file menu of ms word in hindi-फाइल मेनू का एमएस वर्ड क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको file menu of ms word in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

MS Word का File Menu

फाइल Menu  MS Wordका पहला Menu  होता है। इस Menu  में डॉक्यूमेण्ट के व्यवस्थापन से सम्बन्धित ऑप्शन होते हैं। यह Menu  छह भागों में बंटा होता है। इस Menu  में MS Wordमें नया डॉक्यूमेण्ट बनाने, पहले से बनी हुई

डॉक्यूमेण्ट फाइल को खोलने, डॉक्यूमेण्ट फाइल पर कार्य समाप्त करने के उपरान्त इसे बन्द करने, डॉक्यूमेण्ट पर किए कार्यों को सुरक्षित करने, कम्प्यटर में किसी फाइल को खोजने, डॉक्यूमेण्ट फाइल का Page Setup निर्धारित करने

, डॉक्यूमेण्ट फाइल के pages के प्रिन्ट का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर प्राप्त करने, प्रिन्ट को प्रिन्टर पर प्राप्त करने, वर्तमान डॉक्यूमेण्ट फाइल को MS  Office  में किसी स्थान पर भेजने और MS Wordप्रोग्राम से बाहर निकलने से सम्बन्धित ऑप्शन्स दिए होते हैं।

file menu of ms word in hindi

New

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए File Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से New ऑप्शन का प्रयोग करने पर इसकी एप्लीकेशन window में New Document टास्क पेन प्रदर्शित होता है।

इस टास्क पेन में दिए गए वांछित ऑप्शन को सेलेक्ट करके हम MS Wordमें नया डॉक्यूमेन्ट क्रिएट कर सकते हैं। MS Wordकी स्टैण्डर्ड Toolbar पर दिए गए tool आइकन New पर click करने पर तुरन्त नई रिक्त फाइल खुल जाती है।

की-बोर्ड पर Ctrl key और N key को एक साथ दबाने पर भी इसमें एक नई रिक्त डॉक्यूमेण्ट फाइल खोली जा सकती है।

0pen

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए File Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Open ऑप्शन का प्रयोग करने पर, मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले Open डायलॉग बॉक्स में से वांछित डॉक्यमेण्ट को सेलेक्ट करके खोला जा सकता है।

MS Wordकी स्टैण्डर्ड Toolbar पर दिए गए tool आइकन Open पर click करने पर अथवा की-बोर्ड पर Ctrl key और O key को एक साथ दबाने पर भी मॉनीटर स्क्रीन पर Open डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है, जिसमें से वांछित डॉक्यूमेन्ट को सेलेक्ट करके खोला जा सकता है।  

Close

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए File Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पल डाउन Menu  में से Close ऑप्शन का प्रयोग MS Wordमें खुले हुए वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट को बन्द करने के लिए किया जाता है।

डॉक्यूमेन्ट को बन्द करने पर केवल वह डॉक्यूमेन्ट window ही बन्द होती है, न कि MS Wordकी एप्लीकेशन window। यदि वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट को अभी सुरक्षित नह किया गया है, तो MS Wordहमसे पहले इस डॉक्यूमेन्ट को Save करने के लिए पूछता है,

इसे भी देखे –

यदि हमें इस डॉक्यमेन्ट पर किए गए काय को सुरक्षित करना है, तो Yes ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं और यदि नहीं करना है, तो No आप्शन को। की-बोर्ड पर Ctrl key आफंक्शन key F4 को एक साथ दबाने पर भी MS Wordके वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट को बन्द किया जा सकता है।

Save

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए File Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पल डाउन Menu  में से Save ऑप्शन का प्रयोग MS Wordमें खुले हुए वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट में किए गए कार्य को सरक्षित (Save) करने के लिए किया जाता है।

file menu of ms word in hindi

इस कार्य को MS Wordस्टैण्डर्ड Toolbar पर दिए गए Save आइकन पर click करके अथवा की-बोर्ड पर Ctrl key एक S key दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है। किसी भी प्रोग्राम पर कार्य करते समय उसे सुरक्षित करना आवश्यक होता है।

MS Wordमें बनाई गई नई डॉक्यूमेण्ट फाइल में टाइप किए गए टैक्स्ट अथवा किए गए कार्य को सुरक्षित करना अत्यन्त आवश्यक है। सुरक्षित किए गए कार्य को हम पुनः प्रयोग में भी ला सकते हैं। यदि हम टेक्स्ट को सुरक्षित नहीं करते हैं और कार्य करते समय किसी कारणवश कम्प्यूटर ऑफ हो जाता है,

तो किया गया कार्य स्वतः ही मिट जाएगा। अतः डॉक्यूमेण्ट पर कार्य करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद इसे सुरक्षित करते रहना चाहिए। जब हम किसी नई फाइल को पहली बार सुरक्षित करने के लिए File मेन्य के Save ऑप्शन का प्रयोग करते हैं, तो यह कमाण्ड File Menu  के Save As ऑप्शन के समान व्यवहार करती है।

reference-https://support.microsoft.com/en-us/topic/keyboard-shortcuts-for-the

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(file menu of ms word in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट( file menu of ms word in hindi ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(file menu of ms word in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment