what is need of software in hindi-सॉफ्टवेर की आवश्यकता

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको need of software in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

सॉफ्टवेयर की आवश्यकता

Multimedia सॉफ्टवेयर लेखांकन (accounting) उपकरण हैं, जो graphics, ध्वनि, Animation और video सहित Multimedia के तत्वों को व्यवस्थित और संपादित करने के लिए एक महत्वपूर्ण ढांचा (frame या structure) प्रदान करते हैं।

Multimedia अनुप्रयोगों में संलेखन और प्रोग्रामिंग के लिए उपकरण में डायरेक्टर, ऑरहोर प्रोफेशनल, कोर्सबिल्डर, फ्लैश, सुपरकार्ड, हाइपरकार्ड और फिल्म निर्माता इत्यादि शामिल हैं। कुछ लेखक सॉफ्टवेयर का एक संक्षिप्त विवरण निम्नानुसार हैं।

यहाँ हमारे द्वारा जाचें जाने वाले सॉफ्टवेयर टूल की श्रेणियाँ निम्न हैं।

•Music sequencing and notation

•Digital audio

•Graphics and image editing

 • Video editing

•Animation

•Multimedia authoring

संगीत अनुक्रम और नोटेशन

1. कैकवाँक-कैकवॉक जिसे अब प्रो audio कहा जाता है, कैकवॉक एक प्रसिद्ध पुराना नाम है। यह संगीत की भाषा में MIDI में नोट्स संग्रहीत करते हैं।

2. Cubase-क्यूबास एक और इंडेक्सिंग/ (edit) कार्यक्रम है, जिसमें कैकवॉक के समान क्षमताएं हैं। इसमें कुछ डिजिटल audio संपादन टूल शामिल हैं।

3. Macromedia sound edit-Sound editing Multimedia Projects और वेब हेतु audio बनाने के लिए एक शक्तिशाली कार्यक्रम है जो फ्लैश और डायरेक्टर जैसे अन्य मैक्रोmedia उत्पादों के साथ अच्छी तरह से इंटिग्रेट (Integrate) करता है। ।

Digital Audio

डिजिटल audio टूल्स audio बनाने वाले Original सेम्पल वाली आवाजों तक पहुंचने और संपादित करने के साथ Deal करते हैं

1. Cool Edit-कूल एडिट एक शक्तिशाली, लोकप्रिय डिजिटल audio टूलकिट है जो डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग प्रभाव के साथ multiट्रैक प्रोडक्शंस और ध्वनि फाइल एडिटिंग सहित प्रोफेशनल audio स्टूडियो का अनुकरण करता है।

2. Sound Forge-sound  फोर्ज (WAY) फाइलों को संपादित करने के लिए एक परिष्कृत (Refined)

P.C  पर आधारित प्रोग्राम है। sound  कार्ड के माध्यम से किसी सीडी-रोम डाइव या टेप या माइक्रोफोन स ध्वान को कैप्चर किया जा सकता है, फिर मिश्रित (Mixing) और संपादित (Editing) की जा सकता है यह complicated स्पेशल इफेक्ट जोड़ने की भी अनुमति देता है।

3. Pro Tool-प्रो टूल्स एक उच्च एकीकृत (इंटिग्रेटेड) audio उत्पादन (production) आर सपा वाताव “जा माकताश (Machitosh) Computer के साथ-साथ विंडोज पर भी चलता है।

प्रो टूल्स आसान MIDI और हेरफेर के साथ साथ शक्तिशाली audio मिश्रण रिकॉर्डिंग और संपादन सॉफ्टवेयर प्रदान graphics सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स के साथ अब हम अपनी डिजिटल image  के आकार को बदलने, क्रॉप करने, बढ़ाने हेत कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी देखे –

कुछ डिजिटल image  एडिटिंग सॉफ्टवेयर हैं जिन्हें आप इंटरनेट से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक लोकप्रिय उदाहरण एडोब फोटोशॉप, पेंट शॉप प्रोप, विजुअलाइज़र, फोटो स्टूडियो और कोरल फोटो-पेंट हैं। एडोब फोटोशॉप का दावा graphics प्रोफेशनल्स के लिए उद्योग मानक के रूप में एडोब सिस्टम्स द्वारा किया जाता है।

 निम्न सूची प्रदर्शित करती है कि फोटोशॉप जैसे image  एडिटिंग टूल क्या कर सकते हैं :

(i) छवियों को मर्ज करना;

(ii) छवि का आकार बदलना;

(iii) रंग कॉम्बिनेशन करना;

(vi) ओरिएंटेट छवि (दिशा बदलना);

(v) अवांछित अनवांटेड तत्वों को हटाना

 (vii) कंट्रास्ट परिवर्तन और चमकदार (bright) छवि बनाना;

(vii) image  पर text जोड़ना।

1. Adobe illustration-वेक्टर graphics बनाने और संपादित करने के लिए एक शक्तिशाली प्रकाशन उपकरण (पावरफुल पब्लिशिंग टूल) है, जिसे आसानी से वेब पर उपयोग करने के लिए निर्यात किया जा सकता है।

2. Adobe Photoshop-फोटोशॉप graphics, image  प्रोसेसिंग और image  अच्छी बनाने के लिए एक मानक (standard) टूल है।

3. Macromedia Fireworks-फायरवर्क्स विशेष रूप से वेब के लिए graphics बनाने के लिए सॉफ्टवेयर है। इसमें एक बिटमैप एडिटर, एक वेक्टर graphics एडिटर और बटन के लिए जावास्क्रिप्ट जनरेटर शामिल है।

4.Macromedia Freehand-फ्रीहैंड एक text और वेब graphics संपादन उपकरण है जो कई बिटमैप प्रारूपों का समर्थन करता है, जैसे कि जीआईएफ, पीएनजी और जेपीईजी। ये पिक्सेल आधारित प्रारूप हैं, जिसमें प्रत्येक पिक्सेल स्पेसिफिक (Specific) है।

यह वेक्टर आधारित प्रारूप का भी समर्थन करता है, जैसे कि एसडब्ल्यूएफ (मैक्रोmedia फ्लैश) और एफएचसी (शॉकवेब फ्रीहैंड)। यह फोटोशॉप प्रारूप को भी पढ़ सकता है।

Video Editing

1. Adobe Premiere-Premiere एक सरल, सहज Non लिनियर video एडिटिंग टूल है। यह बड़ी संख्या में video और audio ट्रैक, super imposition, और वर्चुअल क्लिप प्रदान करता है। क्लिप के लिए built-in-transitions, फिल्टर्स और मोश्न की एक बड़ी लाइब्रेरी प्रभावी Multimedia प्रस्तुतियों के आसान निर्माण की अनुमति देता है।

2. Adobe After Effect-After Effect एक शक्तिशाली video संपादन उपकरण है जो यूजर को प्रकाश, छाया और गति धुंधला जैसे प्रभावों के साथ मौजूदा फिल्मों को जोड़ने और बदलने में सक्षम बनाता है। यह फोटोशॉप में, लेयर को स्वतंत्र रूप से वस्तुओं में हेरफेर करने की अनुमति देता है।

3. Final Cut Pro-फाइनल कट प्रो मैकंटोश प्लैटफॉर्म के लिए ऐप्पल द्वारा पेश किया गया एक video संपादन टूल है। यह फिल्म और डीवी जैसे कई स्रोतों से वीडियों और audio को कैप्चर करने की इजाजत देता है, यह video को सम्पादन करने, कैप्चर करने और अन्त में video फाइल में इनपुट करने या Computer से प्रसारित करने से एक पूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

डायग्राम

Animation

एडोब फ्लैश में वेब एप्लिकेशन, गेम्स और मूवीज जैसी ऑनलाइन content (content) बनाने की क्षमता है।

डायग्राम

Java3D

जावा द्वारा graphics का निर्माण और प्रस्तुत (Present) करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक एपीआई (API) हैं, जिस तरह से जावा media फ्रेमवर्क media फाइलों को संभालता है।

Direct X

डायरेक्टएक्स (Direct X), एक विंडोज एपीआई जो video, छवियों, audio और 3 डी Animation का समर्थन करता है, आधुनिक Multimedia विंडोज अनुप्रयोगों जैसे Computer गेम विकसित करने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम एपीआई (API) है।

OpenGL

ओपनजीएल 1992 में बनाया गया था और आज उपयोग में सबसे लोकप्रिय 3 डी एपीआई (3D API) बन गया है। ओपनजीएल अत्यधिक पोर्टेबल है और यूनिक्स, लिनक्स, विंडोज और मैकिंतोश जैसे सभी लोकप्रिय आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेंगे।

Rendering Tools

3 डी स्टूडियो मैक्स में चरित्र (केरेक्टर) Animation, गेम डेवलपमेंट और विजुअल इफेक्ट्स उत्पादन के लिए कई उच्च प्रोफेशनल उपकरण शामिल हैं। इस उपकरण का उपयोग करके उत्पादित मॉडल कई उपभोक्ता गेमों में देखे जा सकते हैं, जैसे सोनी प्लेस्टेशन के लिए।

सॉफ्ट छवि एक्सएसआई (XSI) (जिसे पहले सॉफ्टमीज 3 डी कहा जाता था) एक शक्तिशाली मॉडलिंग, Animation और फिल्मों, गेम में Animation तथा विशेष प्रभावों के लिए रेन्डरिंग (Rendring) पैकेज है।

माया, सॉफ्ट छवि के लिए एक प्रतिस्पर्धी उत्पाद, एक पूर्ण मॉडलिंग पैकेज है। इसमें मॉडलिंग और Animation उपकरण की एक विस्तृत विविधता है, जैसे यथार्थवादी (Realistic) कपड़े और फर बनाने के लिए।

रेंडरमैन पिक्सार द्वारा निर्मित एक Rending पैकेज है। यह कॉम्पलेक्स सरफेस प्रेसेन्टेशन और इमेजेज को बनाने में उत्कृष्ट है, कई फिल्मों में उपयोग किया जाता है। जीआईएफ एनिमेशन पैकेज कई शेयरवेयर और अन्य प्रोग्राम एनिमेटेड जीआईएफ छवियों को बनाने की अनुमति देते हैं।

जीआईएफ में कई छवियां हो सकती हैं और उनके माध्यम से लूपिंग करके एक साधारण Animation बनाता है। GIFcon और GIF builder इन दोनों में से हैं। लिनक्स कुछ सरल Animation टूल भी प्रदान करता है, जैसे एनीमेट।

reference- https://thestudygenius.com/what-is-software-why-we-need-software-and-types-of-software/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(need of software in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(need of software in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(need of software in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(need of software in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment