8096 memory map in hindi-8096 मेमोरी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको 8096 memory map in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

मैमोरी (Memory)

8096 में एड्रैस की जाने वाली मैमोरी स्पेस 64KB है। इसका अधिकांश भाग यूजर को प्रोग्राम अथवा डाटा मैमोरी के लिए उपलब्ध है। 0000H से 00FH तक तथा 1FFFH से 2010H तक लोकेशन्स के विशेष उद्देश्य होते हैं। चित्र 13.08 8096 का मैमोरी मैप प्रदर्शित किया गया है। 8096 की आन्तरिक (internal) रजिस्टर लोकेशन्स दो समूहों में विभाजित है :

डायग्राम

• एक रजिस्टर फाइल (Aregister file)

 • स्पेशल फंक्शन रजिस्टर्स का एक सैट (A set of special function registers)

00H से OFFH तक लोकेशन्स में रजिस्टर फाइल तथा विशेष फंक्शन रजिस्टर्स (SFRs) होते हैं। इस RAM सैक्शन से कोई भी कोड एक्जीक्यूट नहीं किया जा सकता। यदि इन लोकेशन्स से इन्सट्रक्शन एक्जीक्यूट करने का प्रयास किया जाये तब इन्सट्रक्शन बाह्य (external) मैमोरी से फैच होगी। यह सैक्शन विकास (development) के लिए रिजर्वड है।

IFFEH तथा 1FFFH लोकेशन्स क्रमश: पोर्ट-3 तथा पोर्ट-4 के लिए रिजर्व है। 2000H से 2011H तक लोकेशन्स वैक्टर इन्टप्ट स्टोर करती है। वैक्टर 9 का उपयोग इन्टेल अपने सिस्टम के विकास के लिए करता है। 2012H से 2077H तक लोकेशन्स इन्टेल फैक्टरी टेस्ट के लिए प्रयुक्त करता है।

I/O पोर्ट्स 0,1,2,3 तथा 4

इसे भी देखे-

8096 में पाँच 8-बिट I/O पोर्ट्स हैं। इनमें से कुछ केवल इनपुट पोर्ट तथा कुछ आउटपुट पोर्ट्स हैं। कुछ बाई-डायरैक्शनल तथा कुछ दोनों फंक्शन कर सकते हैं। इनपुट पोर्ट्स, इनपुट बफर द्वारा, आन्तरिक (internal) बस से कनका होते हैं। आउटपुट पोर्ट्स, आउटपुट बफर द्वारा आन्तरिक रजिस्टर से कनैक्ट होते हैं। बाई-डायरैक्शनल पोर्ट्स में एक आन्तरिक रजिस्टर, एक आउटपुट बफर तथा एक इनपुट बफर होता है।

Watch dog timer

यह यनिट सोफ्टवेयर के कारण उत्पन्न किसी कठिनाई को समाप्त करती है। यदि सोफ्टवेयर वाच डॉग को 64K-स्टन के तुल्य समय के पश्चात् ‘reset’ नहीं करता तब हार्डवेयर द्वारा ‘reset’ की सहायता ली जाती है।

reference-https://www.eeeguide.com/intel-8096-cpu-structure/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(8096 memory map in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(8096 memory map in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment