ग्रीन हाऊस प्रभाव हिंदी में -what is Green House Effect in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is Green House Effect in hind के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

ग्रीन हाऊस प्रभाव (Green House Effect)

ग्रीन हाऊस प्रभाव का अर्थ ग्रीन हाऊस गैसों के उत्सर्जन से पृथ्वी के तापमान में होने वाली वृद्धी से है  वायुमण्डल में उपस्थित विकिरणशील गैसों द्वारा हर तरफ अपना प्रभाव फैलाया जाता है, जिससे इन गैसों द्वारा  पृथ्वी की  सतह और भी गर्म हो जाती है।

विकिरण को तेजी ग्रीन हाऊस गैसों के वायुमण्डल में उपस्थित और तापमान में तेजी द्वारा निर्धारित होती है। इस से मुख्य ग्रीन हाऊस गैस है

  • कार्बन डाई ऑक्साइड
  • जलवाष्प
  • ओजोन
  • नाइट्स ऑक्साइड
  • मीथेन

डायग्राम

वायुमंडल  में ग्रीन हाऊस गैसों का निर्माण प्राकृतिक रूप से होता है। परन्तु मुख्यतः वनों की कटाई तथा जीवाश्म इंधन के दहन जैसी मानव गतिविधियों द्वारा इनकी उपस्थिति में वृद्धि हो जाती है।

इसे भी जाने –

what is energy in hindi-उर्जा क्या होती है ?

what is global warming in hindi-ग्लोबल वार्मिंग क्या है?

औद्योगिक क्रांति के शुरुआत से ही वायुमण्डल में मीथेन की मात्रा दोगनी हो चुकी है। इसके साथ ही कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा भी 30% बढ़ चुकी है।

ओजोन परत क्षय (Depletion of Ozone Layer)

ओजोन की परत हानिकारक पराबैगनी किरणों को पृथ्वी के वायुमण्डल में प्रवेश करने से रोकती है। वर्षों से ओजोन परत के क्षय होने के कारण, ओजोन परत में कई छेद हो गये है। इसी के माध्यम से अब हानिकारक विकिरण वातावरण में प्रवेश करने लगता है। ओजोन परत भय के कारण कैसर जैसी बीमारियों के नकारात्मक प्रभाव बढ़ जाते हैं; जोकि चित्र 18 से स्पष्ट है।

ये तरंग दैर्ध्य किरणे पौधों और जीव-जन्तुओं को नुकसान पहुंचाने के अलावा मनुष्य में खचा ऊसर, सनबर्न और मोतियाबिन्द आदि बीमारियां पैदा करती है।

ओजोन प्रक्रिया में कई प्रक्रियाएं शामिल है, लेकिन कुछ प्रक्रिया निम्न है

CI+O3–>ClO +O2

CIO+O–>Cl+O2

O3+O–>2O2

 शुद्ध प्रभाव

ओजोन परत को अप करने के लिए क्लोरो-फ्लोरो कार्बन उत्तरदायित्व है।

DIAGRAM

reference-https://www.environment.gov.au/climate-change/climate-science-data/

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is Green House Effect in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic( what is Green House Effect in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment