what is keyboard in hindi-कीबोर्ड क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is keyboard in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Keyboard

कीबोर्ड सबसे महत्वपूर्ण इनपुट उपकरण है इससे Computer को इनपुट दिया जा सकता है Computer का कीबोर्ड टाइपराइटर के कीबोर्ड की तरह ही होता है यह एक केबल द्वारा CPU से जुड़ा होता है एक कीबोर्ड में 82 से 108 कुंजिया हो सकती है सामान्यत: एक साधारण कीबोर्ड में 104 कुंजिया होती है।

कोबोर्ड की कुंजियों का संक्षिप्त परिचय अग्र प्रकार है

वर्णमाला कुंजिया (Alphabet Keys)-इनमें अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर टाइप किये जाते है किसी वर्णमाला (Alphabet) कुंजी को दबाने से छोटा अक्षर टाइप होता है और उसी कंजी को शिफ्ट कंजी के साथ दबाने से केपिटल अक्षर टाइप होता है।

संख्या कुंजिया (Numeric Keys)-इन कुंजियों में 0 से 9 तक के अंक टाइप किये जाते है ये वर्णमाला (Alphabte) कुंजी के ऊपर की पंक्ति में होती है संख्या कुंजियों का एक सेट कीबोर्ड के राईट हैण्ड पर होता है जिसको नमेरिक कीपैड कहते है जिसका उपयोग इलैक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर की तरह होता है।

Escape Keys-किसी प्रोग्राम्म से बाहर निकलने के लिए इस कंजी का उपयोग किया जाता है।

फंक्शन कजिया (Function Keys)-यह आमतौर पर F1 से F12 तक की कजिया होती है ये सभी कीबोर्ड की ऊपर की पक्ति में होती है ये ऐसे कुजया होती है जिनमें किसी चल रहे प्रोग्राम के अनुसार विभिन्न आदेश भरे होते किसी फंक्शन कुंजी को दबाने पर उसमे भरा हुआ आदेश चालू हो जाता है।

कर्सर कण्ट्रोल कजिया (Cursor Control Keys)-इन कुंजियों पर तीर के चिन्ह उभरे होते है इनको परी जिया भी कहा जाता हा इनका सहायता से किसी पेज पर ऊपर, नीचे, दायें बाये दिशा में कर्सर को बमा सकते है।

कण्ट्रोल कुंजिया (Control Keys)-इस कुजी का उपयोग कुछ विशिष्ट आदेश देने के लिए अन्य कजियो के साथ संयुक्त रूप से किया जाता है ये संख्या में दो होती है

डायग्राम

 ऑल्ट कुंजी (AIt Key)-इस कुंजी का उपयोग कण्ट्रोल कुंजी की भांति शॉर्ट कट आदेशों में किया जाता है।

इसे भी देखे –

न्टर कंजी (Enter Key)-इससे रिटर्न कुंजी भी कहा जाता है यह हमारे द्वारा तैयार किये गए किसी आदेश को Computer में भेजने का कार्य करती है।

शिफ्ट कुंजी (Shift. Key)-यह संख्या में दो होती है कण्ट्रोल कुंजियो के ऊपर शिफ्ट कुंजी बनी होती है।

बैकस्पेस कंजी (Backspace Key)-इसका उपयोग टाइपिंग में की गयी गलतियों को तत्काल ठीक करने के लिए किया जाता है यह बांये से दांये ओर चिन्ह मिटाती है।

एडिटिंग कजिया (Editing Key)-कर्सर कजियों के ऊपर कुंजियो का एक विशेष समह होता है इनका उपयोग दस्तावेजों या पाठय को तैयार करते समय संपादन के लिए किया जाता है।

कैप्स लॉक कंजी (CAPS Kev)-इस कुंजी को ऑन पर सेट कर देने पर केवल कैपिटल अक्षर टाइप होते है।

इंटर कुजिया (Enter Key)-pause, break, print screen, scroll lock आदि।

reference-https://www.javatpoint.com/keyboard

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is keyboard in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(what is keyboard in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment