what is classification of multimedia in hindi-मल्टीमीडिया का वर्गीकरण

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको classification of multimedia in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Multimedia का वर्गीकरण

1. The Perception Media (धारणा media)

2. The Representation Media (Representation media)

3. The Presentation Media (प्रस्तुत मीडिया)

4. The Storage Media (भंडारण media)

5. The Transmission Media (संचरण media)

6. The Information Exchange Media (सूचना एक्सचेंज media)

The Perception Media

धारणा media मनुष्यों को अपने पर्यावरण को समझने में मदद करता है। केंद्रीय प्रश्न यह है कि मनुष्य Computer वातावरण में जानकारी कैसे समझते है?

उत्तर यह है कि जानकारी की धारणा ज्यादातर देखने या सुनने के माध्यम से होती है।

Seeing : text, छवि और video को देखकर जानकारी की धारणा के लिए उपयोग किया जाता है।

Hearing : संगीत शोर और भाषण जैसे सुनवाई media के माध्यम से जानकारी की धारणा के लिए उपयोग किया जाता है।

Representation Media

प्रतिनिधित्व मीडिया कंप्यूटर की आन्तरिक सूचना के Representation द्वारा परिभाषित किया जाता है। केंद्रीय सवाल यह है कंप्यूटर की जानकारी की कैसे कोडिंग की जाती है? जवाब यह है कि Computer में media की जानकारी का Representation करने के लिए विभिन्न प्रारूपा(Formats) का उपयोग किया जाता है।

इसे भी देखे –

Multimedia एण्ड ऐनीमेशन

(i) text, केरेक्टर ASCII कोड में होते हैं।

(ii) सीईपीटी या video text को मानक के अनुसार graphics को कोड किया गया है।

(iii) छवि जेपीईजी प्रारूप के रूप में कोडित किया जा सकता है।

(iv) audio video सीक्वेश को विभिन्न T.V  मानक प्रारूप (पीएएल, एनटीएससी, एसईसीएएम और एमपीईजी प्रारूप में Computer में संग्रहीत) में कोड किया जा सकता है।

The Presentation Media

प्रस्तुति media सूचना के इनपुट और आउटपुट के लिए उपकरणों का संदर्भ देता है। केंद्रीय प्रश्न यह है कि जिसके माध्यम से सूचना Computer द्वारा वितरित की जाती है और Computer से पेश की जाती है।

आउटपुट media : पेपर, स्क्रीन और स्पीकर आउटपुट media हैं।

इनपुट media : कीबोर्ड, माउस, कैमरा, माइक्रोफोन इनपुट media हैं।

Storage Media

स्टोरेज media एक डेटा (कैरियर) का संदर्भ देता है जो जानकारी के स्टोरेज को सक्षम बनाता है। हालांकि, डेटा का भंडारण केवल Computer के उपलब्ध घटकों तक ही सीमित नहीं है। इसलिए, कागज भी भंडारण माध्यम है। केंद्रीय सवाल यह है कि जानकारी कहाँ संग्रहित की जाएगी? माइक्रोफिल्म, फ्लॉपी डिस्क, हार्ड डिस्क और सीडी-रोम स्टोरेज media के उदाहरण हैं।

 Transmission Media

Transmission media के अलग-अलग सूचना वाहक (कैरियर) हैं जो निरंतर डेटा Transmission को सक्षम बनाता है। केंद्रीय प्रश्न यह है कि जानकारी को किसके द्वारा प्रसारित किया जाएगा। जवाब Co-axial केबल, फाइबर ऑप्टिक्स के साथ ही (Freely) है।

 Information exchange Media

सूचना विनिमय media में सभी इनफोरमेशन कैरियर संचरण (Transmission) के लिए शामिल हैं, यानी सभी भंडारण और संचरण media। केंद्रीय प्रश्न यह है कि विभिन्न स्थानों के बीच सूचना विनिमय के लिए कौन-सी सूचना वाहक उपयोग किया जाएगा? जवाब जैसे इलैक्ट्रॉनिक मेलिंग सिस्टम।

reference-https://www.tutorialspoint.com/multimedia/multimedia_introduction.htm

classification of multimedia in hindi

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर( classification of multimedia in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment