेन्स जेनरेट करती है।

चित्र 13-7 में इन्सट्रक्शन रजिस्टर तथा कन्ट्रोल यूनिट प्रदर्शित की गयी है। चित्र 13.8 में RALU का ब्लॉक डायग्राम दिया गया है। अधिकांश गणनाएँ (calculations) RALU में सम्पन्न होती है। RALI के मुख्य कम्पोनेन्ट्स निम्न प्रकार हैं

• एक 17-बिर ALU

• प्रोग्राम स्टेटस वर्ड (PSW)

• एक प्रोग्राम काउन्टर (PC)

• एक लूप काउन्टर (A loop counter)

 • तीन टेम्पोरेरी रजिस्टर्स (3 temporary registers)

डायग्राम

सभी रजिस्टर्स 16-बिट अथवा 17-बिट (16+ sign extension) वाइड हैं। कुछ रजिस्टरों की क्षमता ALU को सरल ऑपरेशन्स द्वारा ऑफ-लोड करने की है। PC के लिए एक अलग incrementer’ प्रयुक्त किया जाता है परन्तु jumps’ ALU द्वारा हेन्डिल होती है। टेम्पोरेरी रजिस्टरों में से दो का अपना शिफ्ट लॉजिक है।

इसे भी देखे –

इन रजिस्टरों का उपयोग ‘logical shift’ तथा Normalize, multiply तथा divide करने के लिए किया जाता है। लोअर वर्ड (lower word) रजिस्टर का उपयोग केवल डबल वर्ड राशियाँ शिफ्ट करने के लिए किया जाता है। अपर वर्ड (upper word) रजिस्टर का उपयोग शिफ्ट ऑपरेशन के समय अथवा अन्य इन्सट्रक्शन्स के लिए टेम्पोरेरी रजिस्टर की भाँति किया जाता है। Repetitive शिफ्ट्स की गणना बिट लप काउन्टर द्वारा की जाती है।

DELAY सैक्शन का उपयोग 16-बिट बस को 8-बिट बस में कनवर्ट करने के लिए किया जाता है। यह इस कारण से किया जाता है क्योंकि समस्त एडैस तथा इन्सट्रक्शन 8-बिट A-बस पर एक्जीक्यूट किये जाते हैं।

अनेक नियतांक (constants उदाहरणत: 0, 1, तथा 2 RALU में कुछ विशेष गणनाओं को स्पीड-अप करने के लिए स्टोर किये जाते हैं। इनका उपर RALU, 2’s कम्पलीमेन्ट संख्या निर्मित करने अथवा increment या decrement इन्सट्रक्शन एक्जीक्यूट करने के लिए करता है।

reference-https://www.eeeguide.com/8096-microcontroller-architecture-block-diagram/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(Block Diagram of RALU 8096 hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment