what is multimedia authoring in hindi-मल्टीमीडिया संलेखन हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको multimedia authoring in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Multimedia ऑथरिंग

उपकरण टूल जो interactive यूजर कन्ट्रोल के साथ एक पूर्ण Multimedia प्रस्तुति (presentation) बनाने की क्षमता प्रदान करते हैं ऑथरिंग प्रोग्राम कहा जाता है।

1. Macromedia Flash-फ्लैश यूजर को (Score metaphore) का उपयोग करके interactive फिल्में बनाने को अनुमति देता है-समानांतर घटना अनुक्रमों में व्यवस्थित एक समयरेखा, संगीत नोट्स से युक्त संगीत स्कोर की तरह फिल्म में तत्वों को प्रतीक कहा जाता है।

फ्लैश में प्रतीकों को एक केंद्रीय भंडार में जोड़ा जाता है, जिसे लाइब्रेरी कहा जाता है और फिल्म की टाइमलाइन में जोड़ा जा सकता है।

2. Macromedia Director-डायरेक्टर interactive प्रस्तुतियों को बनाने के लिए एक फिल्म रूपक (Metaphore) का उपयोग करता है। इस शक्तिशाली कार्यक्रम में एक अंतर्निहित (Inherent) स्क्रिप्टिंग भाषा, लिंगो शामिन है जो जटिल इंटरकिटव फल्मों के निर्माण की अनुमति देती है।

डायरेक्टर में “कलाकार” में बिटमैप्ड स्पाइट्स, संगीत, ध्वनियां और पैलेट शामिल हैं। डायरेक्टर निदेशक, बिटमैप फाइल प्रारूप पढ़ सकते हैं। वेब पर चलने योग्य पूरी तरह से interactive शॉकवेव फिल्मों के निर्माण के लि (डायरेक्टर) के पास वेब आधरिंग सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

3. Authorware-आथरवेयर एक परिपक्व, अच्छी तरह से समर्थित आथरिंग उत्पाद है जो Computer विज्ञान के छात्रों के लिए एक आसान सीखने का वक्र (Curve) है क्योंकि यह फ़्लोचास के कॉन्सेप्ट पर आधारित है (तथाकथित प्रतिष्ठित / प्रवाह नियंत्रक रूपक)। यह text, डिजिटल फिल्में, graphics और ध्वनि को जोड़ने के लिए हाइपरलिंक्स को अनुमति देता है।

4. Quest-क्वेस्ट, जो फ्लोचाटिंग metaphore के प्रकार का उपयोग करता है, कई तरीकों से आथरवेयर के समान है। हालांकि, फ्लोचार्ट नोड्स केवल उपरोक्त स्तरों की तुलना में जानकारी को एक अधिक अमूर्त तरीके से (“फ्रेम” कहा जाता है) समाहित कर सकते हैं। नतीजतन, सिम्बल के बीच कनेक्शन अधिक वैचारिक (Conceptual) होता हैं और हमेशा कार्यक्रम में प्रवाह के नियंत्रण का Representation नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़े-

कुछ अन्य एवं आजकल बहुतायत में उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर निम्न है।

1. एडोब डाइरेक्टर (Adobe Director)—यह Multimedia संलेखन (आथरिंग) के लिए एक सॉफ्टवेयर उपकरण है। सॉफ्टवेयर का उपयोग interactive गेम्स, interactive लर्निंग सामग्री, एप्लिकेशन, कियोस्क, डीवीडी, सीडी और वेब बनाने के लिए किया जाता है।

2. mediaवर्क्स 6.2-mediaवर्क्स एक शक्तिशाली Multimedia संलेखन प्रोग्राम के साथ उपयोग में आसान video, ध्वनि, Animation और पेन्ट एडिटर्स को जोड़ती है। यह आसानी से अद्भुत मूवी प्रोडक्शंस बना सकता है जो अन्य उपभोक्ता-स्तर की फिल्म और स्लाइड शो संपादकों में मश्किल या संभव नहीं है।

3. PlayMo-PlayMo एक संलेखन उपकरण है जो स्रोत फाइलों, video क्लिप, audio क्लिप, 3D मॉडल, CAD मॉडल स्रोत फाइलों की एक विस्तृत श्रृंखला से अत्यधिक interactive media content के निर्माण की अनुमति देता है

4. Multimedia Builder-यह एक Multimedia संलेखन प्रणाली है जो ऑटोरन सीडी मेनू, सीडी-रोम, डेमो, कियोस्क, Computer आधारित प्रशिक्षण, प्रस्तुतियों, एमपी 3 प्लेयर आदि पर Multimedia अनुप्रयोगों को बनाने की अनुमति देती है।

reference-https://www.tutorialspoint.com/multimedia/multimedia_authoring.htm

multimedia authoring in hindi
multimedia authoring in hindi

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( multimedia authoring in hindi ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(multimedia authoring in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment