Evalution of multimedia in hindi-मल्टीमीडिया का मुल्यांकन

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Evalution of multimedia in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Multimedia का मुल्यांकन(Evaluation of Multimedia)

समाचार पत्र पहला और सबसे महत्वपूर्ण जन संचार माध्यम था यह text, छवियों और graphics का उपयोग करता है यह लोगों के लिए सूचना का प्रमुख स्रोत था जिसमें Multimedia का प्रयोग किया गया जो आज भी अत्यधिक प्रचलित है

बाद में, गति चित्र रेडियो और टेलीविजन 20वीं शताब्दी में कुछ media थे इस संपूर्ण media ने MASS communication की पूरी दुनिया को बदल दिया।

Multimedia की उत्पत्ति कुछ उल्लेखनीय आविष्कारों से वापस देखी जा सकती है। गुटेनबर्ग द्वारा 1450 में प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार ने Multimedia के विकास में एक क्रांति लाई। रेडियो Transmission पावजSHOTIONMF में किया था और उन्होंने 1901 में अटलांटिक में रेडियो तरंगों का पता लगाया, जो माध्यम है। अभी भी चित्रों के क्षेत्र में, माइक्रोफिल्म का विकास 1839 में था और 1841 में NEGETIVE फिल्म था।

फोटोग्राफी 1851 में अस्तित्व में आई थी। मूविंग पिक्चर्स यानी सिनेमैटोग्राफिक फिल्म का आविष्कार 10 वनि रिकॉर्डिंग डिस्क 1877 में अस्तित्व में आई थी और 1898 में चुंबकीय टेप रिकॉर्डर था। ध्वनि बार 1899 में किया गया था।

1908 में, video टेप और टेलीविजन का आविष्कार किया गया था 1945 में माइक्रोकम्प्यूटर्स के विकास ने कम्प्यटर प्रौद्योगिकी कांति की थी। ऑप्टिकल स्टोरेज सिस्टम का विकास 1985 में हुआ था बीसवीं शताब्दी के लिए टेलीविजन था. यह video लाया और बड़े पैमाने पर संचार की दुनिया बदल दी है।

Multimedia की उत्पत्ति अक्सर मेमेक्स के उभरने से जुड़ी होती है। मेमेक्स 1945 में बश द्वारा text और गालि के रूप में जानकारी संग्रहीत करने, व्यवस्थित करने और पुन: प्राप्त करने के लिए डिजाइन किया गया एक यांत्रिक डिवाइस है

इसे भी देखे –

1945 में, थियोडोर नेल्सन ने 1965 में हाइपरtext नामक एक प्रणाली तैयार की थी, जो मेमेक्स की अवधारणा पा आधारित थी।

Multimedia के शुरूआती और सर्वोत्तम ज्ञात उदाहरणों में से एक वीडियों गेम PONG था नोलन बशनेल (अटारी नाम की एक न्यू कंपनी के संस्थापक) द्वारा 1972 में विकसित, इस खेल में दो सरल पेडल शामिल थे जो टेनिस की तरह, एक स्क्रीन पर बॉल को आगे और पीछे बढ़ाते थे यह एक आर्केड गेम के रूप में शुरू हुआ और अंतत: कई घरों में समाप्त हुआ।

Hypermedia और Multimedia के बीच बुनियादी अंतर संगठन और सूचना खंडों के संबंधों में है।

Multimedia प्रोद्योगिकी को इंटरनेट के परिचय के साथ क्रांतिकारी बना दिया गया। 1991 में, टिम बर्नर ली ने ग्लोबल हाइपरtext प्रोजेक्ट विकसित किया जिसे वर्ल्ड वाइड वेब के नाम से जाना जाता है ताकि लोगों को हाइपरtext दस्तावेजों के वेब में अपने ज्ञान को जोड़कर मिलकर काम करने की अनुमति दी जा सके। वह वर्ल्ड वाइड वेब और एचटीएमएल का प्राथमिक आविष्कारक है, text लिंक और Multimedia क्षमताओं की प्रणाली जिसने इंटरनेट को बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए सुलभ बनाया।

इक्कीसवीं शताब्दी में Multimedia का उपयोग विभिन्न मल्ीmedia अनुप्रयोगों के लिए इंटरनेट पर किया जाता है। अब इंटरनेट पर अधिकांश वेबसाइटों में Multimedia क्षमताएं हैं। आज Multimedia ब्लॉग, audio और video अभिलेखागार, ब्रॉडकास्ट, Multimedia दीर्घाओं वेबकास्ट, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों में Multimedia आदि हैं।

reference-https://www.cemca.org/ckfinder/userfiles/files/Section9.pdf

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(Evalution of multimedia in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment