components of multimedia in hindi-मल्टीमीडिया के घटक

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको components of multimedia in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Multimedia के घटक(Components of Multimedia)

Multimedia के कंटेट को बहुत तरीको से एक्सप्रेस किया जा सकता है सामान्यतः इन content को Multimedia ऑब्जेक्ट्स के द्वारा एक्सप्रेस किया जा सकता है जैसे audio, video, Animation, इमेजेज तथा graphics।

डायग्राम

Text

ASCII, UNICODE, HTML पोस्ट स्क्रिप्ट, PDF आदि में text को प्रदर्शित किया जाता है यह Multimedia में सूचना को प्रदर्शित करने का सबसे सामान्य तरीका है।

यह भाषण का एक मदित या लिखित संस्करण (Edition) है। यह वर्णों का एक संग्रह है जो यूजर द्वारा बहुत आसानी से समझा जा सकता है। text संचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जो जानकारी आप कहने की कोशिश कर रहे है उसे एक text के रूप में दिया जाएगा।

text लिखित इनफॉरमेशन कम्यूनिकेट करने का सबसे आम तरीका है। यह Multimedia के मूल घटकों में से एक है इसे मूल रूप से मुद्रित media द्वारा परिभाषित किया गया था जैसे पुस्तकों और समाचार पत्रों में वर्णमाला, संख्याओं

और विशेष पात्रों को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न टाइपफेस का उपयोग किया था। हालांकि Multimedia उत्पादों में चित्र, audio और video शामिल हैं, Multimedia अनुप्रयोगों में text सबसे आम डेटा प्रकार हो सकता है।

1. स्टेटिक text और प्लेन text-सामान्य text एडिटर द्वारा तैयार किया जाता है।

2 हाइपरtext -जब वेब पेज तैयार किये जाते है तब उन पेजेज को एक पेज से दूसरे पेज पर जाने के लिए नेविगेशन का कार्य हाइपरलिंक द्वारा किया जाता है।

3. डॉक्यूमेंट text-किसी वर्ड प्रोसेसर द्वारा किया जाता है इनका EXTENTION.DOC, RTF, होता है।

4. पिक्चर text-इसका पाठ्य एक चित्र के रूप में तैयार किया जाता है।

फॉन्ट्स और फेसेस

टाइपफेस: एक टाइपफेस ग्राफिक वर्णों का एक परिवार है जिसमें आमतौर पर कई प्रकार के आकार और शेलिया होती है

फॉन्ट:एक फॉन्ट एक विशेष प्रकार और शैली के पात्रों का संग्रह है। विशिष्ट फॉन्ट शैलियों बोल्डफस आर इटालिक है।

Multimedia एण्ड ऐनीमेशन

कर्निग : यह दो केरेक्टर के बीच अंतर है। विभिन्न फॉन्टस का उपयोग करके प्रदर्शित एक ही अक्षर से कुछ उदाहरण यहाँ दिए गए है।

डायग्राम

फॉन्ट हमेशा दो मामलों में कैपिटल अक्षरों (ऊपरी केस) और छोटे अक्षरों में संग्रहीत किया जाएगा (लोअर केस)

Serif Vs Sans Serif

सेरिफ एक टाइपफेस को वर्गीकृत करने का सबसे आसान तरीका है;

एक Letter स्टोक के अंत में सेरिफ छोटी सजावट है। उदाहरण : टाइम्स, न्यू सेंचुरी स्कूल बुक, बकमैन अ पलाटिनों सेरिफ के उदाहरण हैं फॉन्ट्स। हेल्वेटिका, एरियल, ऑप्टिमा और अवंत गाडें सैन्स सेरिफ हैं।

image एंड graphics

image Multimedia का एक महत्वपूर्ण घटक हैं। Multimedia में एक image  हो सकती हैं या फिर फ्रेम्स का ए सीक्वेंस हो सकता हैं। ये Computer द्वारा दो तरीकों से उत्पन्न होते हैं, बिटमैप या रास्टर छवियों और वेक्टर छवियों के रूप में बिना पढ़े किसी जानकरी, जैसे ड्राइंग, चार्ट या फोटोग्राफ का डिजिटल Representation।

डायग्राम

1. रास्टर और बिट image -Computer पर किसी image  को स्टोर करने का सबसे आम और व्यापक रूप एकर या बिटमेप छवि है। बिटमेप छोटे बिंदुओं का एक साधारण मैटिक्स है जिसे पिक्सेल कहा जाता है जो रास्टर या छवि बनाता है प्रत्येक पिक्सेल में दो या दो से अधिक रंग होते हैं बिटमैप प्रारूप विंडोज बिटमैप (BMP), इंडिपेंडेंट बिटमैप (DIP), और विंडो रन लेंथ एनकोडेड (RLE)

2. वेक्टर image -वेक्टर छवियों ड्राइंग तत्वों या वस्तुओं पर आधारित है। किसी भी समय किसी Multimedia को Computer स्क्रीन पर आप जो देखते हैं वह तत्वों का एक संयोजन और SHOT ON MI A1 प्रतीक फोटो-जैसी बिटमैप्स, वेक्टर-ड्राफ्ट graphics, तीन आयामी (3D) रेंडरिंग, क्लिक करने के लिए विशिष्ट बटन और सोशल विडियो

इसे भी देखे-

बिटमैप एवं वेक्टर में अतर

1. बिटमैप एक साधारण सूचना मैट्रिक्स है जिसमें वह व्यक्तिगत डॉट्स का वर्णन करता है जो Computer स्क्रीन या अन्य डिस्प्ले या प्रिंटिंग डिवाइस पर रिजॉल्यूशन का सबसे छोटा तत्व हैं। अधिकांश Multimedia आधरिंग प्रणाली वेक्टर-ऑब्जेक्ट जैसे लाइनों, आयत, अंडाकार, बहुभुज और text के उपयोग के लिए प्रदान करती हैं।

2. बिटमैप्स छवियों को पिक्सेल के आनुपातिक रूप से संग्रहीत किया जाता है जहाँ वेक्टर छवियों को वस्तुओं और उनके प्रकार के आनुपातिक रूप से संग्रहीत किया जाता है।

3. वेक्टर image  फाइलें हैं, जो आकार में छोटे हैं और image  रेसोल्यूशन से स्वतंत्र है जोकि बिटमैप्स में नहीं हैं।

कलर

रंग Multimedia का एक महत्वपूर्ण घटक है। अपने प्रोजेक्ट के लिए सही रंग और रंगों के संयोजन को चुनने में कई प्रयास शामिल हो सकते हैं जब तक आपको लगता है कि परिणाम सही नहीं है। CMYK रंग मॉडल Multimedia उत्पादन पर कम लागू है।

audio

संगीत, भाषण या अन्य ध्वनि। Multimedia का डिजिटल ऑडियों एक इम्पोर्टेन्ट content हैं किसी एप्लीकेशन में audio एक सामान्य sound , म्यूजिक, स्पीच आदि हो सकते हैं। Multimedia ध्वनियाँ डिजिटल रूप से दर्ज audio या MIDI है।

ऑडिया दो प्रकार की हो सकती है

एनालॉग ऑडियों एवं डिजिटल audio

डायग्राम

1. Musical Instrument Digital Identifier (MIDI)-1980 के दशक में इलैक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र और Computer के लिए विकसित एक कम्यूनिकेशन स्टेडर्ड है।

2. डिजिटल audio-डिजिटाइज्ड ध्वनि सेम्पल ध्वनि है। एक सेकण्ड के प्रत्येक एनएच भाग, ध्वनि का एक नमूना लिया जाता है, बिट्स और बाइट्स में डिजिटल जानकारी के रूप में संग्रहीत किया जाता है। आप एक माइक्रोफोन, एक सिंथेसाइजर, मौजूदा टेप रिकॉर्डिंग, लाइव audio और टेलीविजन प्रसारण, लोकप्रिय सीडी इत्यादि से ध्वनि डिजिटाइज कर सकते हैं।

डिजिटल audio डेटा सेम्पल के रूप में संग्रहीत ध्वनि का वास्तविक Representation है। ये डिजिटल रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता सैंपलिंग रेट पर निर्भर करती है। (प्रत्येक सेकण्ड में कितने सैंपल लिए जा रहे हैं।)

रिकॉर्डिंग फाइल साइज एवं गुणवत्ता

दो प्रकार की रिकॉर्डिंग

(1) मोनो (2) स्टीरियो

मोनो रिकॉर्डिंग ठीक है, लेकिन स्टीरियो रिकॉर्डिंग की तुलना में थोड़ी “सपाट (flat)” और अनिच्छुक लगाई है

Sampling rates * duration of recording in second * (bit resolution/8) * 1

स्टीरियो ध्वनी फाइलों को एक ही समय के लिए मोनो फाइलों के रूप में दो गुना अधिक भंडारण स्थान में आवश्यकता होती है। डिजिटल रिकॉर्डिंग के आकार (बाइट्स में) निर्धारित करने के लिए सूत्र हैं।

Sampling rates * duration of recording in second * (bit resolution /8) *2 उदाहरण के लिए,

30.05 khz पर 15 सेकण्ड रिकॉर्डिंग के लिए, 8-बिट रिजॉल्यूशन, मोनोफोनिक (भाषण के लिए अच्छा):

33050 khz * 15 sec *8/8*1 = 495,750 bytes

45.1 khz पर 10 सेकण्ड रिकॉर्डिंग के लिए, 16-बिट रिजॉल्यूशन, मोनोफोनिक (भाषण के लिए अच्छा):

45100 khz * 10 sec *16/8*2 = 1,804,000 bytes

MIDI एवं डिजिटल audio

* एमआईडीआई (संगीत उपकरण डिजिटल इंटरफेस) 1980 के दशक में इलैक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र और कम्प्यूट के लिए संचार मानक विकसित किया गया है।

* यह अलग-अलग संगीत और ध्वनि सिंथेसाइजर को डिवाइस से जुड़े संदेशों के अलॉग केबल भेजकर एक-दूसरे में साथ संवाद करने की अनुमति देता है।

*MIDI डेटा डिजिटलीकृत ध्वनियां नहीं है: वे संख्यात्मक रूप में संग्रहीत संगीत के शॉर्टेड प्रस्तुतिकरण हैं।

• एमआईडीआई स्कोर बनाने के लिए एक सिक्वेसियल सॉफ्टवेयर और ध्वनि सिंथेसाइजर की आवश्यकता होती है।

• एमआईडीआई डिवाइस डिपेन्डेट है जबकि डिजिटलीकृत audio डिवाइस इंडिपेंडट है।

MIDI के लाभ

• चूंकि वे छोटे हैं, इसलिए वेब पेजों में एम्बेडेड MIDI फाइलें लोड होती हैं और तुरंत प्ले होती हैं।

* MIDI डेटा पूरी तरह से एडिट करने योग्य है। आप डिजिटल audio के साथ MIDI संरचना के सबसे छो विवरण में हेरफेर कर सकते हैं।

*MIDI फाइल की लंबाई संगीत की पिच को प्रभावित किए बिना या audio गुणवत्ता को खराब किए बिना बदत जा सकता है।

* MIDI फाइलें रैम, डिस्क स्पेस और सीपीयू संसाधनों को उतनी ही ज्यादा नहीं लेती हैं।

* उच्च गुणवत्ता वाली MIDI डिवाइस पर प्ले किये जाने पर MIDI फाइलें ध्वनि डिजिटल audio फाइलों में तुलना में बेहतर होती है।

MIDI की हानि

•MIDI के साथ, प्लेबैक बोले गए संवाद को मुश्किल करना है, जबकि डिजिटलीकृत audio आसानी से ऐसा सकता है

•एमआईडीआई में लगातार प्लेबैक गणवत्ता नहीं होती है जबकि डिजिटल audio लगातार प्लेबैक गुणवत्ता प्रदा करता है।

•MIDI को चलाने के लिए किसी को संगीत सिद्धान्त के जान की आवश्यकता होती है, जबकि डिजिटल आडिया यह आवश्यकता नहीं होती है।

video

विडियो को टेलिविज़न की स्क्रीन पर रिकॉर्ड की गई वास्तविक घटनाओं के प्रदर्शन के रूप में परिभाषित किया जा है

फोटोग्राफिक छवियां जो 15 से 30 फ्रेम की गति पर प्ले की जाती है video को दो प्रकार, एनालॉग video और डिजिटल video में वर्गीकृत किया जा सकता है।

1. एनालॉग video-एनालॉग video वह डेटा है जो किसी भी गैर-Computer media में संग्रहीत किया जाता है जैसे videoटाइप, लेजरडिस्क, फिल्म इत्यादि। इसको दो प्रकार, समग्र और घटक एनालॉग video में विभाजित किया गया है।

2. डिजिटल video-यह Multimedia स्थानों का सबसे आकर्षक एलिमेंट है, और यह Computer उपयोगकर्ताओं को असली दुनिया के करीब लाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है।

डायग्राम

Animation

 यह image  फ्रेम का एक क्रम होता है, जो गति को भ्रम को उपलब्ध करता है यह graphics की एक श्रृंखला है जो गति का भ्रम उत्पन्न करती है।

डायग्राम

एनिमेशन उपकरण बहुत शक्तिशाली और प्रभावी हैं। एनिमेशन, (पथ Animation और फ्रेम Animation) के दो मूल प्रकार हैं

1. पाथ Animation-पाथ एनिमेशन में किसी ऑब्जेक्ट को उस स्क्रीन पर ले जाना शामिल होता है जिसमें निरंतर पृष्ठभूमि (continuous background) होती है उदाहरण के तौर पर एक पृष्ठभूमि बैकग्राउण्ड या करैक्टर में किसी भी बदलाव के बावजूद एक कार्टून कैरेक्टर स्क्रीन पर जा सकता है।

2. फ्रेम Animation-फ्रेम Animation में, कई ऑब्जेक्ट्स को एक साथ स्थानांतरित करने की अनुमति है और ऑब्जेक्ट्स या बेकग्राउण्ड भी बदल सकती है।

reference-https://www.tutorialspoint.com/multimedia/multimedia_introduction.htm

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(components of multimedia in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(components of multimedia in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment