multimedia software and hardware in hindi-मल्टीमीडिया हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको multimedia software and hardware hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Multimedia हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर

Multimedia संसाधन Computer, कैप्चर, प्रोसेस और text, चित्र, audio और video पेश करने की क्षमता पर आधारित होते हैं। Multimedia उत्पाद के विकास के लिए उचित हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और फाइल प्रारूप का चयन किया जाता है।

हार्डवेयर की आवश्यकता का वर्णन चार श्रेणियों में किया जा सकता है इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, स्टोरेज डिवाइस और संचार उपकरण।

सर्वप्रथम एवं सबसे महत्वपूर्ण हार्डवेयर Computer सिस्टम है क्योंकि Computer के माध्यम से ही हम सॉफ्टवेयर के द्वारा Multimedia को बना सकते हैं।

Multimedia के लिए आवश्यक हार्डवेयर

Multimedia हार्डवेयर आवश्यकताओं में निम्नलिखित आइटम शामिल हैं

(a) The processing unit

(b) The memory

(c) Universal Serial Bus (USB) Device

(d) Graphics Card and Graphical Processing Unit (GPU)

(e) Hard drive

(f) Monitor

(g) External storage and optical device

The processing unit

सीपीय एक मस्तिष्क की तरह काम करता है। यह सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण भाग है सीपीय को पोस माइक्रोप्रोसेसर के रूप में भी जाना जाता है।

CPU के कार्य

1. मशीन के सभी अन्य हिस्सों को नियंत्रिक करना और समय से संकेत भेजना।

2. Memory और इनपुट / आउटपुट उपकरणों के बीच डेटा स्थानांतरित करना।

3. Memory के डेटा और निर्देश लाने।

4. डिकोडिंग निर्देशक (इन्सट्रक्शन)।

5. अंकगणितीय और तार्किक मौखिक प्रदर्शन।

6. मैमोरी में संग्रहीत कार्यक्रमों को चलाना।

7. इनपुट / आउटपुट उपकरणों के बीच कम्यूनिकेशन प्रदर्शन

8. CPU Computer के सभी कार्यों को Control करता है।

9. Computer से प्राप्त Information को Process करता है।

10. Computer की सारी Processing CPU में ही होती है।

CPU के मुख्य भाग

1. Arithmetic logic unit

3. Control unit

2. Memory, registers

ALU(Arithmetic logic unit)

यह Unit अंकगणितीय गणनाएं (Arithmetic Calculation) करता है, जैसे जोड़, घटा, गुणा, भाग आदि, या तार्किक क्रियाएं (Logical Operation) भी करता है जैसे तुलना करना, मिलान करना आदि ALU के कार्य करने के Speed Fast होती है।

Memory

मेमोरी CPU का मुख्य अंग है, यह एक Storage Device होती है, इसका उपयोग Computer में Data के Store करने के लिए किया जाता है, इसे Computer की Main Memory, Internal Memory, Primar Memory भी कहते हैं।

CU(Controil unit)

यह Computer की Memory से जानकारी को प्राप्त करता है, तथा Input – Output को Control करता Control Unit, Computer के सभी कार्यों को Control करता है।

एक अच्छी Multimedia प्रणाली में पेंटियम 1.6 गीगा होना चाहिए (या समान क्षमताओं वाला) बाद में प्रोसेसर, क से कम 256 एमबी रैम, 40 जीबी हार्ड डिस्क डाइव, 1.44 एमबी फ्लॉपी डाइव, 17 इंच एसवीजीए मॉनीटर, 32 एम एजीपी कार्ड, 52 एक्स सीडी-रोम ड्राइव,

एक 32 बिट sound  कार्ड, उच्च वाट क्षमता 104 पीएस / 2 कीबोर्ड, पाएस 2 माउस और 56K फैक्स डेटा वॉयस मॉडेम। यदि आप चाहें तो आप अतिरिक्त डिवाइस जोड़ सकते हैं सीडी रिकॉर्ड स्कैनर, प्रिंटर, डिजिटल कैमकॉर्डर और एक video कैप्चर कार्ड। याद रखें, अच्छे से सटीक हार्डवेयर संयोजन परिभाषित करने के लिए कोई सेट नियम नहीं है।

इसे भी देखे-

The Memory

Computer की मेमोरी या भंडारण का प्रयोग किसी सुचना. प्रोग्राम्स या डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता मेमोरी को दो श्रेणियों में बाँटा जाता है

डायग्राम

मेमोरी का वह भाग जो सीपीयू से सीधे संपर्क में रहता है, उसे मुख्य मेमोरी या प्राइमरी मेमोरी कहा जाता है मेमौरी में केवल वे प्रोग्राम्स और डाटा रखे जाते हैं जिनका प्रयोग सीपीयू द्वारा किया जाता है।

सेकेंडरी मेमोरी या सहायक मेमौरी जो साधन बैकअप का कार्य करते हैं उन्हें सहायक मेमोरी कहा जाता है।

Universal Serial Bus (USB) Device

कम्प्यूटिंग शब्द “बस” द्वि-दिशात्मक यूनिवर्सल स्विच है कम्प्यूटिंग सिस्टम में बस शब्द उस प्रणाली को संदर्भित (refer) करता है जो डेटा स्थानान्तरण करता है Computer घटकों या Computer के बीच डेटा सॉकेट का उपयोग कर डिजिटल कैमरा, thumb (थम) ड्राइव और प्रिंटर जैसे हमारे Computer उपकरणों को जोड़ने की अनुमति देता है।

graphics कार्ड और ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट (GPU)

एक graphics कार्ड का कार्य मॉनीटर पर बेहतर आउटपुट छवियां उत्पन्न करना है।

यह कार्ड आमतौर पर एक अलग कार्ड है जिसे हम अपने Computer मदरबोर्ड में एक विस्तार स्लॉट में प्लग करते हैं कुछ graphics कार्ड video कैप्चर जैसे अतिरिक्त कार्यक्षमताओं की सुविधा प्रदान करते हैं।

Hard Drive

हार्ड डिस्क ड्राइव(HDD) एक non-volatile  स्टोरेज डिवाइस है जिसे हम लगभग सभा कंप्यूटरो में पाते है यह चुम्बकीय सतहों (megnetic surface)के साथ घूर्णन प्लेटों (Rotating plates) पर डिजिटल डेटा स्टोर करती है।

चुंबकीय हार्ड डिस्क ड्राइव में अनावश्यक तकनीकी विकास हुआ है क्योंकि इसे 50 साल या उससे अधिक समय पहले पेश किया गया था। हमारे डेस्कटॉप P.C में हार्ड डिस्क का भौतिक आकार 3.5 इंच चौडा होता है।

reference-https://www.tutorialspoint.com/multimedia/multimedia_systems.htm

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(multimedia software and hardware hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(multimedia software and hardware hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment